Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

मेरी सरकार सभी सरकारी संस्थाओं को उनसे जुड़ने के लिए आमंत्रित करता है।

26 जुलाई, 2014 को भारत सरकार ने नागरिक सहभागिता मंच “मेरी सरकार” पेश किया था जो नागरिकों, विशेषज्ञों और सरकारी अधिकारियों को सुराज्य का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अपना योगदान देने का एक अद्भुत अवसर प्रदान करता है। मेरी सरकार सभी सरकारी संस्थाओं और विभागों को नागरिकों से जुड़ने के लिए आमंत्रित करता है जिससे उन्हें निम्नलिखित लाभ होंगे:

“मेरी सरकार” इस मंच के माध्यम से सभी सरकारी संस्थाओं को नागरिकों से जुड़ने के लिए आमंत्रित करता है।

“मेरी सरकार” को मुख्य रूप से सरकारी विभागों और संस्थाओं के लिए बनाया गया था जिससे नागरिक सहभागिता की पहल को आगे बढाया जा सके। संस्थान विभिन्न सरकारी क्षेत्र की पहलों और उद्देश्यों के लिए यहाँ समूहों का निर्माण कर सकते हैं।

  • प्रत्येक समूह में प्रासंगिक और महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की जा सकती है। इन चर्चाओं के माध्यम से सरकारी संस्थाएं नागरिकों के दृष्टिकोण को समझ सकेंगे और नीतिगत मुद्दों पर उनकी प्रतिक्रिया जान सकेंगे।
  • नागरिक विशिष्ट विभागों के अनुसंधान, क्षेत्रीय रिपोर्ट, टिप्पणी, तस्वीर/विडियो लेने, नीतिगत उपायों के संकलन इत्यादि ऑनलाइन कार्य और बाहरी कार्य करने के लिए अपना योगदान दे सकते हैं। यह कार्य न केवल विचारों के सम्प्रेषण में मदद करेगा अपितु यह संस्थानों को क्षेत्रवार, विशिष्ट क्षेत्र या व्यक्ति की सफलता की कहानियों, कार्य के लिए अपनाई गई सर्वश्रेष्ठ पद्धतियों/ मुद्दों को समझने में मदद करेगा।
  • इस प्लेटफार्म का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू है इसका रचनात्मक क्रियास्थल और ओपन फोरम जो संस्थाओं को विभिन्न पहलों के लिए प्रतियोगिता का आयोजन करने के लिए मंच प्रदान करता है या राष्ट्रीय निर्माण से संबंधित विशिष्ट विषय/ मुद्दे पर चर्चा शुरू करने का अवसर देता है।

संभावित परिणाम

  • नागरिकों के दृष्टिकोण को समझें और नीतिगत मुद्दों पर उनकी प्रतिक्रिया जानें।
  • कार्य के माध्यम से लोगों के विचार और सुझाव जानें।
  • ऐसी प्रतिभा और विशेषज्ञता को पहचानें जिसके माध्यम से जनता की भागीदारी के साथ परियोजनाओं को सफल बनाया जा सकता है।
  • सर्वश्रेष्ठ विचारों का कार्यान्वयन कर 'सुशासन' के लक्ष्य को प्राप्त करें।

अंततः मेरी सरकार सरकारी संस्थानों को ऐसी प्रतिभा और विशेषज्ञता को पहचानने में मदद करेगा जिसके माध्यम से जनता की भागीदारी के साथ परियोजनाओं के साथ-साथ शासन को भी सफल बनाया जा सकता है।

इस प्रपत्र को भरकर नागरिक सहभागिता वाले इस मंच से जुड़ें और देश के भविष्य में एक नया अध्याय जोड़ें: