Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

नियम एंव शर्तें

इस्तेमाल की ये शर्तें mygov.in (माईगव) के उपयोगकर्ता के तौर पर आपके अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में बताती हैं। माईगव अकाउंट रखने के लिए, आपको इन इस्तेमाल की शर्तों को स्वीकार करना होगा।

माईगव, NIC, MeitY और भारत सरकार किसी भी समय माईगव और इन उपयोग की शर्तों में परिवर्तन करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं। यदि इन परिवर्तनों से आपके अधिकार या उत्तरदायित्व प्रभावित होते हैं, तो आपको माईगव के माध्यम से सूचित किया जाएगा। निम्नलिखित उपयोग की शर्तें माईगव के आपके उपयोग को नियंत्रित करने वाले किसी भी नियम और शर्तों को अधिक्रमित और प्रतिस्थापित करती हैं।

इस्तेमाल की निम्नलिखित शर्तें माईगव के इस्तेमाल को नियंत्रित करने के लिए उन नियमों और शर्तों का स्थान लेती हैं जिन्हें आपने पहले स्वीकार किया हो सकता है जैसे ही आपने इसे स्वीकार किया और अपना माईगव अकाउंट बनाया, निम्नलिखित नियम और शर्तें लागू हो जाती हैं।

माईगव के एक यूज़र के तौर पर, आपको इन इस्तेमाल की शर्तों के अनुसार माईगव और कॉन्टेंट को एक्सेस करने और इस्तेमाल करने के लिए एक नॉन-एक्सक्लूसिव, नॉन-ट्रांसफ़ेबल, रिवोकेबल, सीमित लाइसेंस दिया जाता है। प्रदाता किसी भी कारण से इस लाइसेंस को किसी भी समय समाप्त कर सकता है।

माईगव को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा डिज़ाइन और होस्ट किया गया है, जो भारत सरकार के विभिन्न संगठनों, विभागों और मंत्रालयों द्वारा उपलब्ध कराई गई सामग्री है।

हालांकि माईगव पर सामग्री की सटीकता और मुद्रा सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास किए गए हैं, लेकिन इसे कानून के एक बयान के रूप में नहीं समझा जाना चाहिए या किसी कानूनी उद्देश्यों के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। किसी भी अस्पष्टता या संदेह के मामले में, यूज़र को सलाह दी जाती है कि वे संबंधित मंत्रालय / विभाग / संगठन और / या अन्य स्रोतों के साथ सत्यापित / जांच करें, और उचित पेशेवर सलाह प्राप्त करें।

किसी भी स्थिति में सरकारी मंत्रालय/विभाग/संगठन किसी भी खर्च, नुकसान या क्षति , जिसमें बिना किसी सीमा के, अप्रत्यक्ष या परिणामी नुकसान या क्षति, या माईगव के इस्तेमाल से या इसके संबंध में होने वाली कोई भी खर्च, उपयोग या उपयोग की हानि, डेटा की हानि, के लिए उत्तरदायी नहीं होगा।

इस्तेमाल की सीमा:

