- चंडीगढ़ संघ राज्य क्षेत्र
- रचनात्मक क्रियास्थल
- दादरा नगर हवेली केन्द्रीय शासित प्रदेश
- दमन और दीव केन्द्रीय शासित प्रदेश
- प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग
- जैव प्रौद्योगिकी विभाग
- व्यापार महकमा
- उपभोक्ता मामले विभाग
- औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग
- डाक विभाग
- विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग
- दूरसंचार विभाग
- डिजिटल भारत
- आर्थिक मामले
- एक भारत श्रेष्ठ भारत
- ऊर्जा संरक्षण
- व्यय प्रबंधन आयोग
- खाद्य सुरक्षा
- गांधी@150
- बालिका शिक्षा
- सरकारी विज्ञापन
- हरित भारत
- अतुल्य भारत!
- इंडिया टेक्सटाइल
- भारतीय रेल
- Indian Space Research Organisation - ISRO
- रोज़गार निर्माण
- LiFE- 21 दिन का चैलेंज
- मन की बात
- मैला ढ़ोने की प्रथा से मुक्त भारत
- पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय
- कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय
- रसायन और उर्वरक मंत्रालय
- नागरिक उड्डयन मंत्रालय
- कोयला मंत्रालय
- कारपोरेट कार्य मंत्रालय
- संस्कृति मंत्रालय
- रक्षा मंत्रालय
- पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय
- शिक्षा मंत्रालय
- Ministry of Electronics and Information Technology
- पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय
- विदेश मंत्रालय
- वित्त मत्रांलय
- स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
- गृह मंत्रालय
- आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय
- सूचना और प्रसारण मंत्रालय
- जल शक्ति मंत्रालय
- कानून और न्याय मंत्रालय
- सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MSME)
- पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय
- ऊर्जा मंत्रालय
- सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
- सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय
- इस्पात मंत्रालय
- महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
- माईगव मूव - वॉलंटियर
- नई शिक्षा नीति
- न्यू इंडिया चैंपियनशिप
- नीति आयोग
- भारत के विकास के लिए एनआरआई
- ओपन फोरम
- PM Live Events
- राजस्व और जीएसटी
- ग्रामीण विकास
- सांसद आदर्श ग्राम योजना
- सक्रिय पंचायत
- कौशल विकास
- स्मार्ट सिटी
- भारत में खेलकूद
- स्वच्छ भारत
- जनजातीय विकास
- जलागम प्रबंधन
- राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भागीदारी
अपनी क्षेत्रीय रिपोर्ट के माध्यम से आईटीआई की स्थिति का विश्लेषण करें

आरंभ करने की तिथि :
Jun 23, 2014
अंतिम तिथि :
Sep 10, 2014
18:30 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
इस कार्य का लक्ष्य आईटीआई या पॉलीटेक्नीक की कार्यप्रणाली के बारे ...
इस कार्य का लक्ष्य आईटीआई या पॉलीटेक्नीक की कार्यप्रणाली के बारे में उद्देश्यात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करना है। यह कार्य प्रतिभागियों को आईटीआई/पॉलीटेक्नीक की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा और साथ ही प्रत्याशी द्वारा लाए गए विशेषज्ञों के माध्यम से आईटीआई को समृद्ध बनाएगा। इसके अलावा उनकी प्रतिक्रिया सरकार को नेटवर्क, पाठ्यक्रम और आईटीआई से संबंधित अन्य पहलुओं को बेहतर बनाने में मदद करेगी।
ITI is best way of developing skills but problem with India is instead of appointing talented people as lecturers, govt appoints those who rejected from private and with just pass % with so called "Quota" as lecturers.. what maximum can students learn from them???
ITI's are to be started at school campus. So that the school dropouts will be reduced. Already land will be available. Only separate building is required to stat the course at village schools. Huge amount of students will be turned in to skilled laborers. This is the need of the hour. Village school students do not know what to do next. If this happens there will be less dropouts as well as eye opener for the students. What to do next after schl is the big hurdle because of lack of awarnes
I,Visited Aundh ITI Pune
1.Need to upgrade syllabus according to the industry requirements
2.2.Train manpower with current industry needs to train students as required in industry in given time limit to be useful in production units
3.3.Bridging the gap between top policy makers and ground implementer is a big challenge
4.Elegant use of available computer facility and machines by appropriate maintenance so as to be useful for training purpose
5.Hands on training inIndustry should take prior
Visited Aundh ITI Pune
1.Need to upgrade syllabus according to the industry requirements
2.Train manpower with current industry needs to train students as required in industry in given time limit to be useful in production units.
3.Bridging the gap between top policy makers and ground implementer is a big challenge
4.Elegant use of available computer facility and machines by appropriate maintenance so as to be useful for training purpose
5.Hands on training in Industry should take priority.
Problems with the current polytechnic system coming out after viist is as follows -
Freshly passed out BTECH or MTECH students working as faculty- teachers dont required experience, required a very strong policy on the same, Condition of labs is poor ,No proper industrial orientation, the same is on paper, Lots of polytechnic opening without proper infrastructure or faculty, Seats are not filled due to lack of placements
There must be multi storey buildings of ITIs & courses run in two shifts for max. Usage of tools.
The ITIS Provide excellent training to the students. The students should also give an opportunity of lateral entry to engineering courses.3% of the seats should be reserved for top rankers (they should have minm 60% marks in theory paper).
ITI me latest technology adopt karni padegi. 50% seat of the ITI direct connect to industries so 50% of the ITI student direct placement to industries. Industries can help to develop ITI on local basis.
Dear ,sir jaisa ki aap kehta hai ki hunar bahut jaruri hai .jab hunar hoga tabhi har koi ko rojgaar milega mera idea ye hai ki.
9th class hai ek Technical subject or add on krdena chaiye bacho ke liye jo practilaly ho.aur un bacho ko vahi se practicaly knowledge di jae taki jab vo inter paas ho aur adult ho jae to unke pass ek acha hunar ho jo ki unko rojgaar dilnae mein help provide krgea
students ki badhti hui sankhya ko dekhte hue aaj nayi ITI kholne ki bahut jarurat hai.
delhi me jitni bhi ITI hai unme teacher to kafi qualified hai lekin wo students ko na to theory or na hi practical ki jankari dete hai jiske karan students kuch nahi seekh pate. is taraf dhyan dene ki kafi jarurat hai