Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

शासन की सेवाओं में सुधार करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग

Use of Information Technology to improve Governance services
आरंभ करने की तिथि :
Jun 14, 2015
अंतिम तिथि :
Jun 21, 2015
00:00 AM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

मोबाइल फोन, विस्तृत डेटा विश्लेषिकी और अन्य सूचना प्रौद्योगिकी ...

मोबाइल फोन, विस्तृत डेटा विश्लेषिकी और अन्य सूचना प्रौद्योगिकी समाधान के उपयोग सहित डिजिटल प्रौद्योगिकी को नवीनतम अग्रिमों में स्मार्ट शहरों में कैसे प्रसारित किया जा सकता है। प्रविष्टियाँ वर्णनात्मक रुप में हो सकती है तथा प्रतिभागी उत्तर की व्याख्या करने के लिए तस्वीरों या वीडियो का उपयोग कर सकते हैं। इस श्रेणी में प्रतिभागी को शॉर्ट-लिस्टिंग में सक्षम होने के लिए पुछे गए सभी सवालों के उत्तर के साथ पूर्ण विवरण भी प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
प्रश्न-
1. ऐसी तीन नगरपालिका सेवाओं की सूची बताएं जिनमें मोबाइल फोन के उपयोग से सुधार किया जा सकता है।
2. अपने दैनिक जीवन के 3 पहलुओं का वर्णन करें जिनमें मोबाइल फोन के उपयोग से सुधार हुआ है।
3. ऐसे 5 तरीके सुझाएं जिनके माध्यम से विस्तृत डेटा का उपयोग कर भारतीय शहरों को स्मार्ट शहरों में परिवर्तित किया जा सकता हैं।
4. ऐसे 3 नए तरीकों का उल्लेख करें जिससे सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से शासन में सुधार किया जा सकता हैं।
5. जानकारी और डेटा के उपयोग के माध्यम से हमारे सार्वजनिक स्थलों को कैसे सुरक्षित किया जा सकता हैं?
प्रविष्टि की समय सीमा
• प्रविष्टियों को mygov.in पोर्टल द्वारा शनिवार, 20 जून, 2015 से 23.59 घंटे (11:59) पर ऑनलाइन प्रस्तुत किया जा सकता है।
मूल्यांकन
प्रविष्टियों का मूल्यांकन निम्नलिखित मानदंडों के आधार पर किया जाएगाः
• मत क्षमता (50%)
• अभिनव (50%)

पुरस्कार
प्रत्येक श्रेणी में दो विजेताओं को निम्नलिखित राशि के नकद पुरस्कार के साथ-साथ, स्मार्ट सिटी मिशन के लॉन्च पर प्रधानमंत्री द्वारा 25 जून 2015 को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में एक प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जाएगाः
• प्रथम पुरस्कार - 40,000 रु.
• द्वितीय पुरस्कार - 25,000 रु.

विजेता सुझाव को कार्यान्वयन के समाधान के रूप में 100 स्मार्ट शहरों के साथ साझा किया जाएगा तथा पायलट परियोजनाओं के लिए भी इस सुझाव पर विचार किया जाएगा।
• इस श्रेणी में प्रतिभागी को शॉर्ट-लिस्टिंग में सक्षम होने के लिए पुछे गए सभी सवालों के उत्तर के साथ पूर्ण विवरण भी प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
• प्रत्येक श्रेणी के लिए प्रतिभागियों द्वारा प्रस्तुत प्रविष्टियों का मुल्याकंन स्वतंत्र रूप से और योग्यता के आधार पर किया जाएगा। एक से अधिक श्रेणी में शॉर्ट-लिस्टिंग के मामले में, एक भागीदार को केवल एक श्रेणी के लिए ही पुरस्कार राशि प्राप्त होगी।
• प्रत्येक उत्तर की लंबाई 250 या उससे कम शब्दों में होनी चाहिए।

पुरस्कार राशि के नियम एवं शर्तें और विवरण के लिए यहां क्लिक करें

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
337
कुल
316
स्वीकृत
21
समीक्षाधीन
316 सबमिशन दिखा रहा है
JayeshJoshi
Jayesh Joshi 9 साल 11 महीने पहले

No provision for file attachment. How one can submit serious entries? Word limit in this box doesnt allow to submit all suggestions at once.

atul182k@gmail.com
Jack Smith 9 साल 11 महीने पहले

point 3

a. big data collection and analyses to see trends and provide suggestions

b. usage pattern analysis and optimisation of services

c. offering discounts for citizens for e.g. railway services users

d. optimization of traffic patterns

e. optimization of billing options

piyush.sonthalia@gmail.com
Piyush Sonthalia 9 साल 11 महीने पहले

1. Sanitation, Complaints, Education
2. Travel (GPS), Communication, Real-Time Information
3. Real-Time data on traffic, hospitals, jobs, disaster-management, population
4. Online-Complaints, Tax-Compliance, Referendum
5. Safety-Alarm (like GPS based Himmat app for women)

atul182k@gmail.com
Jack Smith 9 साल 11 महीने पहले

point 5

the websites or apps should be tested very rigorously for all kind of threats and hacking attempts

Sanjay Narendra Badlani
Sanjay Narendra Badlani 9 साल 11 महीने पहले

1.feedback about projects,SMS based filing complaints ,community project
2.it gives schedule of trains and megablocks,access to cab services even at odd hours,
access to internet increasing productivity while travelling.
3.bigdata can predict about - infectious diseases ,traffic ,parking ,mobile radiation, pollution.
4.grievance redressal , petition filing and information about policies.
5.identification of potential crime spots at various time of the day and real time emergency service.

atul182k@gmail.com
Jack Smith 9 साल 11 महीने पहले

Point 2

a. immediate information available

b. ever connected to get latest information and share with others

c. option to pay bills for services

gahirmukesh@gmail.com
Mukesh kumar Gahir 9 साल 11 महीने पहले

4.a)Online complain centre for people in every district.b)Computer centre in every village.c)Anytypes of alert for individual must be send through Govt.SMS.

atul182k@gmail.com
Jack Smith 9 साल 11 महीने पहले

Point 1

a. Waste collection should be done on weekly basis and days for waste collection should be available on mobile app

b. Water and electricity reading

c. option to pay bills via app

Gautam Tewari
Gautam Tewari 9 साल 11 महीने पहले

3 municipal ser
A Garbage bins-cleaned by public pvt partn.
B waste of electricity & water.
C roads and civic sense

3 changes
A Paradigm shift-'sarkar' to people
B Transparency & accountability
C response time

big data helps in
A Better quality of life
B Differently abled.
C Accountable Civic agencies.
D Smart city
E Reaches poorest.

IT help
A Transparency
B Zeroing corruption
C Sarkari to corporate

Access to info mean accountability & improved life to all

tips | Keyboard