आईआरएसडीसी द्वारा लोगो और पंचलाइन निर्माण प्रतियोगिता

1. पृष्ठभूमि ...

See details Hide details
Last Date- Mar 27,2018 00:00 AM IST (GMT +5.30 Hrs)


1. पृष्ठभूमि


भारतीय रेल (आईआर) एशिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है तथा एकल प्रबंधनाधीन यह विश्व का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है.. दुनिया के चौथे सबसे बड़े (संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और चीन के बाद) किसी भी प्रकार के प्रबंधन के तहत, चीन के बाद केवल दूसरा स्थान रखता है। लगभग 8500 स्टेशनों के साथ लगभग 21000 रेलगाड़ियां चलाती है जो लगभग 2.3 करोड़ यात्रियों को उनके सफऱ तक पहुंचाता है और प्रति दिन 30 लाख टन माल ढुलाई करता है। भारतीय रेलवे के संचालन (आईआर) की निगरानी रेल मंत्रालय (एमओआर), भारत सरकार (भारत सरकार) और 16 जोनल रेलवे की ओर से की जाती है, जिसकी अध्यक्षता जनरल मैनेजर्स करते हैं।

आईआर आधुनिक, एकीकृत, निर्बाध परिवहन केन्द्रों और जीवंत शहरी स्थान बनाने के लिए रेलवे स्टेशनों के डिजाइन, कार्यक्षमता, संचालन और रखरखाव को बदलने की कोशिश करता है। आईआर ने अब ये काम भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम लिमिटेड (आईआरएसडीसी) को सौंप दिया है, जो एक डीम्ड सरकारी कंपनी है।जो कि अब इस विशाल कार्य को अंतिम रूप देती है।


2. लोगो और पंचिंग लाइन निर्माण प्रतियोगिता के बारे में -


भारतीय रेलवे आईआरएसडीसी के वर्तमान लोगो को बदलने की कोशिश कर रहा है (प्रतिभागी आईआरएसडीसी के वर्तमान लोगो को देखने के लिए www.irsdc.com के होंम पेज पर बाएं कॉर्नर पर जा सकते हैं) साथ ही वे एक नया लोगो और पंचलाइन के साथ आवेदन कर सकते हैं

लोगो और पंचलाइन का आकर्षक होने की आवश्यकता होगी| साथ ही आईआरएसडीसी की 'पहचान' का वर्णन करते हुए, जैसा कि "विजन एंड मिशन" में और आईआरएसडीसी का 7 'सी' क्रमशः 3 और 4 में उल्लेखित है, होना चाहिए।

3. विजन और मिशन


3.1. विजन और मिशन
अंतरराष्ट्रीय मानकों की यात्री सुविधाओं के साथ रेलवे स्टेशनों के विकास, पुनर्विकास, संचालन और रखरखाव के क्षेत्र में अग्रणी संगठन बनने के लिए हो

3.2. मिशन
देश में स्व-स्थायी रेलवे स्टेशनों को विकसित करने के लिए, उच्चतम मानकों की सुरक्षा, आराम, उपयोगकर्ता के अनुकूल यात्रियों की सुविधा, मूल्यवर्धित सेवाएं और दक्षता सर्वोत्तम प्रौद्योगिकीय पद्धतियों को अपनाने, ध्वनि वित्तीय रणनीति और संसाधनों का इष्टतम उपयोग करना

4. लोगो डिजाइन और पंचलाइन निर्माण के आईआरएसडीसी मार्गदर्शक सिद्धांत 7 'सी है:


1. सिटी सेंटर
2. अभिसरण
3. सुविधा
4. संचार
5. भीड़ मुक्त
6. संरक्षण
7. सफाई

4.1. पुरस्कार राशि
1. दोनों श्रेणियों ( जैसे, लोगो डिजाइन व पंचलाइन सृजन) के विजेताओं को प्रशंसा प्रमाण पत्र के साथ प्रत्येक को 75,000 रुपये।
2. अन्य फाइनलिस्टों के लिए प्रशंसा के प्रमाण पत्र

4.2. अंतिम तिथि
26 फरवरी 2018

5. प्रतिभागियों को निर्देश


1. आईआरएसडीसी के लोगो और पंचलाइन निर्माण प्रतियोगिता में दो श्रेणियां हैं:
क. लोगो डिजाइन
ख. पंचलाइन निर्माण
2. प्रतिभागियों को या तो लोगो डिजाइन प्रतियोगिता या पंचलाइन निर्माण प्रतियोगिता या दोनों में भाग ले सकते हैं।
3. प्रतिभागी एक से अधिक प्रविष्टियां भेज सकते हैं।
4. लोगो और पेंचलाइन को देखना और समझना आसान होना चाहिए। पेंचलाइन सरल रूप से लघु और साधारण होने के साथ साथ अंग्रेजी, हिंदी (भारत सरकार की आधिकारिक भाषा) या संस्कृत में लिखा जाएगा।
5. प्रविष्टियों को लोगो डिजाइन के एक संक्षिप्त विवरण के साथ होना चाहिए और यह कि आईआरएसडीसी के ब्रांड पहचान बयान को कैसे सही करता है जैसा कि उपरोक्त धारा 4 में बताया गया है। इस पंचलाइन को किसी भी स्पष्टीकरण के साथ नहीं किया जाना चाहिए - यह आत्म-व्याख्यात्मक होना चाहिए।

