Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

राष्ट्रीय पृथ्वी प्रणाली विज्ञान पुरस्कार

National Earth System Sciences Awards
आरंभ करने की तिथि :
May 15, 2017
अंतिम तिथि :
May 31, 2017
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

पृथ्वी के विभिन्न घटकों के बीच मजबूत जुड़ाव के महत्व को स्वीकार करने ...

पृथ्वी के विभिन्न घटकों के बीच मजबूत जुड़ाव के महत्व को स्वीकार करने के बाद भारत में मौसम विज्ञान विभाग, भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान, पुणे, नेशनल सेंटर आदि की स्थापना की गई और उसके बाद 12 जुलाई 2006 को राष्ट्रपति के अधिसूचना के तहत वायुमंडल, महासागरों, और भौगोलिक क्षेत्र, आदि को लेकर भारत के महासागर विभाग के मंत्रालय के रूप में पुनर्निर्माण किया गया।

आगे चलकर सेंट्रल रेंज मौसम पूर्वानुमान, नोएडा और भूकंप जोखिम मूल्यांकन केन्द्र, दिल्ली और फिर पृथ्वी आयोग का गठन जनवरी 2007 में किया गया । इसके बाद अक्टूबर 2005 में धरती प्रणाली विज्ञान संगठन (ईएसएसओ) की स्थापना की गई थी।

पृथ्वी प्रणाली विज्ञान संगठन (ईएसएसओ) मंत्रालय की नीतियों और कार्यक्रमों को लागू करने के लिए एक कार्यकारी शाखा के रूप में कार्य करता है। यह पृथ्वी विज्ञान की चार शाखाओं से संबंधित है, अर्थात (I) महासागर विज्ञान और प्रौद्योगिकी (ii) वायुमंडलीय और जलवायु विज्ञान (iii) भूविज्ञान और (iv) ध्रुवीय विज्ञान और क्रोनोफ़ेयर। ईएसएसओ पृथ्वी प्रणाली की परिवर्तनशीलता को समझने और मौसम, जलवायु और खतरे के पूर्वानुमान में सुधार के लिए धरती प्रक्रियाओं से संबंधित समग्र रूप से विभिन्न पहलुओं को सामने लाता है।

ईएसएसओ / एमईओएस भारत के अनन्य आर्थिक क्षेत्र (ईईजेड) और ध्रुवीय क्षेत्रों में वैज्ञानिक जांच सहित उच्च समुद्र में संसाधनों की खोज, मौसम, जलवायु और खतरों (वातावरण, महासागर, ठोस धरती) से संबंधित वैज्ञानिक पहलुओं से संबंधित हआ करता है।

पृथ्वी विज्ञान ….विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में प्रख्यात वैज्ञानिकों / इंजीनियरों द्वारा किए गए प्रमुख वैज्ञानिक योगदानों के लिए उचित मान्यता और मंच प्रदान करता है …इन्हीं वैज्ञानिक कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए और युवा शोधकर्ताओं को पृथ्वी प्रणाली विज्ञान की मुख्यधारा में प्रोत्साहित करने की आवश्यकता पर विचार करते हुए, ईएसएसओ ने राष्ट्रीय पृथ्वी सिस्टम विज्ञान पुरस्कार की शुरूआत की है|

राष्ट्रीय पृथ्वी प्रणाली विज्ञान पुरस्कार….. पृथ्वी विज्ञान फाउंडेशन दिवस पर आयोजित एक समारोह में दिया जाता है। ये दिवस हर साल 27 जुलाई को मनाया जाता है|

भारत का कोई भी नागरिक, जो वैज्ञानिक योग्यता रखता है या कहें ऐसे वैज्ञानिक / इंजीनियर / प्रौद्योगिकीविद् / विज्ञानविद धर्म विज्ञान के किसी भी क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दे चुके है या दे रहे हैं, इसके लिए पात्र हैं।

राष्ट्रीय पृथ्वी सिस्टम साइंस अवॉर्ड्स के तहत एक लाइफ टाइम एक्सलंस अवार्ड, 04 नेशनल अवार्ड्स और 02 यंग रिसर्चर अवार्ड्स के लिए के लिए नामांकन आमंत्रित किए जाते हैं। ये पुरस्कार प्रत्येक वर्ष दिए जाते हैं । लाइफ टाइम एक्सलन्स अवार्ड में 5,00,000 / - रुपये का पुरस्कार राशि है; राष्ट्रीय पुरस्कार में प्रत्येक व्यक्ति को रु 1,00,000 / - का पुरस्कार दिया जाता है वहीं यंग रिसर्चर पुरस्कार से सम्मानित शख्स को 50,000 रू/ - का पुरस्कार मिलता है।

पुरस्कार उन व्यक्तियों को दिया जाएगा जिन्हें खोज-सह-चयन समिति उचित विचार-विमर्श के साथ, नामांकित करेगा

पृथ्वी सिस्टम विज्ञान पुरस्कार नीचे तीन श्रेणियों में दिया जाएगा:
पृथ्वी सिस्टम विज्ञान क्षेत्र में लाइफ टाइम अचीवमेंट का उत्कृष्टता पुरस्कार
उत्कृष्टता के राष्ट्रीय पुरस्कार
युवा शोधकर्ता पुरस्कार

इस बारे में सहभागिता या और जानकारी के लिए आप इस लिंक पर सपर्क कर सकते हैं.

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