Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

दिन 18 - घरेलू परिसर में देशी जड़ी-बूटियों और औषधीय पौधों/नीम, तुलसी, गिलोय, पुदीना, करी पत्ते, अश्वगंधा, करी पत्ते आदि जैसे औषधीय पौधों के उपयोग को प्रोत्साहित करें

 1 नवंबर 2021 को ग्लासगो में COP26 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा <strong>पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली (LiFE)</strong> के अवधारणा की शुरुआत की गई थी, जिसमें व्यक्तियों और संस्थानों के वैश्विक समुदाय से LiFE को ”पर्यावरण की रक्षा के लिए संसाधनों का फिजूल व नासमझी से खपत के बजाय समुचित और सोच-समझकर कर करने का वैश्विक आंदोलन बनाने का आग्रह किया था। LiFE के हिस्से के रूप में, अपने ग्रह की रक्षा और संरक्षण हर किसी की जिम्मेदारी है, जो ग्रह के अनुकूल जीवन अपनाते हैं, उन्हें प्रो प्लैनेट पीपल कहा जाता है।  <em>
आरंभ करने की तिथि :
Oct 29, 2022
अंतिम तिथि :
Nov 18, 2022
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

1 नवंबर 2021 को ग्लासगो में COP26 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ...

1 नवंबर 2021 को ग्लासगो में COP26 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली (LiFE) के अवधारणा की शुरुआत की गई थी, जिसमें व्यक्तियों और संस्थानों के वैश्विक समुदाय से LiFE को ”पर्यावरण की रक्षा के लिए संसाधनों का फिजूल व नासमझी से खपत के बजाय समुचित और सोच-समझकर कर करने का वैश्विक आंदोलन बनाने का आग्रह किया था। LiFE के हिस्से के रूप में, अपने ग्रह की रक्षा और संरक्षण हर किसी की जिम्मेदारी है, जो ग्रह के अनुकूल जीवन अपनाते हैं, उन्हें प्रो प्लैनेट पीपल कहा जाता है।

दिन 18 - घरेलू परिसर में देशी जड़ी-बूटियों और औषधीय पौधों/नीम, तुलसी, गिलोय, पुदीना, करी पत्ते, अश्वगंधा, करी पत्ते आदि जैसे औषधीय पौधों के उपयोग को प्रोत्साहित करें।

क्या आप जानते हैं?
तुलसी, एक ऑक्सीजन जनरेटर, कार्बन डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड जैसी हानिकारक गैसों को अवशोषित करते हुए एक दिन में 20 घंटे ऑक्सीजन देती है।

नागरिकों को प्रत्येक क्रिया करते समय अपनी तस्वीरें साझा करने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

जमा करने की अंतिम तिथि 18 नवंबर 2022

नियम और शर्त के लिए यहां क्लिक करें [PDF 106KB]

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
308
कुल
0
स्वीकृत
308
समीक्षाधीन
फिर से कायम कर देना