एसएचजी उत्पादों को प्रोमोट करने हेतु नाम और लोगो प्रतियोगिता

Last Date Jan 31,2021 23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

DAY-NULM आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के तहत एक प्रमुख मिशन है, जो ...

DAY-NULM आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के तहत एक प्रमुख मिशन है, जो शहरी-गरीब परिवारों की गरीबी और दुर्बलता को कम करने के लिए स्थायी आधार, गरीबों के लिए मजबूत जमीनी स्तर के संस्थानों के निर्माण के माध्यम से उन्हें स्वरोजगार और कुशल मजदूरी रोजगार के अवसरों तक पहुंच बनाने में सक्षम बनाता है, जिसके परिणामस्वरूप उनकी आजीविका में बेहद सुधार हुआ है। मिशन में शहरी गरीब परिवारों के स्वयं-सहायता समूहों (SHG) और उनके संघों को जमीनी स्तर पर संगठित करने की परिकल्पना की गई है। ऐसा माना जाता है कि शहरी गरीब परिवारों को अपनी संस्था बनाने के लिए एकत्रित करना स्थायी गरीबी में कमी के लिए एक महत्वपूर्ण तथा प्रभावी कदम है।

SHG मुख्य रूप से 10 से 20 महिलाओं के समूह हैं, जो नियमित बैठकें करते हैं और एक कोष के लिए चंदा एकत्र करती हैं, जिसका उपयोग सदस्यों के बीच अल्पकालिक आपसी ऋण के लिए किया जाता है। इनमें से कई SHG हस्तशिल्प, वस्त्र, मुखौटे, खिलौने, खाद्य उत्पाद जैसे इडली आटा, पापड़, अचार आदि के उत्पादन में लगे हुए हैं। SHG सदस्यों द्वारा बनाए गए उत्पाद गुणवत्ता, पैकेज और ब्रांड प्रचार के मामले में ब्रांडेड/बाजार में स्थापित उत्पादों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं। यह देखा गया है कि इन उत्पादों में एक कॉमन लोगो और ब्रांड नाम की अनुपस्थिति, खरीद, विज्ञापन और सभी उपभोक्ताओं तक लागत प्रभावी तरीके से पहुंचाने में एक प्रमुख बाधा बन रही है।

इसीलिए इस मिशन के तहत यह परिकल्पना की गई है कि एक कॉमन ब्रांड नाम और लोगो के माध्यम से SHG द्वारा बनाए गए सामान को बढ़ावा दिया जाये। यह उम्मीद की जाती है कि इससे SHG उत्पादों को अपनी पहुंच बढ़ाने में मदद मिलेगी और उत्पाद Amazon और Flipkart जैसे ई-कॉमर्स पोर्टलों का उपयोग करके एक बड़े ग्राहक समूह तक पहुंच सकेंगे।

इसीलिए इस मिशन के तहत SHG उत्पादों के लिए नागरिकों को 'ब्रांड का नाम व लोगो' का सुझाव देने के लिए आमंत्रित किया जाता है जो उपरोक्त दी गई गतिविधियों के अलावा महिला सशक्तीकरण की भावना का प्रतिनिधित्व भी करें। सुझाव देते समय निम्नलिखित बातों को ध्यान रखें।
• नाम विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में स्वीकार्य होना चाहिए और किसी भी क्षेत्रीय संवेदना को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए।
• सुझाए गए नाम हिंदी या संस्कृत में होने चाहिए। यह सिर्फ एक ही शब्द हो सकता है या एक संक्षिप्त नाम हो सकता है, जिसे बड़े नाम हेतु विस्तारित किया जा सके।

विजेता प्रविष्टि के लिए 51,000 रूपये का पुरस्कार
भेजने की अंतिम तिथि 31 जनवरी, 2021 है

नियम और शर्तें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

विवरण देखें Hide Details
इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
1027
कुल
0
स्वीकृत
1027
समीक्षाधीन
रीसेट