Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

सॉल्यूशन आर्किटेक्चर फॉर टेक्निकल इंटेरोपरेबल सेट अप बॉक्स को लेकर ट्राइ ने परामर्श नोट के जरिए मांगे सुझाव

आरंभ करने की तिथि :
Aug 11, 2017
अंतिम तिथि :
Aug 26, 2017
00:00 AM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

डिजिटल टीवी ब्रॉडकास्टिंग सेवाओं के लिए ग्राहक द्वारा एक सेट टॉप ...

डिजिटल टीवी ब्रॉडकास्टिंग सेवाओं के लिए ग्राहक द्वारा एक सेट टॉप बॉक्स (एसटीबी) का उपयोग किया जाता है, या कहें इस सेट अप बॉक्स द्वारा प्राप्त किया जाता है। ये सटीबे टीवी से जुड़ा हुआ होता है। एसटीबी वितरण नेटवर्क से टीवी सिग्नल प्राप्त करता है और उन्हें ही टीवी सेट पर देखा जा सकता है। एसटीबी ग्राहक को केवल उन टीवी चैनलों को देखने में सक्षम होता है जिसकी उन्होंने सदस्यता ली हुई होती है। वर्तमान में नेटवर्क में तैनात एसटीबी गैर-इंटरऑपरेबल होते हैं, अर्थात एसटीबी अलग-अलग सेवा प्रदाताओं में एक दूसरे का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। विभिन्न सेवा प्रदाताओं के बीच एसटीबी के अंतर की कमी ने न केवल पे-टीवी बाजार में प्रतिस्पर्धा में कोई समझौता किया है बल्कि तकनीकी नवाचार, सेवा की गुणवत्ता में सुधार और क्षेत्र की वृद्धि में भी एक बड़ी बाधा बनी हुई है।

लिहाजा अब ट्राई इंटरऑपरेटेड एसटीबी के ढांचे को बिछाने की प्रक्रिया में है| इस रूपरेखा के साथ, ग्राहक को अपने एसटीबी में फिर से निवेश करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी और वह बिना किसी अवरोध के अपने सेवा प्रदाता को बदलने में सक्षम होगा।

द सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टैलीनेटिक्स (सी-डैट), भारत सरकार के दूरसंचार प्रौद्योगिकी विकास केंद्र, ट्राई के साथ लगातार संपर्क और समन्वय में, है ताकि एसटीबी इंटरऑपरेटेड के लिए समाधान या तंत्र विकसित किया जा सके। सट्रक्चर को इस तरह से सुनिश्चित करना है कि नेटवर्क में बनाए गए मौजूदा एसटीबी बिना किसी रुकावट के काम करना जारी रखे।

इस परामर्श नोट के माध्यम से प्रस्तावित समाधान को लेकर ही ट्राई अपने संबंधित हितधारकों/ शेयरहोल्डर्स से तकनीकी इंटरऑपरेटिव एसटीबी के लिए टिप्पणी व सुझाव मांग रहा है। इसके अलावा इस परामर्श नोट के माध्यम से ट्राई ने अपने स्टॉकहोल्डर्स से ये भी कहा है कि वे एसटीबी अंतर-कार्यान्वयन के कार्यान्वयन और परीक्षण के लिए प्रस्तावित कार्यशाला और पायलट परियोजना में भाग ले। इसके लिए हितधारकों को भी आमंत्रित भी किया गया है।

परामर्श नोट के साथ सॉल्यूशन आर्किटेक्चर डॉक्यूमेंट को आप यहां देख सकते हैं।

आर्किटेक्चर फॉर टेक्नीकल इंटेरोपरेबल एसटीबी पर अपनी लिखित टिप्पणी 25 अगस्त 2017 के मध्यरात्रि तक जमा कर सकते हैं।