पर्यावरणीय अनुकूल टिकाऊ भविष्य का निर्माण- LiFE के लिए विचार व सुझाव आमंत्रित

Inviting Global Ideas & Suggestions For LiFE - Building an Environmentally Sustainable Future
आरंभ करने की तिथि :
Jun 15, 2022
अंतिम तिथि :
Jul 31, 2022
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

भारत सतत विकास और स्वच्छ ऊर्जा में अग्रणी है। माननीय पीएम नरेन्द्र ...

भारत सतत विकास और स्वच्छ ऊर्जा में अग्रणी है। माननीय पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की सुधार-उन्मुख, पर्यावरण अनुकूल नीतियों के जरिए देश ने कई मौकों पर साबित किया कि सुदृढ़ पर्यावरण नीतियां एक मजबूत अर्थव्यवस्था का मार्ग प्रशस्त कर सकती हैं।

2021 में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन COP26 में, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 'LiFE' का विज़न प्रस्तुत किया, जो जलवायु के अनुकूल व्यक्तिगत व्यवहार में परिवर्तन लाने से जुड़ा एक मिशन है। 'प्रो प्लैनेट पीपल' आंदोलन के का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली अपनाने के प्रयासों को मजबूत करना है।

LiFE पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली के साथ 'यूज-एंड-थ्रो' की मानसिकता में बदलाव लाएगा। मिशन का उद्देश्य 'प्रो-प्लैनेट पीपल' (पी 3) का एक वैश्विक समुदाय बनाना है, जो अपनी साझा प्रतिबद्धता के साथ पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली को अपनाएगा और बढ़ावा देगा।

जलवायु प्रतिबद्धता के लिए व्यक्तिगत प्रयास महत्वपूर्ण

भारत का पारंपरिक ज्ञान जलवायु परिवर्तन से निपटने की मुहिम को एक मजबूत नेतृत्व प्रदान करने की क्षमता रखता है। कई अन्य जन आंदोलनों की तरह, LiFE का उद्देश्य 'सबका साथ, सबका विकास' के मंत्र के अनुकूल सबको जलवायु कार्रवाई के लिए प्रेरित करना है।

MyGov आपको पर्यावरण के अनुकूल एक जागरूक जीवन शैली अपनाने से संबंधित अपने विचार और सुझाव शेयर करने के लिए आमंत्रित करता है।

• बर्बादी कम करना
• पुनः प्रयोग
• रीसाइकिल
• नवीकरणीय
• रिकवर
• री- डिजाइन
• री-मैन्युफैक्चर

उपर्युक्त के लिए कुछ उदाहरण हैं:
बर्बादी कम करना - बिजली, ईंधन का उपयोग
पुन: उपयोग - पुराने कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स, निर्माण सामग्री, फर्नीचर
रीसाइकिल - प्लास्टिक, समाचार पत्र, दफ़्ती, बक्से
नवीकरणीय - सौर, पवन, हाइड्रो, ज्वारीय, भूतापीय और बायोमास
रिकवर - जंगलों, नदियों, मिट्टी, पहाड़ों, वन्य जीवन
रीडिज़ाइन - ग्रीन इमारतों
री-मैन्युफैक्चर - नए उद्देश्यों के लिए ई-अपशिष्ट

हमारे सभ्यतागत मूल्यों ने हमें प्रकृति के साथ सद्भाव के साथ रहने का महत्व बाताय है। आइए, आज हम अपने पर्यावरण की रक्षा के लिए एक साथ आएं और मिशन LiFE - पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली को अपनाएं।

रीसेट
2859 सबमिशन दिखा रहा है
22650
Saravanane Raman 2 सप्ताह 2 घंटे पहले

Naturally assimilatory solutions are to be framed. "Nature self corrects its weakness and restores itself" At Municipal community levels this can be encouraged with initiation of self-supported incentives. Though it is practice this can be visualized better at community level. "Environmentally Sustainable Future" = [Every human + 1 kg of soil + creating 1 kg of O2] /day