Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

स्कूल परीक्षा प्रणालियों में सुधार करना

Reforming School Examination Systems
आरंभ करने की तिथि :
Jan 22, 2015
अंतिम तिथि :
Nov 01, 2015
00:00 AM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

समस्या हल करने, विवेचनात्मक सोच और तर्क कौशलों पर विशेष ध्यान देने ...

समस्या हल करने, विवेचनात्मक सोच और तर्क कौशलों पर विशेष ध्यान देने वाले परीक्षा संबंधी सुधार माध्यमिक स्तर पर गुणवत्ता बेहतर बनाने लिए महत्वपूर्ण हैं। ऐसे सुधार शिक्षण-अधिगम प्रक्रियाओं में बदलाव लाएंगे और अधिगम परिणामों को बेहतर बनाएंगे। हाल के वर्षों में, सीबीएसई ने उससे संबद्ध स्कूलों में व्यापक परीक्षा सुधार आरंभ किए हैं, जैसे कि, कक्षा-X की बोर्ड परीक्षा को वैकल्पिक बना दिया गया है, सतत् और व्यापक मूल्यांकन (सीसीई) सुदृढ़ किया गया है ताकि छात्रों को उनके समग्र विकास के लिए निरंतर आधार पर आंका जा सके, अंकों के स्थान पर ग्रेडि़ंग प्रणाली आरंभ की गई है। इसका उद्देश्य मौजूदा तंत्र पर ध्यान देना और ऐसे सुधारों का सुझाव देना है जिनसे छात्रों के बेहतर आकलन में मदद मिले।

1231 सबमिशन दिखा रहा है
zppsgureghar
zppsgureghar 9 साल 7 महीने पहले

सातत्यपूर्ण व सर्वंकष मूल्यमापन पध्दती योग्य नाही. मुल्यांकन पद्धती मध्ये वस्तुनिष्ठता न राहता व्यक्तीनिष्ठता येवु शकते. या मुल्यांकन पद्धतीमध्ये प्रस्थापित प्रणालीपेक्षा सर्व घटकांना (लेखी तोंडी आणि प्रात्यक्षिक)समान गुणदान असाव

mh.pun.185899@gov.in
WADAPURI PUNE 9 साल 7 महीने पहले

How far it is correct to evaluate a student in 2-3 hours for his 1 year study. The evaluation should be continues and comprehensive. Examinations should not be for Ranks and Grades.

CVV Satyanarayana, Rtd Principal, West Godavari, Andhra Pradesh

asha ravindra naik
asha ravindra naik 9 साल 7 महीने पहले

सातत्यपूर्ण व सर्वंकष मूल्यमापन पध्दती योग्य आहे.
मात्र या मुल्यांकन पद्धती मध्ये वस्तुनिष्ठता न राहता व्यक्तीनिष्ठता येवु शकते.
या मुल्यांकन पद्धतीमध्ये प्रस्थापित प्रणालीपेक्षा सर्व घटकांना लेखी तोंडी आणि प्रात्यक्षिक समान गुणदान असावे.

mh.pun.185889@gov.in
TARANGWADI PUNE 9 साल 7 महीने पहले

1. CCE system should be required full staff in school and old examination system should be not enough.
2.Non retention policy up to 8th be dispensed and also required full staff .
3.There should be board exams from 8th classes and centralized policy for examination.
4.school level Weekly test be introduced.
5.There should be formative assessment or many other test of 1 unit after 1 month.
6.school level in the examination system objective type questions should be introdu

mh.pun.185862@gov.in
PADASATHAL PUNE 9 साल 7 महीने पहले

cce ke sthan par monthly target dekar teachers ko iske liye free kar dena ki vo un ntargets ko poora kare.
per two months par objective exam ki vyavastha laagu karna
6-6 months ke two semester lagu karna,
L

mh.sin.190579@gov.in
HARKULBUDRUK SINDHUDURG 9 साल 7 महीने पहले

परीक्षा समापात करणे से परीक्षा का महतव जीवन मे कम हो गया है

Prataprao Annasaheb Deshmukh
Prataprao Annasaheb Deshmukh 9 साल 7 महीने पहले

सातत्यपूर्ण व सर्वंकष मूल्यमापन पध्दती योग्य आहे. मात्र या मुल्यांकन पद्धती मध्ये वस्तुनिष्ठता न राहता व्यक्तीनिष्ठता येवु शकते. या मुल्यांकन पद्धतीमध्ये प्रस्थापित प्रणालीपेक्षा सर्व घटकांना (लेखी तोंडी आणि प्रात्यक्षिक)समान गुणदान असावे

mh.pun.185817@gov.in
GALANDWADI NO.1 PUNE 9 साल 7 महीने पहले

सातत्यपूर्ण व सर्वंकष मूल्यमापन पध्दती योग्य आहे. मात्र या मुल्यांकन पद्धती मध्ये वस्तुनिष्ठता न राहता व्यक्तीनिष्ठता येवु शकते. या मुल्यांकन पद्धतीमध्ये प्रस्थापित प्रणालीपेक्षा सर्व घटकांना (लेखी तोंडी आणि प्रात्यक्षिक)समान गुणदान असावे
galandwadi 1

Sitaram sasane_1
Sitaram sasane_1 9 साल 7 महीने पहले

परीक्षा समापात करणे से परीक्षा का महतव जीवन मे कम हो गया है Rashtra Mata Indira Gandhi Samrak High school, Dhangar Takli, Tq. Purna

tips | Keyboard