Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

एकीकृत टिकट प्रणाली (आईटीएस) मुंबई के लिए नाम, लोगो और डिजाइन प्रतियोगिता

आरंभ करने की तिथि :
Jan 01, 2018
अंतिम तिथि :
Jan 04, 2018
00:00 AM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (एमएमआरडीए) ने एक एकीकृत ...

मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (एमएमआरडीए) ने एक एकीकृत टिकटिंग सिस्टम (आईटीएस) स्मार्टकार्ड पेश करने की योजना बनाई है… एमएमआर को सभी सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों में इस्तेमाल किया जा सकता है। वर्तमान में मुंबई में 14 अलग-अलग पब्लिक ट्रांसपोर्ट ऑपरेटर- जैसे उपनगरीय रेलवे, बेस्ट, मेट्रो, मोनोरेल, एनएमएमटी- व अन्य हैं। और प्रत्येक का अपना स्वयं का टिकट सिस्टम है । यात्रियों को प्रत्येक ऑपरेटर के लिए अलग से टिकट खरीदना पड़ता है, टिकट खरीदने के लिए लंबी कतार में खड़ा होता है, स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करता है और रिफंड मिलता है। प्रस्तावित प्रणाली में टिकट की कतारों को कम कर देगी, ग्राहकों के लिए टिकट खरीदने और सभी तरीकों से उपयोग करने के साथ-साथ एक सामान्य सुविधा मोबाइल एप के माध्यम से परिवहन सेवाओं के साथ जुड़ा रहना आसान बना देगा जो यात्रियों के लिए बहुत ही फायदेमंद रहेगा।

इसके ब्रांड में निम्नलिखित प्रमुख श्रेणियां शामिल होंगी:

1. मुंबई आईटीएस कार्ड: यह मुंबई में आईटी का ब्रांड नाम होगा। भारत के कई शहरों की तरह स्मार्टकार्ड ब्रांडेड होगा- उदाहरण के लिए कोच्चि में कोच्चि 1 , अहमदाबाद में जन्मार्ग कार्ड, नागपुर में महा कार्ड की तरह एमएमआरडीए ने अपने ब्रांड की पहचान करने का प्रयास किया है जो मुंबई की एकीकृत परिवहन और टिकट का प्रतीक बन जाएगा।

2. मुंबई आईटीएस सिस्टम के लिए लोगो: ये लोगो मुंबई परिवहन सेवाओं के प्रतीक के रूप में काम करेगा और स्मार्ट कार्ड के डिजाइन को सामान्य गतिशीलता सुविधाओं के लिए नए स्मार्टकार्ड को प्रिंट करने के लिए अपनाया जाएगा।

3. समग्र स्मार्टकार्ड के लिए ऊपर समेकित डिजाइन: स्मार्टकार्ड डिजाइन का मतलब है कि स्मार्टकार्ड कैसा दिखेगा| यह माना जाता है कि डिजाइन मुंबई की भावना और उसके परिवहन को प्रतिबिंबित करेगा।

चयनित लोगो और डिजाइन का उपयोग पूरे अख़बार, होर्डिंग और टेलीविजन विज्ञापनों के तौर पर विपणन और प्रचार गतिविधियों के लिए मुंबई में व्यापक रूप से उपयोग किया जाएगा।

इस प्रकार, एमएमआरडीए ने सभी नागरिकों को प्रमुख एकीकृत टिकटिंग योजना के लिए ब्रांड नाम, लोगो और स्मार्ट कार्ड डिजाइन बनाने में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। विजेताओं का चयन विशेषज्ञों के एक स्वतंत्र पैनल द्वारा किया जाएगा जिसमें प्रमुख परिवहन ऑपरेटरों के अधिकारियों और प्रतिष्ठित डिजाइन संस्थानों के विशेषज्ञ शामिल हैं।

पुरस्कार: विजेता को पुरस्कार के तौर पर प्रत्योक श्रेणी में 25,000 (केवल पच्चीस हजार हजार) रूपया दिया जाएगा और उपविजेता को प्रत्येक श्रेणी में 15,000 (पंद्रह हजार रुपये) दिए जाएंगे।

प्रतियोगिता में भाग लेने या कहें अपने प्रविष्टियां प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि: 20 जनवरी, 2018

नियमों और शर्तों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
59
कुल
0
स्वीकृत
59
समीक्षाधीन