Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

सिविल सेवा दिवस के अवसर पर किसानों के लिए बैठक

Session on  Farmers on Civil Service Day
आरंभ करने की तिथि :
Apr 01, 2015
अंतिम तिथि :
Apr 07, 2015
18:30 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

हर साल 21 अप्रैल को सिविल सेवा दिवस का आयोजन किया जाता है, जहाँ सिविल ...

हर साल 21 अप्रैल को सिविल सेवा दिवस का आयोजन किया जाता है, जहाँ सिविल सेवक नागरिकों के हितों के लिए खुद को पुनःसमर्पित करते हैं और सार्वजनिक सेवाओं के लिए अपनी प्रतिबद्धता एंव नवीनीकृत को दोहराते है। इस श्रृंखला के 9 वें सिविल सेवा दिवस का आयोजन विज्ञान भवन नई दिल्ली में 20-21 अप्रैल, 2015 को किया जा रहा है।

इस सम्मेलन का उद्देश्य सिविल सेवा के महत्वपूर्ण पहलुओं पर विचार करना, चर्चा करना और सुझावों का आदान प्रदान करना है। किसानों पर प्रस्तावित सम्मेलन के लिए निम्नलिखित विषयों पर सिविल सेवकों और जनता से सुझाव मांगें जा रहे हैः

1. अगले दो साल में किन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता हैं? सबसे महत्वपुर्ण क्या है और सिविल सेवकों के रूप में हमारे लिए महत्वपूर्ण क्षेत्र क्या है?

2. लैब से फार्म तक- हम कृषि अनुसंधान शुरू करने के लिए अधिक से अधिक लोगों को कैसे प्रोत्साहित कर सकते हैं? हमारे बैकएंड अनुसंधान को मजबूत करने के लिए क्या किया जाना चाहिए?

3. फार्म से टेबल तक - हमारे आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत बनाने में प्रमुख मार्कर क्या हैं? उपभोक्ता विकल्प की बढ़ती विविधता के रूप में किसानों को क्रय शक्ति क्षमता में वृद्धि द्वारा लाभ कैसे हो सकता है?

4. एसेस टू क्रेडिट - हम किसानों की बेहतरी के लिए वित्तीय समावेशन का लाभ कैसे उठा सकते है?

5. भूमिहीन श्रमिकों के संबंध में क्या रणनीति बनानी चाहिए? हम यह कैसे सुनिश्चित करें की वे अवसरों का उपयोग करने में सक्षम हैं?