6. संपर्क करें


www.facebook.com/IRSDC, www.twitter.com/irsdcinfo

7. चयन प्रक्रिया


1. अंतिम चयन के लिए पांच प्रविष्टियों को चुना जाएगा।
2. शॉर्टलिस्ट किए गए प्रतिभागियों को ज्यूरी के सामने एक प्रस्तुति देने की आवश्यकता होगी।
3. एक-एक विजेता को लोगो के लिए और पंचलाइन के लिए चुना जाएगा।
4. एक भागीदार दोनों श्रेणियों में पुरस्कार जीतने के लिए योग्य हो सकता है।
5. प्रस्तुति का दिनांक, समय और स्थान अलग-अलग शॉर्टलिस्ट किए गए प्रतिभागियों को बताया जाएगा।
6. प्रतियोगिता / इसके प्रविष्टियों / विजेताओं से उत्पन्न होने वाली कोई भी कानूनी कार्यवाही केवल दिल्ली की राज्य के स्थानीय क्षेत्राधिकार के अधीन होगी।

8. तकनीकी पैरामीटर


1. प्रतिभागियों को केवल जेपीईजी या पीएनजी या पीडीएफ प्रारूप में लोगो अपलोड करना चाहिए। पंचलाइन टेक्स्ट में प्रस्तुत किया जाएगा।
2. एक विनिर्देश शीट जो लोगो के ग्राफिकल निर्माण को एक बड़ा आकार में सटीक अनुपात में प्रदान करता है, अंतिम डिजाइन के साथ, थीम सारांश और अवधारणा प्रस्तुत करने के लिए आवश्यक है। फ़ाइल स्वरूपों सहित सभी तकनीकी विवरण, शीट में ही संरचित/ अंकित किए जा सकते हैं।
3. अंतिम लोगो का आकार 4 सेमी X 4 सेमी से 60 एक्स 60 सेंटीमीटर या अधिक में भिन्न हो सकता है। यह न्यूनतम पांच अलग-अलग आनुपातिक छोटे आकार के साथ पाठ मामले के 4 अंकों के फ़ॉन्ट आकार तक जमा करना है।
4. प्रत्येक प्रविष्टि का फ़ाइल आकार 1 MB से अधिक नहीं होना चाहिए।
5. लोगो का न्यूनतम रिज़ॉल्यूशन 300 डीपीआई के साथ होना चाहिए।
6. लोगो को डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर डिज़ाइन किया जाना चाहिए।
7. यह लोगो वेबसाइट / सोशल मीडिया जैसे ट्विटर / फेसबुक और काले और सफेद प्रेस विज्ञप्ति, स्टेशनरी और साइनेज जैसे मुद्रित सामग्री पर उपयोगी होना चाहिए।
8. प्रतिभागियों को लोगो पर छाप या वॉटरमार्क डिजाइन नहीं करना चाहिए।
9. लोगो को रंग में डिज़ाइन किया जाना चाहिए।
10. लोगो डिजाइन प्रतियोगिता के विजेता को एक संपादन फ़ाइल के रूप में ईपीएस / एसवीजी प्रारूप में लोगो डिजाइन के एक 'वेक्टर ग्राफिक्स' संस्करण प्रस्तुत करना होगा।
11. लोगो डिजाइन प्रतियोगिता के विजेता को जूरी को प्रस्तुत डिजिटल संस्करण में उपयोग किए गए सभी रंगों के लिए (cmyek)_सीएमवाईके रंग समकक्ष प्रस्तुत करना होगा। लोगो के मुद्रित संस्करणों में सीएमवाईके रंगों का उपयोग किया जाएगा।

नियमों और शर्तों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

किसी भी प्रतियोगिता से संबंधित प्रश्नों के लिए, कृपया आईआरएसडीसी के ट्विटर या फेसबुक पेज पर आईआरएसडीसी को संदेश दें, अर्थात www.facebook.com/IRSDC या www.twitter.com/irsdcinfo क्रमशः।

Total Submissions ( 2092) Approved Submissions (1774) Submissions Under Review (318)
#IRSDC, #MoR, #IndianRailways, #MyGov
Reset
Showing 1774 Submission(s)
SANJU MAJI's picture

SANJU MAJI 2 days 18 hours ago

Full form in italic signifies the speed of Development. number 7 in 'c' letter signifies the 7 'c' implies convergence, congestion free, communication, convenience, cleanliness, conservation, city center. and a star in the 'c' signifies the cleanliness. and a smoke from train to letter 'I' transforming into a shed of railway platform signifies the development of railway station.