Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

मेरी सरकार - अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

माईगव क्या है

माईगव भारत की वृद्धि और विकास के लिए तकनीक की मदद से नागरिकों और सरकार के बीच साझेदारी बनाने का एक अभिनव मंच है। इस मंच के माध्यम से, सरकार का उद्देश्य नागरिकों के विचारों, सुझावों और जमीनी स्तर के योगदान को प्राप्त करके सुशासन की दिशा में नागरिकों की भागीदारी को प्रोत्साहित करना है। राष्ट्र निर्माण की इस अनूठी पहल में नागरिक भाग ले सकते हैं। इस देश के इतिहास में पहली बार भारत भर के नागरिक विभिन्न नीतियों, कार्यक्रमों, योजनाओं आदि से संबंधित क्षेत्रों में सरकार के साथ अपने विशेषज्ञ विचारों, अवधारणाओं और सुझावों को शेयर करने के लिए एक साथ आएंगे। माईगव का उद्देश्य नागरिकों को सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने के लिए सशक्त बनाना है।

मैं माईगव में कैसे शामिल हो सकता/सकती हूं?

भाग लेने के लिए, https://www.mygov.in पर रजिस्टर करें। आपसे व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, ईमेल आईडी आदि के बारे में पूछा जाएगा। आपको यह भी बताना होगा कि आपके पास किस प्रकार के कौशल(टैलेंट) हैं और किन मुद्दों पर आप इनपुट प्रदान करना चाहते हैं।

कृपया ध्यान दें कि माईगव इस साइट पर स्वेच्छा से किसी भी व्यक्तिगत पहचान योग्य जानकारी को किसी तीसरे पक्ष (सार्वजनिक/निजी) के साथ शेयर नहीं करती है। इस वेबसाइट को प्रदान की गई कोई भी जानकारी हानि, दुरुपयोग, अनधिकृत पहुंच, प्रकटीकरण, परिवर्तन या विनाश से सुरक्षित रहेगी।

सरकारी कर्मचारी के लिए

यदि आप एक सरकारी कर्मचारी हैं और आपके पास @gov.in या @nic.in ईमेल आईडी है, तो आप कोई अन्य विवरण प्रदान किए बिना लॉग इन करने के लिए क्रेडेंशियल्स का उपयोग कर सकते हैं।

आम जनता के लिए

आम जनता के लिए माईगव पर पंजीकरण और साइन अप आपकी वैध ईमेल आईडी और आपके 10 अंकों के मोबाइल नंबर के माध्यम से किया जा सकता है। लॉग इन करते समय, या तो पंजीकृत मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी का उपयोग किया जा सकता है। हर बार जब आप अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी दर्ज करते हैं, तो एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) आपके ईमेल के साथ-साथ माईगव के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। लॉग इन करने के लिए आपको कोई पासवर्ड याद रखने की जरूरत नहीं है। वैकल्पिक रूप से, आप माईगव के साथ अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके साइन-इन कर सकते हैं।

भागीदारी के तरीके क्या हैं?

मंच में विभिन्न फोकस समूह होते हैं जहां नागरिक कार्य (ऑनलाइन और जमीनी दोनों) कर सकते हैं और साथ ही विशेष समूह से संबंधित विभिन्न कार्यों, चर्चाओं, पोल, वार्ताओं और ब्लॉगों के माध्यम से अपनी अंतर्दृष्टि शेयर कर सकते हैं।

समूह: सरकार के साथ सहभागिता करें!

सार्वजनिक और राष्ट्रीय महत्व के विषयों का अन्वेषण करें और इनमे से चुनें, जिस पर सरकार और उसकी संबंधित एजेंसी आपसे सुनना चाहेंगी। स्वयं को इन समूहों का हिस्सा बनाएं और इन मुद्दों पर अपने बहुमूल्य विचार और प्रस्ताव व्यक्त करें। पोर्टल में समूह विषयों के रूप में उल्लिखित मुद्दों को संबोधित करने में सरकार आपकी सक्रिय संलग्नता और भागीदारी की मांग करेगी। एक नागरिक किसी विशेष समय में केवल 4 समूहों का हिस्सा हो सकता है।

चर्चा करें: खुद को व्यक्त करें

माईगव पर थीम आधारित चर्चाओं पर अपनी मूल्यवान अंतर्दृष्टि और विचार व्यक्त करें। यहाँ आपके विचारों को महत्व दिया जाता है और सरकार अपनी नीतिगत पहलों में सुधार के लिए आपसे सुनने के लिए उत्सुक है। इसलिए, स्वयं को चर्चाओं में शामिल करें और नीति निर्माण की प्रक्रिया में सक्रिय रूप से योगदान दें।

कार्य करें: राष्ट्र निर्माण के लिए अपना समय समर्पित करें!

