विद्यांजली - (स्कूल स्वयंसेवी कार्यक्रम)

विद्यांजली - (स्कूल स्वयंसेवी कार्यक्रम) सर्व शिक्षा अभियान के समग्र ...

See details Hide details
Vidyanjali - (School Volunteer Programme)
Last Date- Dec 31,2017 23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)

विद्यांजली - (स्कूल स्वयंसेवी कार्यक्रम) सर्व शिक्षा अभियान के समग्र तत्वावधान में देश भर में सरकार द्वारा संचालित प्राथमिक विद्यालयों में समुदाय और निजी क्षेत्र की भागीदारी बढ़ाने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय, स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग की एक पहल है।

इस कार्यक्रम द्वारा उन लोगों में एक साथ लाने का उद्देश्य है, जो उन स्कूलों में स्वयंसेवा करने को तैयार हैं जहाँ वास्तव में उनकी ज़रूरत है। स्वयंसेवक बच्चों के साथ सलाहकार, विश्वासपात्र और संवादकर्ता के रूप में कार्य करेंगे।

इस उद्देश्य के अनुरूप, माईगोव ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सहयोग से स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में स्वयंसेवा के लिए इच्छुक नागरिकों को इस तरह के ज़मीनी कार्यों में संलग्न करने के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन विकसित की है।

यह एप्लिकेशन इच्छुक स्वयंसेवकों को स्कूलों सहित सरकारी शैक्षिक संस्थानों से जोड़ने में सहायक होगा। यह मोबाइल एप्लिकेशन स्वयंसेवी प्रबंधन कार्यक्रम के अंतर्गत स्वयंसेवकों और सरकारी निकायों के बीच गठजोड़ के रूप में कार्य करेगा। इस मोबाइल एप्लिकेशन द्वारा मेंटर्स संस्थाओं के साथ सीधे संपर्क कर सकते हैं और संबंधित ज्ञान और कौशल से संस्था की गतिविधि में योगदान दे सकते हैं।

यह एप्लिकेशन एक इंटरैक्टिव मोबाइल प्लेटफॉर्म है जो संस्थानों द्वारा निर्धारित शैक्षणिक और गैर-शैक्षणिक भूमिका में उपयुक्त स्वयंसेवकों की मांग को पोस्ट करने में सहायता के लिए दो हितधारकों के बीच संपर्क सुविधा प्रदान करता है। भावी स्वयंसेवक, एप्लिकेशन के उपयोगकर्ता अपने वर्तमान स्थान के आधार पर प्राप्त सूची को देखकर उपलब्ध स्वैच्छिक अवसरों में अपनी रुचि दिखा सकेंगे। एप्लिकेशन का संस्थानों और स्वयंसेवकों, दोनों के लिए एक अलग डैशबोर्ड का दावा है , जिसमें संस्थान और स्वयंसेवक दोनों को ढूंढने की सुविधा वाला मानचित्र होगा। मानचित्र पर पिन मार्कर्स के माध्यम से स्वयंसेवकों और संस्थानों की सटीक स्थिति दिखेगी ।

स्वयंसेवक एप्लिकेशन दोनों हितधारकों की ओर से दो तरफा खोज की अनुमति देगा। स्वयंसेवक गतिविधियों की खोज करके सूचीबद्ध गतिविधियों में अपनी रुचि दिखा सकेगा। इसी तरह, एक संस्था उसकी जरूरतों को पूरा करने वाले ऐसे स्वयंसेवकों की खोज कर सकेगी जो एप का उपयोग कर रहे हैं, स्वयंसेवक के लिए अनुरोध कर सकेगी, स्वयंसेवक प्रोफ़ाइल की समीक्षा कर सकेगी, और आगे की कार्रवाई और नियुक्ति के लिए मीटिंग का आयोजन कर सकेगी।

इसलिए, यह एप्लिकेशन शैक्षिक संस्थानों के साथ इच्छुक स्वयंसेवकों को जोड़ने और रिक्त स्थानों को भरने के लिए संस्था के साथ सहयोग करेगा। इससे न केवल स्वयंसेवकों को संतोष प्राप्त होगा बल्कि विद्यार्थियों को भी सहज अनुभव होगा। इस आशय की एक एप्लिकेशन शैक्षिक संस्थानों के सामने आने वाले अनुपस्थित या अक्षम मानव संसाधन जैसे अस्थायी मुद्दों को हल करने के लिए एक सफल और अभिनव विकल्प के रूप में काम करेगी ।

विद्यांजली शुभारंभ के लिए स्कूलों की सूची

विद्यांजली मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

Total Submissions ( 3347) Approved Submissions (3347) Submissions Under Review (0)
#Vidyanjali, #SchoolVolunteerProgramme, #SarvaShikshaAbhiyan, #MinistryofHumanResourceDevelopment, #DepartmentofSchoolEducationandLiteracy, #MobileApp, #MyGovMove, #MyGov
Reset
Showing 3347 Submission(s)
Sonu kumar's picture

Sonu kumar 34 min 14 sec ago

Vidyanjali - (School Volunteer Programme) is an initiative of the Ministry of Human Resource Development, Department of School Education & Literacy to enhance community and private ...

Manisha Wani's picture

Manisha Wani 4 hours 56 min ago

Myself Manisha Wani from Surat,Gujarat.I am ready to enrol myself for Kavyanjali.I will like to work and educate the students.
Presently I am teaching poor people's kids at free of cost in Surat from home.I will like to serve for the society.I will give my full support for the betterment of my Beloved India.
Young generation is very smart and they need some support.
Bharat's future is very bright.
I am proud to be a Bharatiya.

DATTA TAWARE's picture

DATTA TAWARE 17 hours 56 min ago

Ready to volunteer at schools in Pune for Teaching, Digital Learning, Yoga teaching.
Interested people please contact. Reply

Jaikaran Bishwas's picture

Jaikaran Bishwas 20 hours 43 min ago

यह योजना एक शिक्षा कड़ी हैं इसे सूदूर गाँव तक पहुँचना चाहिए ।ITS GREAT CONCEPT FOR ALL

AMIT SRIVASTAVA's picture

AMIT SRIVASTAVA 23 hours 55 min ago

I am Professor at T.A. Pai Management Institute Manipal. I have been thinking to get connected to some primary school, which focuses on poor kids, to take classes without any financial return.

Varsha's picture

Varsha 1 day 22 hours ago

Hello ... firstly i want to say thanks for this program to modi g
This is the greatest opportunity for those who want to make their future knowledge full and this is the best way to make our country educated and without jobless i am interested in this program if you will give this chance then defiantly i will give my best thank you so much my all details in my cv you can check in this pdf