एनईपी 2020 के कार्यान्वयन में हितधारकों के साथ परामर्श

End Date: 
अंतिम दिनांकOct 31,2021 23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)

प्रतिभागियों के लिए दिशा-निर्देश

1.इस सर्वेक्षण में नई शिक्षा नीति 2020 कार्यान्वयन से संबंधित 100 प्रश्न शामिल हैं जो चार क्षेत्रों में विभाजित हैं- स्कूली शिक्षा, प्रारंभिक बाल्यावस्था की देखभाल, और शिक्षा, शिक्षक शिक्षा, और प्रौढ़ शिक्षा ताकि शिक्षकों और शिक्षक प्रशिक्षकों सहित विभिन्न हित धारकों से प्रतिक्रिया प्राप्त हो सके।

2.प्रश्न दो प्रकार के हैं- बहु-चयन और एकल-चयन प्रश्न।

3.बहु-चयन प्रश्न, जिसमें आप एक से अधिक विकल्प का चयन कर सकते हैं, जिसका उद्देश्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी), 2020 की सिफारिशों और परिप्रेक्ष्य के कार्यान्वयन के संबंध में कई दृष्टिकोण और अनुशंसाओं से जुड़ी प्रतिक्रिया प्राप्त करना है।

4.जबकि एकल-चयन प्रश्न जिनमें आपको केवल एक विकल्प का चयन करना है, जिसका उद्देश्य हितधारकों के विचारों और परिप्रेक्ष्य को समझने के लिए किसी विशेष मुद्दे पर केंद्रित रेस्पॉन्स प्राप्त करना है।

5.प्रश्नों को चार क्षेत्रों में विभाजित कर चार सेट तैयार किया गया है ताकि आप अपनी पसंद के अनुसार अपना सेट चुन सकें और अपने पसंद के क्षेत्र या रुचि से संबंधित सेट के प्रश्नों का जवाब दे सकें। हालांकि, आपसे अनुरोध किया जाता है कि आप सभी चार सेटों में जहां तक संभव हो, सभी क्षेत्रों के प्रत्येक प्रश्न पर अपनी मूल्यवान प्रतिक्रियाएं दें। आपकी प्रतिक्रियाएं हमें रुझान और संदर्भ प्रदान करेंगी, जो गुणवत्तापूर्ण स्कूल शिक्षा, प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा, शिक्षक शिक्षा और प्रौढ़ शिक्षा के लिए एक रोड मैप तैयार करने में मदद करेंगे।

6.सर्वेक्षण में प्राप्त प्रतिक्रियाओं का उपयोग समग्र रूप में किया जाना है, न कि किसी व्यक्ति विशेष की प्रतिक्रिया के रूप में।

प्रश्नों की श्रेणियां:
स्कूली शिक्षा- प्रश्न संख्या 1-50
प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा- प्रश्न संख्या 51-60
शिक्षक शिक्षा- प्रश्न संख्या 61-90
प्रौढ़ शिक्षा- प्रश्न संख्या 91-100