ई-रिसाव की रोकथाम और ई-वेस्ट के उचित रिसाइकलिंग को लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय सुझाव आमंत्रित करता हैं

Last Date Apr 05,2018 00:00 AM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

इलेक्ट्रॉनिक्स कचरा (ई-कचरा) में आमतौर पर विसर्जित विद्युत और ...

इलेक्ट्रॉनिक्स कचरा (ई-कचरा) में आमतौर पर विसर्जित विद्युत और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का समावेश होता है। अनौपचारिक क्षेत्र में विशेष रूप से ई कचरा को निपटाने की प्रथा आज विश्व स्तर पर गंभीर चुनौतियां बनती जा रही हैं।

माननीय प्रधान मंत्री ने 01.03.2015 को NASSCOM के एक कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान "स्वच्छ डिजिटल भारत" के अंतर्गत पर्यावरणीय मुद्दों के लिए जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता पर बल दिया था।

माननीय प्रधान मंत्री के निर्देशों के तहत ही MEITY, अगले पांच साल की अवधि के लिए "डिजिटल इंडिया इनिशिएटिव के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक अपशिष्ट के पर्यावरण खतरों पर जागरूकता कार्यक्रम" शुरू किया ताकि अनौपचारिक क्षेत्रों द्वारा ई-अपशिष्ट रिसाइकिलिंग के खतरों के बारे में जनता में जागरूकता पैदा की जा सके। साथ ही ई-कचरे के निपटान करने के वैकल्पिक तरीकों के बारे में उन्हें शिक्षित भी किया जा सके।

ई-कचरे का 95 प्रतिशत से अधिक का उत्पादन अनौपचारिक क्षेत्र द्वारा किया जाता है। अनौपचारिक क्षेत्र का एकीकरण और सुरक्षित रूप से रीसाइक्लिंग प्रौद्योगिकियों तक पहुंच ही स्वास्थ्य और पर्यावरणीय खतरों को कम कर सकती है।साथ ही ई-कचरे के सुरक्षित रीसाइक्लिंग के लिए प्रौद्योगिकी के अलावा, क्षमता निर्माण, कौशल प्रबंधन, वैज्ञानिक रीसाइक्लिंग तंत्र, व्यवसाय प्रबंधन के लिए भी प्रशिक्षण आवश्यक है।

लिहाजा इस संदर्भ में, MEITY अनौपचारिक क्षेत्र में ई-वेस्ट के रिसाव के लिए समाधान प्रदान करने के लिए नागरिकों के सुझावों को आमंत्रित कर रहा है साथ ही ई-वेस्ट के लिए उचित रीसाइक्लिंग प्रौद्योगिकी का सुझाव भी दें जो आर्थिक रूप से सुलभ हो।

सुझाव प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 4 अप्रैल, 2018 है

ई-वेस्ट के बारे में और जानकारी के लिए कृपया GREENE website पर जाएं।

See Details Hide Details
सभी टिप्पणियां देखें
रीसेट
768 सबमिशन दिखा रहा है
4940
Dr Ratna Srivastava 1 year 7 महीने पहले

यूज&थ्रो की संस्कृति नेई-कचरा को बढावा दिया है,इसपर रोक लगाना जरुरी है!जिन कम्पनियो का ई-उत्पाद है,उन्हें उपयोग के बाद क्रय की जिम्मेवारी दी जाय,सभी उत्पाद पर उपयोग की समय सीमा अंकित हो,ग्राम/ब्लाक स्तर पर सेवाकेंद्र कीतरह क्रयकेंद्र खोला जाय,पंचायत स्तर पर क्रय-विक्रय-पुनरउत्पादन केन्द्र खोला जाय प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाय,उत्पादन की गुणवत्ता एवं उपयोग की अवधि बढानी होगी!गाँव-गाँव में कार्यशाला ,पम्पलेट ,दृश्य-श्रव्य के माध्यम से लोगों को जागरुक करना होगा,ई-कचरा सेहोनेवालीहानियों कोबताना होगा

100
gururaj sannakki 1 year 7 महीने पहले

E waste can be recycled but to setup the recycle plant it is costly and the land required is also big and today land cost is also increased.
If any enterprenuer want to setup gov should help in many ways
Like subisidies
Zero tax for a periode
Not for many years atleast.
Many poor enterprenuer want to do but money and land is not with us to full fill it thats a problem. Thabk you

500
somya jain_14 1 year 7 महीने पहले

This is so good that our government has taken step into one of the crucial matter.Hope India and world will soon fight it.
I have included two files containing ideas (mobile feature and one law that Indian government can opt) which can slow down unfavorable handling of e-waste.
#cleanIndia #healthyIndia #swachhBharat #MyGov #Meity

300
Upasana Choudhry 1 year 7 महीने पहले

• Behaviour change communication for consumers. Environmental considerations take precedence over monetary returns.
• Stop auction of e-waste by institutional/ bulk users/ government departments. High bid price is a red flag.
• Make it mandatory for bulk consumers to channel e-waste only to producers.
• Robust authorization process for e-waste recyclers.
• Higher accountability on SPCBs for clamping down on unauthorized recyclers.
• Online processes to prevent paper trading of e-waste

300
Lav Singh 1 year 7 महीने पहले

भारत देश मे जगह जगह ‌‌small counter open kr dene chiye or announcement kr dena chiye india me ki in counters per e-waste dene per ek coupen dia jayega jo sabse jyada e-waste dega ya usme apna yogdaan dega use prize dia jayega india government ki taraf se . isse bhut fayda hoga india ko recycling k liye .

107050
Ganesh Chavan 1 year 7 महीने पहले

Use plastic in road construction (highway construction). Make it mandatory for road construction companies to coordinate with Municipal Corporations to collect plastic and use it in road construction. Put these conditions in Government road Contracts or tenders itself. Disqualify the companies if they are not adhering the rule of using particular amount of plastic in road construction. Let private companies decide from where they will bring the plastic to use in road construction.

8200
Kamal Kumar sinha 1 year 7 महीने पहले

इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट को रोकने तथा उनका संग्रहण करने के लिए कुछ तकनीक और आईडिया अपनाने की आवश्यकता है मैंने अपने सबमिशन में ऐसे ही कुछ तकनीक दिए हैं जिससे लोगों को सरल ढंग से ई वेस्ट को अपने नजदीकी संग्रहण क्षेत्रों में जमा करने में आसानी होगी लोगों को प्रोत्साहन मिलेगा तथा यह कार्य नागरिकों के साथ-साथ उद्योगों को भी खाने की आवश्यकता है जिसमें उन्हें ई वेस्ट का पुनर्चक्रण पर बल देना है जो व्यक्ति या संस्था से कार्य में लापरवाही बरतेंगे उन्हें प्रतिबंधित भी करने का प्रावधान होना चाहिए|