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राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन सेवा हेतु वीडियो प्रमाणपत्र के लिए प्रतियोगिता
उपभोक्ता मामले विभाग देश में उपभोक्ता अधिकारों के संरक्षण और ...
उपभोक्ता मामले विभाग देश में उपभोक्ता अधिकारों के संरक्षण और संवर्धन के लिए विभिन्न पहल कर रहा है। राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (एनसीएच) उपभोक्ता मामले विभाग (डोका) की एक अनूठी पहल है। उपभोक्ता शिकायत रखने वाला कोई भी व्यक्ति संबंधित कंपनी या उपयुक्त उपभोक्ता आयोग के शिकायत निवारण तंत्र से संपर्क कर सकता है। एनसीएच पीड़ित उपभोक्ता को एक अन्य विकल्प प्रदान करता है जिसमें वह समाधान के लिए विभिन्न तरीकों जैसे टेलीफोन, वेबसाइट, एसएमएस, ऐप और सोशल मीडिया के माध्यम से एनसीएच से संपर्क कर सकता है। एनसीएच को हर महीने लगभग 70000 शिकायतें प्राप्त होती हैं, जो उपभोक्ता शिकायतों के समाधान के लिए विकल्प के रूप में एनसीएच की प्रभावकारिता का प्रमाण है।
यह वीडियो प्रतियोगिता उन उपभोक्ताओं को प्रोत्साहित करने का एक प्रयास है, जिन्होंने एनसीएच के माध्यम से अपनी शिकायतों का संतोषजनक समाधान प्राप्त किया है, ताकि वे अपनी कहानी संक्षेप में बता सकें।
सर्वश्रेष्ठ वीडियो को डोका द्वारा एक प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा।
नियम और शर्तें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें; (PDF-123KB)
आवेदन करने की अंतिम तिथि: 08 नवंबर 2021