शासन प्रक्रिया में एक सक्रिय हितधारक बनें। न केवल इसके निर्माण में बल्कि कार्यान्वयन में भी भाग ले। माईगव पोर्टल के माध्यम से सरकार आपको इस कार्य के लिए निर्धारित समूह आधारित और व्यक्तिगत कार्यों के माध्यम से अपनी नीति कार्यान्वयन अभियान में सरकार को भागीदार बनाने का अवसर प्रदान करती है। कार्य अपने हाथ में लें और अपनी व्यक्तिगत कार्रवाई के माध्यम से अपने नीतिगत लक्ष्यों और कार्यान्वयन को आगे बढ़ाने में सरकार की मदद करें।

किसी कार्य को सफलतापूर्वक पूरा करने से नागरिकों को क्रेडिट अंक अर्जित करने और भारत के माननीय प्रधान मंत्री के साथ अपने विचारों को शेयर करने का मौका मिलेगा।

ब्लॉग: अपडेट रहें और माईगव की महत्वपूर्ण पहलों से न चूकें

माईगव ब्लॉग इस पोर्टल की एक महत्वपूर्ण विशेषता है जो आपको माईगव पोर्टल में सरकार की पहल और गतिविधियों के साथ अपडेट रहने में मदद करता है। यह आपको ज्वलंत मुद्दों का एक अच्छा विचार प्रदान करता है जो आपको इस पोर्टल के माध्यम से अपने जुड़ाव का लेखा-चित्र बनाने और प्राथमिकता देने में मदद करता है।

बात करें: जुड़े रहें!

माईगव पोर्टल आपको लाइव चैट के माध्यम से सरकारी प्रतिनिधियों से जुड़ने और संलग्न होने का अवसर भी देता है। यह एक अनूठा मंच है जो आपको वास्तविक समय के आधार पर दृष्टिकोणों और विचारों का आदान-प्रदान करने में मदद करता है। साथ ही यह सरकारी संस्थानों को नागरिकों को शिक्षित करने और उनकी पहल को आगे बढ़ाने के लिए एक डायरेक्ट लिंक भी प्रदान करता है।

पोल: हमें बताएं कि आप क्या सोचते हैं!

माईगव पोल नागरिकों को ऑनलाइन पोल के माध्यम से विशेष नीतिगत मुद्दों पर अपनी राय देने का अधिकार देता है, जिससे सरकार को अपनी नीतिगत पहलों की प्रभावशीलता और ग्राह्यता के बारे में एक अच्छा अंदाज़ा मिलता है। इससे सरकार को जनता की राय का आकलन करके निर्णय लेने में भी मदद मिलती है। यह एक प्रभावी उपकरण है जो नागरिकों को निर्णय लेने की प्रक्रिया में प्रत्यक्ष रूप से योगदान करने में सक्षम बनाता है।

मुझे क्यों भाग लेना चाहिए?

माईगव सहभागी शासन के माध्यम से नागरिकों को जोड़ने का एक अनूठा मंच है। माईगव में पंजीकरण करके, आपको चर्चाओं के माध्यम से सार्वजनिक महत्व के मुद्दों पर अपने दृष्टिकोणों और विचारों को शेयर करने और सार्वजनिक चिंता के मुद्दों को हल करने के लिए इस पोर्टल पर निर्धारित कार्यों के माध्यम से शासन की पहल में प्रत्यक्ष रूप से भाग लेने का अवसर मिलता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि माईगव आपको जनता की भलाई के लिए विभिन्न पहलों में भाग लेने में सक्षम बनाती है और आपको सरकार की नीतिगत पहलों पर अपनी राय देने की सुविधा देती है। माईगव आपको परिवर्तन का प्रतिनिधि बनाती है और राष्ट्र निर्माण और 'सुराज्य' प्राप्त करने की यात्रा में योगदान करने का एक सुनहरा अवसर प्रदान करती है।

इसमें भाग लेने के क्या फायदे हैं?