माईगव पर दिया गया कॉन्टेंट सिर्फ़ आपके निजी इस्तेमाल के लिए है न कि व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए। आप माईगव से डीकंपाइल नहीं कर सकते, रिवर्स इंजीनियर , डिसेम्बल नहीं कर सकते, किराए पर नहीं ले सकते, लोन नहीं दे सकते हैं, बेच नहीं सकते हैं, सबलाइसेंस नहीं बना सकते हैं या डेरिवेटिव काम नहीं बना सकते हैं। न ही आप साइट के आर्किटेक्चर का पता लगाने या इस्तेमाल, व्यक्तिगत पहचान या यूज़र के बारे में जानकारी निकालने के लिए किसी नेटवर्क निगरानी या डिस्कवरी सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप प्रदाता की पूर्व लिखित अनुमति के बिना माईगव को मॉनिटर करने या कॉपी करने के लिए किसी भी रोबोट, स्पाइडर, अन्य स्वचालित सॉफ़्टवेयर या डिवाइस या मैन्युअल प्रोसेस का इस्तेमाल नहीं करेंगे। आप व्यावसायिक, गैर-लाभकारी या सार्वजनिक उद्देश्यों के लिए माईगव के सभी या किसी भी हिस्से को कॉपी, संशोधित नहीं करेंगे, फिर से पेश नहीं करेंगे, फिर से प्रकाशित नहीं करेंगे, वितरित नहीं करेंगे, प्रदर्शित नहीं करेंगे या ट्रांसमिट नहीं करेंगे, सिवाय इसके कि इस इस्तेमाल की शर्तों की कॉपीराइट नीति द्वारा अनुमति दी गई सीमा तक ही सीमित है। माईगव का कोई भी अनधिकृत इस्तेमाल प्रतिबंधित है। वेबसाइट पेज को एक्सेस करने, मॉनिटर करने या कॉपी करने के लिए किसी भी सॉफ़्टवेयर (जैसे बॉट्स, स्क्रैपर टूल) या अन्य स्वचालित डिवाइस का इस्तेमाल तब तक प्रतिबंधित है, जब तक कि माईगव द्वारा लिखित रूप में स्पष्ट रूप से अधिकृत न किया जाए।

आपके कॉन्टेंट के संबंध में नीति:

माईगव पर कॉन्टेंट अपलोड करना या इस्तेमाल के लिए कोई भी सामग्री सबमिट करना, आप माईगव को एक स्थायी, विश्वव्यापी, रॉयल्टी-मुक्त, अपरिवर्तनीय, गैर-विशिष्ट अधिकार और लाइसेंस प्रदान करते हैं (या गारंटी देते हैं कि ऐसे अधिकारों के मालिक ने स्पष्ट रूप से दिया है), सबलाइसेंस का उपयोग करने, पुन: पेश करने, संशोधित करने, अनुकूलित करने, प्रकाशित करने, सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित करने, डिजिटल रूप से प्रदर्शित करने और डिजिटल रूप से अनुवाद करने के लिए, ऐसी सामग्री से डेरिवेटिव रचनाएँ बनाएँ और वितरित करें या ऐसी सामग्री को किसी भी रूप, माध्यम या तकनीक में शामिल करें जिसे अब पूरे ब्रह्मांड में जाना जाता है या जिसे बाद में विकसित किया गया है। आप सहमत हैं कि हमें भेजे गए संचार में किसी भी कथित या वास्तविक उल्लंघन या मालिकाना अधिकार के दुरुपयोग के लिए आपके पास प्रदाता के खिलाफ कोई वसूली-अधिकार नहीं होगा।

उपयोगकर्ता की ज़िम्मेदारी:

आपको यह करना होगा:

  • माईगव या किसी सदस्य सेवा को ऐक्सेस करने या उसे ऐक्सेस करने के लिए एक स्वाभाविक व्यक्ति बने रहें;
  • किसी भी अन्य व्यक्ति के माईगव या सदस्य सेवा खाते (प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से) उस तक एक्सेस या लिंक नहीं करें या उस तक पहुँच या लिंक की तलाश नहीं करें ;
  • किसी अन्य व्यक्ति को अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड उपयोग करने की अनुमति न दें; अपना माईगव खाता उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड हर समय रखें और अपना पासवर्ड किसी और को न बताएं;
  • यदि आपको संदेह है कि आपके माईगव खाते की सुरक्षा से समझौता किया गया है, तो तुरंत हेल्पडेस्क पर रिपोर्ट करें जैसे: आपका पासवर्ड या यूज़रनेम खो गया है या चोरी हो गया है। हमसे संपर्क करें पर विवरण का उपयोग कर माईगव से संपर्क करें;
  • सुनिश्चित करें कि आपकी व्यक्तिगत जानकारी (जिसमें आपका नाम और जन्म तिथि शामिल है) सही हो और माईगव के साथ अप-टू-डेट रहें;
  • आप अपने यूज़रनेम और पासवर्ड का इस्तेमाल करके अपने माईगव अकाउंट के किसी भी इस्तेमाल के लिए ज़िम्मेदार हैं, चाहे आपके द्वारा इस तरह के इस्तेमाल के लिए अनुमति दी गई हो या नहीं।
  • माईगव पर विवरण केवल माईगव वेबसाइट के माध्यम से एक्सेस किए जा सकते हैं, और केवल उपयोगकर्ता नाम और प्रमाणीकरण विवरण का उपयोग कर सकते हैं जो आपको विशेष रूप से आवंटित किए गए हैं।

