Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

विश्व पर्यावरण दिवस 2018 को ध्यान में रखकर MoEF&CC के लिए लोगो डिजाइन

आरंभ करने की तिथि :
Mar 01, 2018
अंतिम तिथि :
Mar 11, 2018
00:00 AM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय भारत की पर्यावरण एवं ...

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय भारत की पर्यावरण एवं वानिकी संबंधी नीतियों और कार्यक्रमों के कार्यान्वयन के नियोजन, संवर्धन, समन्वय और निगरानी के लिए केंद्र सरकार के प्रशासनिक ढांचे के अंतर्गत एक नोडल एजेंसी है।

इस मंत्रालय का मुख्य दायित्व देश की झीलों और नदियों, जैव विविधता, वनों और वन्यजीवों सहित इसके प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण, पशु-कल्याण और प्रदूषण का निवारण एवं उपशमन सुनिश्चित करने से संबंधित नीतियों और कार्यक्रमों का क्रियान्वयन करना है। इन नीतियों और कार्यक्रमों के कार्यान्वयन में मंत्रालय सतत् विकास और जन—कल्याण को बढ़ावा देने के सिद्धांतों द्वारा निर्देशित होता है

नीति समर्थन:
• वनस्पति, जीव, वनों और वन्यजीवों का संरक्षण और सर्वेक्षण
• प्रदूषण का निवारण और नियंत्रण
• अवक्रमित क्षेत्रों का वनीकरण और पुनरुद्धार
• पर्यावरण की सुरक्षा और
• पशु-कल्याण सुनिश्चित करना

इन उद्देश्यों के समर्थन हेतु विधायी और विनियात्मक उपायों का एक सेट है, जिसका उद्देश्‍य पर्यावरण का संरक्षण, परिरक्षण और रक्षण करना है। विधायी उपायों के अलावा, पर्यावरण और विकास पर राष्ट्रीय संरक्षण कार्य और नीति कथन, 1992 राष्ट्रीय वन नीति, 1988 प्रदूषण उपश मन संबंधी नीति कथन, 1992 और राष्ट्रीय पर्यावरण नीति, 2006 से भी मंत्रालय के कार्य मार्ग निर्देशित होते हैं

विश्व पर्यावरण दिवस:- विश्व पर्यावरण दिवस हर साल 5 जून को वैश्विक स्तर पर मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्थापित, यह पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में कार्य करता है। विश्व पर्यावरण दिवस का जश्न मनाने का प्राथमिक उद्देश्य पर्यावरण के मुद्दों पर मानवीय चेतना बढ़ाना है साथ ही यह समझने में सहायता करता है कि समुदाय... पर्यावरण के मुद्दों के प्रति दृष्टिकोण बदलने के लिए निर्णायक हो रहा हैं।

विषय: इस दफा विश्व पर्यावरण दिवस का विषय "प्लास्टिक प्रदूषण" है। प्लास्टिक प्रदूषण...मुख्य रूप से कचरा और उसके असुरक्षित निपटारे को लेकर है...फिलवक्त यही कारण हैकृ रि डसेअब एक दिन की प्रमुख पर्यावरणीय चिंता है।

हमें चिंता का एहसास होना चाहिए और प्लास्टिक के कचरे, कम करने, पुन: उपयोग और रीसायकल के तरीके को गोद लेने और लोगों को प्लास्टिक को फेंकने के उनके व्यवहार को बदलने के लिए अपने प्लास्टिक के पदचिह्न को कम करने के सामूहिक प्रयास करना चाहिए।

यही वजह है कि पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने आप लोगों से विश्व पर्यावरण दिवस पर लोगो को डिजाइन करने के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित करता है।

राजपथ / इंडिया गेट, नई दिल्ली में 5 जून को आयोजित एक समारोह में सर्वश्रेष्ठ तीन प्रविष्टियाँ के विजेताओं को नकद पुरस्कार, प्रमाण पत्र, स्मृति चिन्ह दिया जाएगा।

प्रविष्टियों को प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 10 मार्च, 2018 है।

नियमों और शर्तों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
332
कुल
0
स्वीकृत
332
समीक्षाधीन