Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रस्ता्वित नयी सस्ती चिकित्सा् बीमा योजना के लिए उचित नाम तथा प्रचार वाक्य सुझाएँ

Suggest a Name and Tagline for Proposed New Affordable Health Insurance Scheme for Senior Citizens
आरंभ करने की तिथि :
Jul 18, 2015
अंतिम तिथि :
Jul 25, 2015
00:00 AM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

सरकार (वित्तींय सेवाएं विभाग) 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के वरिष्ठि ...

सरकार (वित्तींय सेवाएं विभाग) 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के वरिष्ठि नागरिकों के लिए एक लाख रूपये प्रतिवर्ष के दूसरे तथा तीसरे चिकित्सा6 कवर के संबंध में सुविधाजनक तथा सस्तीख स्वारस्य्े बीमा योजना पर विचार कर रही है। इस योजना में वार्षिक आधार पर कवर, वर्ष दर वर्ष नवीकरण शामिल है। उपचार नकदी रहित होगा। नये उत्पाैद को पीएमजेजेबीवाई तथा पीएमएसबीवाई की तर्ज पर बैंक खाते से जोड़ा जाएगा।

वरिष्ठ नागरिक अपना अभिदान स्वयं करेंगे जबकि बीपीएल श्रेणी के वरिष्ठा नागरिकों द्वारा दिये जाने वाले प्रीमियम में सरकार द्वारा उनके बैंक खाते में अंतरण के जरिए 90 प्रतिशत या उससे अधिक की सब्सिडी दी जा सकती है। इस प्रकार, यह परिकल्पाना की जाती है कि जबकि यह योजना व्यदक्तिगत अभिदान पर आधारित होगी, 60 वर्ष से अधिक उम्र के लगभग सभी वरिष्ठ 2.7 करोड़ बीपीएल नागरिकों को इसमें कवर किया जाएगा और इसमें बड़ी संख्याह में गैर-बीपीएल वरिष्ठन नागरिक की अतिरिक्तज सदस्यरता होगी जो इसमें अभिदान करेंगे। बड़ी संख्याद में शामिल लोगों के संबंध में यह परिकल्प ना है कि इससे अत्यंभत उचित प्रीमियम पर यह योजना काफी किफायती होगी। सूचना प्रौद्योगिकी आधारित पहल से योजना की लागत में कमी आने की भी परिकल्पहना है। वरिष्ठल बीपीएल नागरिक का यह कवर आरएसबीवाई, जिसमें इस समय फैमिली फ्लोटर आधार पर 30,000/- रूपये प्रतिवर्ष का कवर प्राप्तल है, के अतिरिक्त होगा।

परिकल्पित योजना का एक प्रकार ऐसी योजना के रूप में माना जा सकता है जिसमें वैसे परिवार जिसमें वरिष्ठर नागरिक रहते हों और उनके द्वारा उनकी देखरेख की जा रही हो, के संबंध में फैमिली फ्लोटर आधार पर एक लाख रूपये प्रतिवर्ष का कवर शामिल हो।

बीमा क्षेत्र के भागीदारों सहित सभी नागरिकों से अनुरोध है कि वे योजना के उपर्युक्तम दोनों रूपों के संबंध में, प्रस्तािवित योजना के संभावित विषय-वस्तुय, योजना को लक्षित समूह के लिए किस प्रकार अत्यंपत उपयोगी तथा सुविधाजनक बनाया जा सके।

वित्तीय सेवाएं विभाग भारत के नागरिकों को वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रस्तावित नयी सस्ती चिकित्सा बीमा योजना के लिए उचित नाम तथा प्रचार वाक्य का सुझाव देने के लिए आमंत्रित करते हैं।

प्रविष्टियाँ जमा करने की अंतिम तिथि 24 जुलाई, 2015 है।

विभाग द्वारा लिये गये निर्णय के अनुसार तीन सबसे अच्छेत प्रस्तुितीकरण को क्रमश: 25,000/- रूपये, 15,000/- रूपये तथा 10,000/- रूपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

तकनीकी पैरामीटर और मूल्यांकन मानदंडों के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
1025
कुल
866
स्वीकृत
159
समीक्षाधीन
फिर से कायम कर देना
866 सबमिशन दिखा रहा है