Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

बाँस मूल्य श्रृंखला से जुड़े नवाचार और अनुभव साझा करें

आरंभ करने की तिथि :
Dec 29, 2020
अंतिम तिथि :
Jan 31, 2021
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

युगों-युगों से बांस ग्रामीण भारत की जीवन रेखा रहा है। समय और ...

युगों-युगों से बांस ग्रामीण भारत की जीवन रेखा रहा है। समय और प्रौद्योगिकियों के विकास के साथ इसके नए तरीके के उपयोग से 'हरा सोना' किसान और उद्योग तथा ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए एक जबर्दस्त गेम चेंजर बन गया है।

'वन' की परिभाषा से बांस को हटाने के लिए भारतीय वन अधिनियम में संशोधन सहित विभिन्न प्रगतिशील उपायों के साथ, 2018-19 में पुनर्गठित राष्ट्रीय बांस मिशन (NBM) शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य पूर्ण मूल्य श्रृंखला के विकास हेतु किसानों को बांस क्षेत्र से जोड़ने के लिए क्लस्टर विकास मोड में गुणवत्ता रोपण सामग्री, वृक्षारोपण, संग्रह के लिए सुविधाओं के सृजन, एकत्रीकरण, प्रसंस्करण, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों, कौशल विकास और ब्रांड निर्माण की पहल शुरू की गई।

'राष्ट्रीय बांस मिशन' किसानों, उद्यमियों, शोधकर्ताओं, बांस-आधारित उद्योग को अपने अनुभवों, नवाचारों, और उत्पादकता बढ़ाने के लिए अपनाई गई अच्छी प्रथाओं, उद्योग के लिए कच्चे माल की आपूर्ति को मजबूत करने, समकालीन बाजारों की मांग के मुताबिक उत्पादों को मजबूत करने के लिए आमंत्रित करता है। ताकि सिंगल यूज प्लास्टिक की जगह और नए युग का निर्माण में इसके इस्तेमाल को बढ़ावा मिले।

उपयोगकर्ता किसी भी प्रारूप में अपनी कहानी साझा कर सकते हैं- टेक्स्ट और/या फोटो/वीडियो

वीडियो अपलोड करने के निर्देश:
1. कृपया अपनी फिल्म अपने YouTube चैनल पर अपलोड करें।
2. MyGov/my submission में लॉगिन करें।
3. कमेंट सेक्शन में अपनी फिल्म का यूट्यूब लिंक कॉपी पेस्ट करें। (फिल्म को यहां अपलोड न करें)

भेजने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2021 है।