चर्चाओं पर विचार पोस्ट करके, जिन कार्यों के लिए आप स्वयंसेवा करते हैं उन्हें पूरा करके और सोशल मीडिया पर विचारों और दृष्टिकोणों को शेयर करके आप क्रेडिट अंक प्राप्त कर सकते हैं। माईगव अपनी विभिन्न विशेषताओं और पहलों के माध्यम से आपको नियमित आधार पर सरकार से जुड़ने और नीति निर्माण और प्रशासन में योगदान करने के लिए एक तैयार इंटरफ़ेस प्रदान करती है। भविष्य में क्रेडिट अंकों के आधार पर प्रोत्साहन की घोषणा की जाएगी। समय-समय पर, चुनिंदा स्वयंसेवक/उपलब्धि प्राप्त करने वाले सीधे मंत्रियों और/या यहां तक ​​कि भारत के माननीय प्रधान मंत्री से भी मिल सकते हैं और अपने विचार उनके सामने प्रस्तुत कर सकते हैं।

इसके अलावा, माईगव आपको सहभागी शासन का एक अभिन्न अंग बनाकर राष्ट्र निर्माण में मदद करने का अवसर प्रदान करती है।

मैं किसी अनुचित पोस्ट की रिपोर्ट कैसे कर सकता/सकती हूं?

यदि आप किसी विशेष पोस्ट या सामग्री को अनुचित या अनुपयुक्त प्रकृति का पाते हैं, तो आप प्रत्येक चर्चा या टास्क पोस्ट के साथ दिए गए स्पैम बटन पर क्लिक करके विशेष टिप्पणी की रिपोर्ट कर सकते हैं। रिपोर्ट किए जाने के बाद, विशेष पोस्ट को वेबसाइट से हटा दिया जाएगा यदि माईगव के पांच उपयोगकर्ता अनुचित सामग्री के लिए उस पोस्ट की रिपोर्ट करते हैं।

मैं प्रतिक्रियाएं (फीडबैक) कैसे भेज सकता/सकती हूं

माईगव प्लेटफॉर्म के संबंध में सामग्री, डिजाइन, सेवा या तकनीकी मुद्दों से संबंधित सामान्य प्रकृति का कोई भी प्रश्न इस अनुकूलित फीडबैक इंटरफेस के माध्यम से भेजा जा सकता है।

पंजीकरण या लॉग इन के संबंध में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है?

यदि आपको पंजीकरण या लॉगिन प्रक्रिया के संबंध में कोई समस्या आ रही है, तो कृपया इस फॉर्म के माध्यम से हमसे संपर्क करें। हमें आपके सवालों का जवाब देने और ब्राउज़िंग और/या माईगव के माध्यम से भाग लेने के दौरान आने वाली समस्याओं को हल करने में मदद करने में बहुत खुशी होगी, चूंकि हम माईगव में आपकी भागीदारी को महत्व देते हैं।

मंच पर आपके सुझाव नहीं मिले?

इसके लिए हमसे संपर्क करने में संकोच न करें, हम जल्द से जल्द आपकी समस्या का समाधान करेंगे क्योंकि हम माईगव प्लेटफॉर्म में आपकी भागीदारी को महत्व देते हैं।

कार्य प्रतिक्रिया (टास्क फीडबैक)

यदि आप उस कार्य के संबंध में समस्याओं का सामना कर रहे हैं जिसे आपने स्वीकार किया है तो कृपया फीडबैक फॉर्म के माध्यम से हमसे संपर्क करें। हमें आपके लिए समस्या का समाधान करने में खुशी होगी। यदि आपके पास उन कार्यों के बारे में सुझाव हैं जिन्हें शामिल किया जा सकता है या किसी मौजूदा कार्य के संबंध में हमें अंतर्दृष्टि प्रदान करना चाहते हैं तो कृपया इस फीडबैक फॉर्म के माध्यम से हमसे संपर्क करें।

चर्चा प्रतिक्रिया

डिसकशन थ्रेड्स के बारे में हमें प्रतिक्रिया प्रदान करने या डिसकशन मोड में आपके सामने आने वाली समस्या की रिपोर्ट करने के लिए कृपया हमें इस फीडबैक फॉर्म के माध्यम से बताएं।

कोई अन्य मुद्दा

उपर्युक्त श्रेणी के अलावा यदि आप साइट के संबंध में किसी अन्य समस्या का सामना कर रहे हैं, तो कृपया हमसे संपर्क करने में संकोच न करें। आप जिस समस्या का सामना कर रहे हैं, उसके संक्षिप्त विवरण के साथ हमें अपनी समस्या के बारे में बताएं। हमें आपके लिए समस्या का समाधान करने में खुशी होगी।

यदि आप किसी विशिष्ट सामग्री से संबंधित अपनी प्रतिक्रिया या प्रश्न प्रस्तुत करना चाहते हैं जो माईगव से संबंधित नहीं है और माईगव से संबंधित के अलावा किसी भी मंत्रालय/विभाग/सरकारी निकाय से संबंधित है, तो कृपया संबंधित मंत्रालय/विभाग/सरकारी निकाय से सीधे संपर्क करें या उनकी संबंधित वेबसाइटों पर जाएँ। माईगव ऐसे प्रश्नों/मुद्दों का जवाब नहीं देगी।