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आईआरडीएआई का कॉल सेंटर फीडबैक सर्वे

आरंभ करने की तिथि :
Nov 01, 2023
अंतिम तिथि :
Jan 31, 2024
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण, आईआरडीएआई एक बीमा उद्योग विनियामक है। यह देश में बीमा क्षेत्र के विकास के साथ अधिष्टित भी है। आईआरडीएआई की स्थापना, पालिसीधारकों के हितों की रक्षा करने और भारत में बीमा उद्योग के व्यवस्थित विकास को बढावा देने के लिए, संसद के अधिनियम द्वारा वर्ष 2000 में की गयी थी।

आईआरडीएआई बीमा पॉलिसियों में निष्पक्ष और न्यायसंगत शर्तों, प्रशिक्षित और अर्हता प्राप्त बीमा वितरकों, सु-परिभाषित दावे निपटान प्रक्रियाओं और क्रियाविधियों और प्रभावी एवं यथा समय समाधान के लिए सुदृढ शिकायत निवारण चैनलों के आश्वासन द्वारा पालिसीधारकों के हितों की रक्षा करता है।

आईआरडीएआई, नवीन साधनों के माध्यम से बीमा क्षेत्र के विस्तार और देश के सभी भागों में और समाज के सभी घटकों को बीमा उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। पालिसीधारकों को अपनी बीमा संबंधी शिकायतों को पंजीकृत करने और बीमा कंपनियों से उनकी स्थिति/समाधान जानने के लिए आईआरडीएआई ने वर्ष 2010 में, बीमा भरोसा (एक समेकित शिकायत प्रबंधन प्रणाली) पोर्टल और समेकित शिकायत कॉल सेंटर की स्थापना के लिए कदम उठाए। आईआरडीएआई के कॉल सेंटर से, टॉल फ्री नंबरों 155255 और 18004254732 पर डायल करके, संपर्क स्थापित किया जा सकता है।

आईआरडीएआई, आईआरडीएआई के कॉल सेंटर से संपर्क स्थापित करने और उनके कार्यनिष्पादन के संबंध में पालिसीधारकों की अंतर्दृष्टि जानना चाहता है, जिससे सेवाओं को सुधारने में महत्वपूर्ण सहायता मिलेगी। यह सर्वेक्षण, कॉल सेंटर की सेवाओं की आवश्यकताओं का विश्लेषण करने, ग्राहक संतोष में वृद्धि करने इत्यादि के लिए एक सशक्त साधन की भूमिका निभाएगा।

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