ओपन पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता

Open Poster Making Competition
अंतिम दिनांकSep 30,2021 23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

महिलाओं के अधिकारों की रक्षा करने के लिए 1990 में राष्‍ट्रीय महिला ...

महिलाओं के अधिकारों की रक्षा करने के लिए 1990 में राष्‍ट्रीय महिला आयोग अधिनियम के तहत जनवरी 1992 में गठित राष्‍ट्रीय महिला आयोग एक संवैधानिक और वैधानिक निकाय है। आयोग महिलाओं के सशक्तिकरण और समग्र विकास के लिए कई कार्यक्रमों शुरुआत की है ताकि अवसरों की उनकी पहुंच हो सके और वे खुद निर्णय लेने में सक्षम हो सकें।

दुनिया भर में स्वास्थ्य एक चिंता का विषय है। महिलाएं और बच्चे समाज का एक महत्वपूर्ण स्तंभ हैं और उनके स्वास्थ्य व पोषण पर ध्यान केंद्रित करना बेहद महत्वपूर्ण है। महिलाओं की स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं हैं और ये कई तरह के कारकों जैसे लिंग असमानता, कम उम्र में विवाह, घरेलू हिंसा, यौन शोषण, कुपोषण, गरीबी, निरक्षरता और बेहतर स्वास्थ्य की पहुंच आदि से प्रभावित होते हैं।

सरकार ने कुपोषण के मुद्दे को उच्च प्राथमिकता दी है और इस मुद्दे के समाधान के लिए गंभीरता से प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री की समग्र पोषण, पोषण अभियान और राष्ट्रीय पोषण मिशन भारत सरकार की प्रमुख कार्यक्रम हैं जो बच्चों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए शुरु की गई हैं। राजस्थान के झुंझुनू से 8 मार्च, 2018 को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर शुरू किए गए पोषण अभियान ने कुपोषण की समस्या की ओर देश का ध्यान आकर्षित करने और इसे और इसे एक मिशन की तरह लिया गया। पोषण अभियान को गति देने के लिए 24 जुलाई 2018 को ‘भारत की पोषण चुनौतियों पर राष्ट्रीय परिषद’ ने सिंतबर महीने को राष्ट्रीय पोषण माह के रुप में मनाने की फैसला लिया।
पोषण अभियान के तहत चौथे राष्ट्रीय पोषण माह (सितंबर 2021) के अवसर पर आयोग ने लोगों के बीच जागरुकता और पोषण की स्थिति को बढ़ावा देने के लिए एक ओपन पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित की है।

प्रतियोगिता के लिए दिशा-निर्देश:

प्रतियोगिता सभी के लिए खुली रहेगी।
इस ऑनलाइन पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता के प्रतिभागी पोस्टर के लिए ए3 या ए4 शीट का उपयोग कर सकते हैं।
पोस्टर का लिखित पाठ (स्लोगन) हिन्दी/अंग्रेजी के पढ़ने योग्य फॉन्ट में प्रस्तुत किया जाना चाहिए और इसे पोस्टर पर ही लिखा जाना चाहिए।
यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि अपलोड किया गया पोस्टर स्पष्ट रूप से दिखाई दे।

विषय
1. सही खान-पान – मेरी प्लेट तैयार करें
2. महिलाओं में बेहतर पोषण के लिए पुरुषों की पहल
3. सफलता के सिस्टरहुड का निर्माण: बेहतर पोषण के लिए महिलाओं का सशक्तिकरण
4. कुपोषण के अंतर-पीढ़ीगत चक्र को तोड़ना

महत्वपूर्ण तिथियां:
• प्रारंभ तिथि: 6 सितंबर, 2021
• जमा करने की अंतिम तिथि: 30 सितंबर, 2021

शीर्ष प्रविष्टियों के लिए पुरस्कार इस प्रकार है:
शीर्ष 5 (पांच) क्षेत्रीय प्रविष्टियों (उत्तर, पूर्व, पश्चिम, दक्षिण और मध्य) को राष्ट्रीय महिला आयोग की ओर से प्रत्येक को 5,000 रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

भागीदारी फार्म के लिए यहां क्लिक करें।

नियम और शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
1484
कुल
0
स्वीकृत
1484
समीक्षाधीन
रीसेट