Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

डाक विभाग के पार्सल निदेशालय के लिए नाम प्रतियोगिता

आरंभ करने की तिथि :
May 15, 2018
अंतिम तिथि :
May 30, 2018
17:00 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

भारतीय डाक ब्रांड नाम के साथ डाक विभाग मुख्य रूप से नागरिकों, मेल ...

भारतीय डाक ब्रांड नाम के साथ डाक विभाग मुख्य रूप से नागरिकों, मेल सेवाओं, वित्तीय सेवाओं (बैंकिंग और धन प्रेषण) और बीमा सेवाएं प्रदान करता है, इसके अलावा कई अन्य उत्पादों जैसे टिकट संग्रहण, रिटेल सेवा, आधार नामांकन व अद्यतन, डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र इत्यादि। विभिन्न सेवाओं के बीच मेल सेवा (पार्सल समेत) भारतीय डाक की मुख्य व्यवसाय और प्रमुख क्षेत्रों में से एक है।

परंपरागत रूप से भारतीय डाक ने मेल सेवा संभाला है, जिसमें मुख्य रूप से दस्तावेजों और काफी कम मात्रा में पार्सल शामिल है। पिछले कुछ वर्षों में दक्षता और विजिबिलिटी में सुधार के लिए नॉन-अकाउंटेबल और अकाउंटेबल मेल (जैसे स्पीड पोस्ट, पंजीकृत पोस्ट) के लिए मेल ऑपरेशंस सुव्यवस्थित किए गए हैं। हालांकि मेल नेटवर्क का अनुकूलन किया गया था, लेकिन बिना किसी विशेष फोकस के पार्सल सामान्य रूप से संभाले जा रहे थे। हालांकि पार्सल प्रसंस्करण में दक्षता सुनिश्चित करने के लिए पार्सल हब्स बनाए गए थे, लेकिन पार्सल प्रोसेसिंग में मेल (दस्तावेजों) के व्यापक सिद्धांत लागू किए गए थे। हालांकि हाल के कुछ वर्षों में विशेष रूप से भारत में ई-कॉमर्स की जबर्दस्त वृद्धि से महसूस किया गया कि पार्सल के लिए नेटवर्क और प्रोसेसिंग / हैंडलिंग की आवश्यकताएं पत्र मेल (दस्तावेज) से अलग हैं। वर्तमान में, भारत पोस्ट निम्नलिखित पार्सल सेवाएं प्रदान करता है:

(ए) प्रीमियम पार्सल उत्पाद (एयर ट्रांसमिशन के जरिए )

I. स्पीड पोस्ट, तीव्र डाक

II. एक्सप्रेस पार्सल

(बी) मानक पार्सल उत्पादों (ट्रांसपोर्ट के जरिए )

I. पंजीकृत पार्सल

II. बिजनेस पार्सल

अपने पार्सल व्यवसाय को सुधारने के प्रयास के तौर पर विभाग ने अपने पार्सल कार्यों को फिर से व्यवस्थित करने के लिए एक परियोजना शुरू की थी। परियोजना के एक हिस्से के रूप में विभाग ने नेटवर्क मजबूत करने, प्रसंस्करण प्रोसेसिंग केंद्रों, वितरण केंद्रों, सुरक्षा सुनिश्चित करने संबंधित आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कुछ कदम उठाए हैं। यह उम्मीद की जाती है कि ये कदम विभाग को बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद करेंगे।

इसके अलावा विभाग ने अपने पार्सल व्यवसाय को बढ़ाने की आवश्यकता को पहचाना है और इसे विभाग के मेल सेगमेंट का भविष्य मानते हुए, ई-कॉमर्स सेक्टर और थोक पार्सल बिजनेस सेगमेंट पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। तदनुसार, इंडिया पोस्ट ने एक नया निदेशालय स्थापित किया है जो पार्सल की सभी श्रेणियों पर ध्यान केंद्रित करेगा। पार्सल निदेशालय के पास वित्तीय और परिचालन निर्णय लेने कीस्वतंत्रता होगी। इसमें उत्पाद डिजाइनिंग, मूल्य निर्धारण, संचालन पर विजिबिलिटी / नियंत्रण के लिए एक परिचालन टीम के साथ एक एकीकृत बिक्री और विपणन प्रभाग शामिल होगा। नव निर्मित पार्सल निदेशालय का मुख्यालय दिल्ली में होगा।

विभाग ने देश के नागरिकों के सुझाव के आधार पर पार्सल निदेशालय का उचित नामकरण करने का भी निर्णय लिया है।

जमा करने की अंतिम तिथि 30 मई, 5:00 बजे है

नियम और शर्तें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

किसी भी प्रतियोगिता से संबंधित प्रश्न के लिए, कृपया लिखें:
बिनती चौधरी
उप महानिदेशक
Binti.choudhary@indiapost.gov.in

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
1026
कुल
0
स्वीकृत
1026
समीक्षाधीन