Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

भारतीय ओलंपिक संघ और राष्ट्रीय खेल महासंघों में उनकी स्वायत्तता के साथ पारदर्शिता और सुशासन को सुनिश्चित कैसे करें?

How to ensure transparency and good governance in Indian Olympic Association and National Sports Federations while ensuring their autonomy?
आरंभ करने की तिथि :
May 08, 2015
अंतिम तिथि :
Jun 08, 2015
00:00 AM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) भारत की राष्ट्रीय ओलंपिक समिति है और यह ...

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) भारत की राष्ट्रीय ओलंपिक समिति है और यह अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा मान्यतता प्राप्त है। अन्य बातों के साथ-साथ ओलंपिक खेलों तथा क्षेत्रीय स्पमर्धाओं जैसे राष्ट्र मंडल खेलों और एशियाई खेलों में भारतीय खिलाड़ियों और टीमों को तैयार करने और उनके भाग लेने की जिम्मेेदारी आईओए की है। आईओए की अन्य जिम्मेदारियों में राष्ट्रीेय खेलों का आयोजन तय करना और ओलंपिक अभियान को बढ़ावा देना शामिल है।

राष्ट्रीय खेल परिसंघ (एनएसएफ) खेल विधाओं के संवर्धन और विकास के लिए जिम्मेिदार हैं। राष्ट्रीय चैम्पियनशिपों के आयोजन तथा विश्व चैम्पयनशिप, एशियाई चैम्पयनशिप और राष्ट्रमंडल चैम्पैयनशिप में खेल विधाओं में भारतीय खिलाड़ियों और टीमों के भाग लेने की जिम्मेरदारी संबंधित राष्ट्रीय खेल परिसंघों की है।

आईओए और राष्ट्रीय खेल परिसंघ सोसायटीज पंजीकरण अधिनियम के अंतर्गत पंजीकृत स्वायत्त निकाय हैं। युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय लगातार इस बात पर बल देता रहा है कि आईओए तथा राष्ट्रीीय खेल परिसंघ अपनी कार्यप्रणाली तथा अंतरराष्ट्रीाय स्परर्धाओं में भागीदारी के लिए खिलाड़ियों के चयन में पारदर्शिता और सुशासन सुनिश्चित करें।

आप अपनी टिप्पणियां 7 जून 2015 तक भेज सकते हैं।