पृथ्वी के लिए मेरा योगदान निबंध लेखन प्रतियोगिता

My Contribution to Earth Essay writing competition on the theme of ‘Invest In Our Planet’
आरंभ करने की तिथि :
Apr 21, 2022
अंतिम तिथि :
May 31, 2022
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

भारत सरकार के अंतर्गत पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, मौसम, जलवायु, महासागर ...

भारत सरकार के अंतर्गत पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, मौसम, जलवायु, महासागर और तटीय राज्य, जल विज्ञान, भूकंप विज्ञान और प्राकृतिक खतरे सेवाएं प्रदान करने के साथ-साथ देश के लिए स्थायी रूप से समुद्री जीव और निर्जीव संसाधनों की खोज और पृथ्वी के ध्रुवों (आर्कटिक, अंटार्कटिक और हिमालय) के बारे में पता लगाना और उनके सृजन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एमओईएस के बारे में अधिक जानकारी जानने के लिए इस लिकं पर जाएं-
https://www.moes.gov.in/ या आप में से कोई भी ट्विटर (@moesgoi), फेसबुक (@moesgoi), यूट्यूब (MoESgoi) और इंस्टाग्राम (@moesgoi) जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों पर जाकर मंत्रालय के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है।

पृथ्वी दिवस के अवसर पर, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय एक समृद्ध और उज्जवल भविष्य की दिशा में निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन करने जा रहा है। प्रकृति को आरोग्य करने और पृथ्वी को पुनः एक स्वस्थ ग्रह बनाने हेतु आप सभी देशवासी इस प्रतियोगिता में आमंत्रित हैं। निबंध लेखन प्रतियोगिता का विषय 'पृथ्वी के लिए मेरा योगदान' है।

यह समय पृथ्वी के सतत विकास की दिशा में कार्य करने का समय है- कारोबारी माहौल, राजनीतिक माहौल और हम जलवायु पर कैसे एक्शन लेते हैं यह महत्वपूर्ण है। प्रतियोगिता का उद्देश्य लोगों को हमारे ग्रह के स्वास्थ्य को सरंक्षित करने के लिए प्रोत्साहित करना है। निबंध 1,000 शब्दों में लिखा होना चाहिए और एक पीडीएफ प्रारूप में होना चाहिए। सर्वश्रेष्ठ लेखन को सोशल मीडिया हैंडल पर साझा किया जाएगा।

शीर्ष 3 निबंधों को आकर्षक पुरस्कार दिए जाएंगे।

प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए नियम और शर्तें:

1. MyGov.in पर निर्देशानुसार रजिस्टर करें।
2. प्रतिभागियों को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सोशल मीडिया हैंडल्स को लाइक/फॉलो करना अनिवार्य होगा। (Facebook, Instagram, Twitter, Youtube)
3. विजेता का निर्णय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय करेगा।
4. निबंध 1000 शब्दों से अधिक न हों, निबंध पीडीएफ प्रारूप में माईगव पोर्टल पर अपलोड करें।
5. निबंध अंग्रेज़ी या हिंदी भाषा में साझा कर सकते हैं।
6. डू टास्क के तहत, जैसे ही आप निबंध लेखन कार्य करते हैं, आपको सोशल मीडिया पर पोस्ट करना होगा कि आपने इस निबंध लेखन प्रतियोगिता में भाग लिया है और MoES (@moesgoi) को टैग करने के साथ-साथ अपने 3 दोस्तों को भी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आमंत्रित करना होगा।
7. पोस्ट में यह हैशटैग अवश्य लगाएं: #MyPledgeMyEarth & #MyMoES
8. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव द्वारा हस्ताक्षरित 3 शीर्ष निबंधों को डिजिटल प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे।

नियम और शर्तें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। (PDF- 106 KB)

अंतिम तिथि : 31 मई, 2022

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
993
कुल
0
स्वीकृत
993
समीक्षाधीन
रीसेट