Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

नए या उभरते शहरों में स्टार्टअप और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए एक नाम सुझाएं

नए या उभरते शहरों में स्टार्टअप और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए एक नाम सुझाएं
आरंभ करने की तिथि :
Feb 20, 2023
अंतिम तिथि :
Mar 20, 2023
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

मौजूदा वक्त में आधुनिक तकनीक आर्थिक विकास को बढ़ावा दे रही है और ...

मौजूदा वक्त में आधुनिक तकनीक आर्थिक विकास को बढ़ावा दे रही है और वैश्विक सामाजिक आर्थिक परिवर्तन की अनुमति दे रही है। सूक्ष्म स्तर पर, यह भारत में टियर 2/3 शहरों तक पहुंच चुका है, और निचले स्तर के शहरों की आबादी संपन्न और खर्च करने के लिए उत्सुक है। बिना किसी संदेह के, सरकार की नीतियों, बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर, बेहतर डिजिटल कनेक्टिविटी, उपभोक्ताओं के विजन में बदलाव, खपत में वृद्धि और प्रौद्योगिकी अपनाने में वृद्धि के कारण भारत का विकास महानगरों से आगे बढ़ चुका है। स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, वित्त, स्थिरता आदि जैसी स्थानीय समस्याओं के लिए प्रौद्योगिकी आधारित समाधान समान विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। टीयर 2 और टीयर 3 शहरों में आधुनिक तकनीक स्थानीय प्रतिभा, स्वदेशी इनोवेशन और महत्वाकांक्षी युवाओं द्वारा संचालित की जा रही है, जिसमें इनोवेटर्स और उद्यमियों की अगली पीढ़ी का विकास करना शामिल करना है।

युवाओं को स्टार्टअप के लिए प्रेरित करने और ध्यान आकर्षित करने के लिए, सरकार ने अनुकूल इंफ्रास्ट्रक्चर को सक्षम करने, स्टार्टअप इकोसिस्टम का समर्थन करने और धन की उपलब्धता बढ़ाने के उद्देश्य से पहलों की एक श्रृंखला शुरू की है। भारत की आजादी की 76वीं वर्षगांठ पर माननीय प्रधानमंत्री श्री. नरेंद्र मोदी ने लाल किले से कहा, "आज हम डिजिटल इंडिया की संरचना देख रहे हैं। हम नए व्यवसायों की तलाश कर रहे हैं। ये व्यक्ति कौन हैं? यह प्रतिभा का पूल है जो टियर 2 और टियर 3 शहरों में रहता है, साथ ही साथ कम आय वाले परिवारों से आते हैं। ये हमारे नौजवान हैं जो आज दुनिया के सामने नई-नई खोज लेकर आ रहे हैं।"

इस संबंध में, एसटीपीआई ने नए/उभरते शहरों (टियर-II और टियर-III शहरों) में स्टार्टअप्स और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए एक नई पहल करने की योजना बनाई है और युवाओं को उभरते तकनीकी/गहन तकनीकी क्षेत्र में इनोवेशन और उद्यमिता के प्रति प्रेरित करने के लिए प्रेरित किया है। टीयर II/III शहरों में स्टार्ट-अप इकोसिस्टम। इस नई पहल के तहत एसटीपीआई की विभिन्न राज्यों के टियर II/III शहरों में निम्नलिखित कार्य करने की योजना है:

• प्रमुख आईटी/टेक कंपनियों, उनके सीएक्सओ और अन्य उद्योग के नेताओं को शामिल करते हुए विभिन्न कार्यशालाओं और सेमिनारों का आयोजन
• क्षेत्रीय शैक्षणिक संस्थानों को शामिल करते हुए हैकथॉन/चैलेंज का संचालन करना
• फंड जुटाने के लिए स्टार्टअप्स को सक्षम करने के लिए बूटकैंप, मॉक पिच सेशन, डेमो डे और वीसी कनेक्ट इवेंट आयोजित करना

एसटीपीआई इस पहल के लिए नाम की प्रतीक्षा कर रहा है और इसलिए MyGov.in प्लेटफॉर्म पर नाम सुझाव प्रतियोगिता आयोजित कर रहा है। एक ऐसा नाम सुझाएं जो उद्यमी समुदाय में बड़े पैमाने पर जुड़ाव को सक्षम बनाता है और व्यक्तियों को भविष्य के उत्पादों और समाधानों को नया करने और बनाने के लिए प्रेरित करता है। सुझाए गए नाम नए/उभरते शहरों (टियर-II और टियर-III शहरों) में स्टार्टअप्स और उद्यमिता को बढ़ावा देने पर विशेष जोर दे सकते हैं और टीयर II/III शहरों में युवाओं को उभरते प्रौद्योगिकी क्षेत्र में इनोवेशन करने और जीवंत भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

पुरस्कार:

• विजेता के लिए नकद पुरस्कार: 40,000/- रुपये
• उपविजेता के लिए नकद पुरस्कार: 20,000/- रुपये
• दूसरे उपविजेता के लिए नकद पुरस्कार: 10,000/- रुपये
• सांत्वना के रूप में अतिरिक्त 5 सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों के लिए प्रत्येक को 2,000/- रुपये का नकद पुरस्कार: 10,000/- रुपये

मूल्यांकन मानदंड:

• आवेदनों का चयन और मूल्यांकन निम्नलिखित मानदंडों के आधार पर किया जाएगा:
• थीम के लिए संरेखण
• रचनात्मकता
• मोलिकता
• सादगी
• प्रेरणादायक तत्व
• जूरी प्रविष्टियों का मूल्यांकन करेगी और ऊपर सूचीबद्ध कुल 8 विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा।
• किसी भी वर्ग में आवश्यकता से अधिक विजेताओं के मामले में ड्रा की सहायता से आगे का चयन किया जाएगा।
• सभी प्रतिभागियों को एसटीपीआई द्वारा एक डिजिटल "भागीदारी प्रमाण पत्र" दिया जाएगा।

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि - 20 अप्रैल 2023

नियम और शर्तों के लिए यहां क्लिक करें - PDF (94 KB)

प्रश्नों के लिए कृपया सोमवार से शुक्रवार तक (सुबह 09:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक) नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क करें।

ईशू अग्रवाल
उप निदेशक
एसटीपीआई, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय
नई दिल्ली-110023,
फ़ोन: 01124628081

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
1298
कुल
0
स्वीकृत
1298
समीक्षाधीन
फिर से कायम कर देना