- चंडीगढ़ संघ राज्य क्षेत्र
- रचनात्मक क्रियास्थल
- दादरा नगर हवेली केन्द्रीय शासित प्रदेश
- दमन और दीव केन्द्रीय शासित प्रदेश
- प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग
- जैव प्रौद्योगिकी विभाग
- व्यापार महकमा
- उपभोक्ता मामले विभाग
- औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग
- डाक विभाग
- विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग
- दूरसंचार विभाग
- डिजिटल भारत
- आर्थिक मामले
- एक भारत श्रेष्ठ भारत
- ऊर्जा संरक्षण
- व्यय प्रबंधन आयोग
- खाद्य सुरक्षा
- गांधी@150
- बालिका शिक्षा
- सरकारी विज्ञापन
- हरित भारत
- अतुल्य भारत!
- इंडिया टेक्सटाइल
- भारतीय रेल
- Indian Space Research Organisation - ISRO
- रोज़गार निर्माण
- LiFE- 21 दिन का चैलेंज
- मन की बात
- मैला ढ़ोने की प्रथा से मुक्त भारत
- पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय
- कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय
- रसायन और उर्वरक मंत्रालय
- नागरिक उड्डयन मंत्रालय
- कोयला मंत्रालय
- कारपोरेट कार्य मंत्रालय
- संस्कृति मंत्रालय
- रक्षा मंत्रालय
- पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय
- शिक्षा मंत्रालय
- Ministry of Electronics and Information Technology
- पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय
- विदेश मंत्रालय
- वित्त मत्रांलय
- स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
- गृह मंत्रालय
- आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय
- सूचना और प्रसारण मंत्रालय
- जल शक्ति मंत्रालय
- कानून और न्याय मंत्रालय
- सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MSME)
- पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय
- ऊर्जा मंत्रालय
- सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
- सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय
- इस्पात मंत्रालय
- महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
- माईगव मूव - वॉलंटियर
- नई शिक्षा नीति
- न्यू इंडिया चैंपियनशिप
- नीति आयोग
- भारत के विकास के लिए एनआरआई
- ओपन फोरम
- PM Live Events
- राजस्व और जीएसटी
- ग्रामीण विकास
- सांसद आदर्श ग्राम योजना
- सक्रिय पंचायत
- कौशल विकास
- स्मार्ट सिटी
- भारत में खेलकूद
- स्वच्छ भारत
- जनजातीय विकास
- जलागम प्रबंधन
- राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भागीदारी
गुणवत्तापरक शिक्षकों के लिए अध्यापक शिक्षा में सुधार लाना

आरंभ करने की तिथि :
Jan 22, 2015
अंतिम तिथि :
Nov 01, 2015
00:00 AM IST (GMT +5.30 Hrs)
गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए शिक्षकों का क्षमता निर्माण और उन्हें ...
ఉపాద్యాయ విద్యను బలోపేతం చేయవలసిన అవసరం వుంది,ముఖ్యంగా ప్రాధమిక పాఠశాల ఉపాద్యాయులకు విధ్యార్ధుల స్థాయిల గురించి వారికి స్థాయిని బట్టి భోధించే పద్దతుల గురించి విధ్యార్ధుల నేపద్యం(సామాజిక,ఆర్ధిక అంశాల)గురించి ఆలోచించ గలిగి వారి(విధ్యార్ధుల)స్థాయికి వెళ్ళి భోధించటంతో పాటు భోధనాంశాల ద్వారా జీవన నైపుణ్యాలను,జీవన నాణ్యతను పెంపొందించ గలిగె భోధన నేటి పాఠశాల లో భోదించే ఉపాధ్యాయుడు కలిగి వుండవలసిన అవసరం ఎంతైనా వుంది.దీనికి గాను ఉపాధ్యాయ విధ్యను సమూలంగా మార్చవలసిన అవసరం వుంది.
శ్రీనివాస్,ప.గో.జిల్లా.
GOVT.SEC.SCHOOL, SUDSAR (BIKANER)
खाजगी व्यक्तीमत्व विकास प्रशिक्षकाच्या मदतीने शिक्षक प्रशिक्षणे द्यावीत.शिकवीत असलेल्या विषयाची किंवा पुस्तकाची पूर्ण माहिती शिक्षकास असावी त्यासाठी फक्त विषय्ज्ञानाची चाचणी व्हावी
गुणवत्ता विकासासाठी शिक्षकांना इतर कामे लावू नयेत फक्त शिक्विण्याचीच कामे द्यावीत.
गुणवत्ता विकासासाठी शिक्षकांना इतर कामे लावू नयेत फक्त शिक्विण्याचीच कामे द्यावीत.
1. Latest technology must be taught to teacher first then it must deliver to students by means of teacher.
2.at primary level it is better to have less student for teacher to teach them perfectly as they are small in age and then only students can be taught perfectly.
Li
bhatnimagaon
गुणवत्तापूर्ण शिक्षकासाठी शिक्षकांना लहान कालावधीची प्रशिक्षणे आयोजित करावीत.पण त्यासाठी तज्ञ मार्गदर्शक म्हणून सध्याला शिक्षकांमधून काहींची निवड केली जाते.त्या ऐवजी एखाद्या स्वयंसेवी संस्थेच्या मदतीने प्रशिक्षकाची नेमणूक करून प्रशिक्षणे द्यावीत.
गुणवत्तापूर्ण शिक्षकासाठी शिक्षकांना लहान कालावधीची प्रशिक्षणे आयोजित करावीत.पण त्यासाठी तज्ञ मार्गदर्शक म्हणून सध्याला शिक्षकांमधून काहींची निवड केली जाते.त्या ऐवजी एखाद्या स्वयंसेवी संस्थेच्या मदतीने प्रशिक्षकाची नेमणूक करून प्रशिक्षणे द्यावीत.
teachers ki gudavatta me sudhaar tabhi sambhav hoga jab unko education me target dekar unhe anya non educational works se free kiya jaaye, unki seminaar aayojit karke unke vies real me jaane jaaye,etc
1. teacher will be posted through many Latest technology must be taught r first then it must deliver to students by means of teacher and better result will be outcomes.
2. school system in primary level it is better to have less student just like rte rules for teacher to teach them perfectly as they are small in age and then only students can be taught perfectly.
3.smc system wil be develop perfectly in schools
4. teacher examination will be required.