आपको माईगव और अपने माईगव खाते का उपयोग केवल वैध उद्देश्यों के लिए और इस तरीके से करना चाहिए जो किसी तीसरे पक्ष द्वारा माईगव के उपयोग और आनंद के अधिकारों का उल्लंघन या प्रतिबंधित या बाधित नहीं करता हो। इसमें ऐसा आचरण शामिल है जो गैरकानूनी है या जो किसी भी व्यक्ति को परेशान कर सकता है या परेशानी या असुविधा का कारण बन सकता है, अश्लील या आपत्तिजनक सामग्री का प्रसारण या माईगव को बाधित कर सकता है।

आपको माईगव के माध्यम से किसी भी गैरकानूनी, मानहानिकारक, अश्लील, आपत्तिजनक या निंदनीय सामग्री को पोस्ट या प्रसारित नहीं करना चाहिए, या ऐसी कोई भी सामग्री जो किसी कानून का उल्लंघन करने वाले आचरण का गठन या प्रोत्साहन करती हो।

माईगव पर आपके द्वारा दी जाने वाली जानकारी:

अगर, आपके माईगव अकाउंट में, आपसे जानकारी देने के लिए कहा जाए, तो आपके द्वारा दी जाने वाली जानकारी पूरी और सटीक होनी चाहिए। आप स्वीकार करते हैं कि अगर आप अधूरी, गलत या गलत जानकारी देते हैं, अनधिकृत कार्रवाई करने (या करने की कोशिश) करने के लिए माईगव का इस्तेमाल करते हैं या माईगव का अन्यथा गलत इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपकी माईगव एक्सेस को निलंबित या समाप्त कर सकता है।

गलत या भ्रामक जानकारी देना एक गंभीर अपराध है। माईगव के ज़रिये अधूरी, गलत या झूठी जानकारी देने के साथ उसी तरह से व्यवहार किया जाएगा जैसे की किसी फ़ॉर्म पर या व्यक्तिगत रूप से गलत जानकारी देना पर होता है और इसके परिणामस्वरूप मुकदमा चलाया जा सकता है और और सिविल या आपराधिक दंड लग सकते हैं।

कॉपीराइट नीति:

इस वेबसाइट पर प्रदर्शित सामग्री को निः शुल्क पुनः प्रस्तुत किया जा सकता है। हालांकि, सामग्री को सटीक रूप से पुनः पेश किया जाना चाहिए और अपमानजनक तरीके से या भ्रामक संदर्भ में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। जहां कहीं भी सामग्री प्रकाशित हो रही है या दूसरों को जारी की जा रही है, स्रोत को प्रमुखता से स्वीकार किया जाना चाहिए। हालांकि, इस सामग्री को पुनः पेश करने की अनुमति किसी भी सामग्री तक विस्तारित नहीं होगी जिसे किसी तीसरे पक्ष (उपयोगकर्ता प्रस्तुत सामग्री) के कॉपीराइट के रूप में पहचाना जाता है।ऐसी सामग्री को पुन: पेश करने के लिए संबंधित कॉपीराइट धारक से प्रमाणीकरण प्राप्त किया जाना चाहिए।

हायपरलिंकिंग पॉलिसी:

