Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

डिजिटल भुगतान के जीएसटी घटक पर रियायत के कार्यान्वयन हेतु फिनटेक इनोवेशन चैलेंज

आरंभ करने की तिथि :
Feb 06, 2020
अंतिम तिथि :
Feb 28, 2020
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) और MeitY स्टार्टअप ...

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) और MeitY स्टार्टअप हब (MSH) ने डिजिटल माध्यमों, RuPay (डेबिट कार्ड) और BHIM UPI के माध्यम से किए गए भुगतान के जीएसटी घटक पर रियायत लागू करने के लिए फिनटेक इनोवेशन चैलेंज का आयोजन किया है। RuPay (डेबिट कार्ड) और BHIM UPI के माध्यम से B2C लेन-देन पर 20% जीएसटी रियायत प्रदान करने की योजना है, जिसकी सीमा 100 रुपये निर्धारित है। भुगतान करते समय उपभोक्ताओं को तत्काल कैशबैक या अग्रिम छूट के रूप में रियायत दी जा सकती है।

फिनटेक इनोवेशन चैलेंज का विवरण

फिनटेक इनोवेशन चैलेंज के जरिए "प्रॉब्लेम स्टेटमेंट" का समाधान ढूंढ़ना है

प्रतियोगिता का विवरण

RuPay (डेबिट कार्ड) और BHIM UPI के माध्यम से भुगतान करने वाले उपभोक्ता को GST राशि का निश्चित प्रतिशत के रूप में छूट / कैशबैक का कार्यान्वयन जिसकी सीमा 100 रुपये निर्धारित है।

उदाहरण: यदि एक ग्राहक 18 % जीएसटी स्लैब वाला 100 रुपये का एक सामान खरीदता है। तो ग्राहक को 118 रुपये (100 + 18रुपये) का भुगतान करना होगा। योजना के अनुसार, ग्राहक को तत्काल कैशबैक या छूट के रूप में जीएसटी राशि पर 20% की छूट के तौर पर 3.6 रुपये दी जाएगी। इसलिए, ग्राहक या तो 118 रुपये का भुगतान करेगा और 3.6 रुपये तुरंत कैशबैक के रूप में प्राप्त करेगा या वह रियायती राशि 114.4 रुपये का भुगतान करेगा। इसके अलावा, व्यापारियों को अपनी मौजूदा प्रक्रिया के अनुसार जीएसटी की कम राशि (18 रुपये के बजाय 14.4 रुपये ) के साथ फाइल करने की आवश्यकता है या वे पूरी जीएसटी राशि, यानी 18 रुपये (Rs.14.4 + Rs.3.6) की रिटर्न दाखिल करेंगे और, व्यापारियों को 3.6 रुपये की अंतर राशि प्रतिपूर्ति के तौर पर दी जाएगी।

कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जैसे जीएसटी संख्या, देय कर और छूट राशि को UPI और RuPay (डेबिट कार्ड) लेन-देन के वक्त कैप्चर किया जाना आवश्यक है। जीएसटीएन को आवश्यकता पड़ने पर छूट / कैशबैक विवरण को सत्यापित करने में भी सक्षम होना चाहिए। एक निपटान / प्रमाणित संस्था होने के नाते NPCI को डेटा सुरक्षा नीतियों के अनुसार केवल प्रासंगिक डेटा को संग्रहीत और साझा करने की आवश्यकता हो सकती है।

चुनौती तीन चरणों में आयोजित की जाएगी:

स्टेज 1- MeitY स्टार्टअप हब (MSH) पोर्टल पर प्राप्त आवेदनों की स्क्रीनिंग।

स्टेज 2- स्टेज 1 से चयनित 10 प्रतियोगियों द्वारा विस्तृत कार्यान्वयन रणनीति प्रस्तुत व जमा किया जाएगा।

स्टेज 3- स्टेज 2 की शीर्ष 3 प्रविष्टियां को समाधान के परीक्षण / सत्यापन हेतु प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट (PoC) प्रस्तुत करना होगा।

पुरस्कार और सम्मान

- स्टेज -MeitY की ओर से स्टेज 1 से चयनित शीर्ष 10 प्रविष्टियों को "डिजिटल भुगतान हेतु जीएसटी की कर प्रोत्साहन योजना" के लिए "अभिनव समाधान" को मान्यता और प्रमाण पत्र।

- स्टेज -2 की सर्वश्रेष्ठ तीन प्रविष्टियों में से प्रत्येक को 1 लाख रुपये का नकद पुरस्कार।

- 3 लाख रुपये की राशि उन संस्थाओं को दी जाएगी जो मूल्यांकन समिति के अनुसार सफलतापूर्वक अपने PoC का प्रदर्शन करेंगे

आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 फरवरी, 2020 है।

चैलेंज के बारे में विस्तृत जानकारी हेतु MeitY Startup Hub Website पर जाएँ।

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