बाहरी वेबसाइटस / पोर्टलस के लिए लिंक

माईगव पर कई स्थानों पर, आपको अन्य वेबसाइटस/पोर्टल्स के लिंक मिलेंगे। ये लिंक आपकी सुविधा के लिए दिए गए हैं। माईगव लिंक की गई वेबसाइटस के कॉन्टेंट के लिए ज़िम्मेदार नहीं है और ज़रूरी नहीं कि वह उनमें व्यक्त किए गए विचारों का समर्थन करे। इस वेबसाइट पर केवल लिंक या उसकी लिस्टिंग की मौजूदगी को किसी भी तरह का समर्थन नहीं माना जाना चाहिए। हम इस बात की गारंटी नहीं दे सकते कि ये लिंक हमेशा काम करेंगे और लिंक किए गए गंतव्यों की उपलब्धता पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है।

अन्य वेबसाइटस / पोर्टलस द्वारा माईगव के लिए लिंक

इस वेब साइट पर होस्ट की गई जानकारी से सीधे लिंक करने पर हमें कोई आपत्ति नहीं है और इसके लिए किसी पूर्व अनुमति की ज़रूरत नहीं है। हालाँकि, हम चाहते हैं कि आप इस वेबसाइट पर दिए गए किसी भी लिंक के बारे में हमें जानकारी दें, ताकि आपको उसमें हुए किसी भी बदलाव या अपडेट के बारे में सूचित किया जा सके। साथ ही, हम आपकी साइट पर अपने पेज को फ़्रेम में लोड करने की अनुमति नहीं देते हैं। माईगव से जुड़े पेज यूज़र के नए खुले ब्राउज़र विंडो में लोड होने चाहिए।

प्राइवेसी पॉलिसी (गोपनीयता नीति)

यह वेबसाइटआपकी किसी खास व्यक्तिगत जानकारी (जैसे नाम, फ़ोन नंबर या ईमेल पता) को अपने-आप कैप्चर नहीं करती है, जिससे हम व्यक्तिगत रूप से आपकी पहचान कर सकते हैं। जब आप हमारी वेबसाइट पर जाते हैं, तो अगर आप हमें अपनी निजी जानकारी, जैसे नाम या पते देने का विकल्प चुनते हैं, तो हम इसका इस्तेमाल सिर्फ़ जानकारी के लिए आपके अनुरोध को पूरा करने के लिए करते हैं। माईगव के ज़रिये भाग लेने और सरकार के साथ जुड़ने के लिए आपके पंजीकरण की ज़रूरत होती है। इस तरह इकट्ठा की गई जानकारी का इस्तेमाल बातचीत की सुविधा के लिए किया जाता है।

माईगव मंत्रालयों और विभागों के सहयोग से कई क्विज़, हैकाथॉन और प्रतियोगिताएं आयोजित करती है। विजेताओं के व्यक्तिगत विवरण प्रतियोगिता निर्माता/सहयोगी विभागों के साथ साझा किए जा सकते हैं। माईगव टीम और प्रतियोगिता निर्माता/सहयोगी विभागों द्वारा बिना किसी व्यक्तिगत पहचान वाली जानकारी के विजेताओं के नामों का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक/प्रिंट मीडिया के माध्यम से सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित करने के लिए किया जा सकता है।

माईगव ऊपर दिए गए पैरा में बताए गए विजेताओं को छोड़कर इस साइट पर स्वैच्छिक रूप से दी गई किसी भी व्यक्तिगत पहचान योग्य जानकारी को किसी तीसरे पक्ष (सार्वजनिक/निजी) को न तो बेचती है और न ही शेयर करती है। माईगव पर प्रदान की गई कोई भी जानकारी हानि, दुरुपयोग, अनधिकृत पहुंच या प्रकटीकरण, परिवर्तन या विनाश से सुरक्षित रहेगी।

माईगव यूज़र के बारे में कुछ खास जानकारी इकट्ठा करता है, जैसे कि इंटरनेट प्रोटोकॉल (IP) पता, डोमेन नाम, ब्राउज़र का प्रकार, ऑपरेटिंग सिस्टम, विज़िट की तिथि और समय और विज़िट किए गए पेज। माईगव इन पतों को हमारी साइट पर आने वाले व्यक्तियों की पहचान से जोड़ने का कोई प्रयास नहीं करता, जब तक कि माईगव को नुकसान पहुंचाने की कोशिश का पता नहीं चलता।

कूकीज पॉलिसी

कुकी एक सॉफ़्टवेयर कोड होता है जिसे एक इंटरनेट वेब साइट आपके ब्राउज़र पर तब भेजती है जब आप उस साइट पर जानकारी एक्सेस करते हैं। एक कुकी को वेबसाइट के सर्वर द्वारा आपके कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस पर एक साधारण टेक्स्ट फाइल के रूप में स्टोर किया जाता है और केवल वही सर्वर उस कुकी की सामग्री को पुनर्प्राप्त या पढ़ पाएगा। कुकीज़ से आप पेजों के बीच कुशलता से नेविगेट कर सकते हैं, क्योंकि वे आपकी प्राथमिकताओं को स्टोर करती हैं और आम तौर पर किसी वेबसाइट के अपने अनुभव को बेहतर बनाती हैं। माईगव के सब -डोमेन के साथ आपके अनुभव और इंटरैक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए माईगव निम्नलिखित प्रकार की कुकीज़ का इस्तेमाल करता है:

1. ब्राउज़िंग पैटर्न पर नज़र रखने के लिए जब आप हमारी वेबसाइट पर जाते हैं, तो आपके कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस को गुप्त रूप से याद रखने के लिए एनालिटिक्स कुकीज़।

2. हमारी वेबसाइट को कुशलता से काम करने में हमारी मदद करने, आपके पंजीकरण और लॉगिन जानकारी, सेटिंग प्राथमिकताएं याद रखने और आपके द्वारा देखे जाने वाले पेजों पर नज़र रखने के लिए सर्विस कुकीज़।

3. नॉन-परसिस्टेंट कुकीज़ यानी प्रति सेशन कुकीज़। हर सेशन कुकीज़ तकनीकी उद्देश्यों की पूर्ति करती हैं, जैसे कि माईगव और इसके सब -डोमेन के ज़रिये सहज नेविगेशन प्रदान करना। ये कुकीज़ यूज़र के बारे में व्यक्तिगत जानकारी एकत्र नहीं करती हैं और जैसे ही आप हमारी वेबसाइट से बाहर निकलते हैं, उन्हें हटा दिया जाता है। कुकीज़ स्थायी रूप से डेटा रिकॉर्ड नहीं करती हैं और वे आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर स्टोर नहीं होती हैं। कुकीज मेमोरी में स्टोर हो जाती हैं और सिर्फ़ ऐक्टिव ब्राउज़र सेशन के दौरान ही उपलब्ध होती हैं। फिर से, एक बार जब आप अपना ब्राउज़र बंद करते हैं, तो कुकी मिट जाती है।

आप यह भी नोट कर सकते हैं कि जब आप माईगव और इसके सब-डोमेन पर जाते हैं, जहाँ आपसे लॉग इन करने के लिए कहा जाता है या जिन्हें कस्टमाइज़ किया जा सकता है, तो आपको कुकीज़ स्वीकार करनी पड़ सकती है। अगर आप अपने ब्राउज़र से कुकीज़ को अस्वीकार करने का विकल्प चुनते हैं, तो हो सकता है कि माईगव के सब-डोमेन ठीक से काम न करें।

ये नियम और शर्तें भारतीय कानूनों के अनुसार शासित और लागू होंगी। इन नियमों और शर्तों के तहत उत्पन्न होने वाला कोई भी विवाद भारत के न्यायालयों के अनन्य क्षेत्राधिकार के अधीन होगा।