Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

साइबर क्राइम की रोकथाम के लिए पोस्टर मेकिंग और स्लोगन लेखन प्रतियोगिता

Poster Making and Slogan Writing Competition for Prevention of Cybercrime
आरंभ करने की तिथि :
Jun 21, 2023
अंतिम तिथि :
Jul 05, 2023
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
View Result प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

गृह मंत्रालय ने व्यापक और समन्वित तरीके से साइबर अपराधों से संबंधित ...

गृह मंत्रालय ने व्यापक और समन्वित तरीके से साइबर अपराधों से संबंधित सभी मुद्दों को संभालने के लिए एक योजना के तहत, भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) की स्थापना की है। I4C का एक राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) www.cybercrime.gov.in है, जिसमें नागरिकों द्वारा साइबर अपराधों से संबंधित सभी शिकायतों की सूचना दी जाती है। I4C का एक हेल्पलाइन नंबर 1930 भी है, जिसमें नागरिकों द्वारा वित्तीय साइबर धोखाधड़ी की शिकायतें दर्ज की जाती हैं। I4C के मुख्य उद्देश्यों में से एक साइबर अपराध की रोकथाम के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाना और साइबर स्वच्छता के लिए नागरिकों को साइबर सुरक्षा युक्तियाँ प्रदान करना है।

G20 की भारत की अध्यक्षता के संदर्भ में "NFTs, AI और मेटावर्स के युग में अपराध और सुरक्षा" पर G20 सम्मेलन का आयोजन गृह मंत्रालय (MHA), भारत सरकार द्वारा इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ साझेदारी में किया जा रहा है (MeitY), विदेश मंत्रालय (MEA), राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय (NCSC) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के अलावा, इंटरपोल और UNODC

सम्मेलन G20 देशों, अतिथि/आमंत्रित देशों, अंतर्राष्ट्रीय निकायों और संस्थानों के अलावा दुनिया भर के प्रौद्योगिकी प्रमुख और विषय वस्तु विशेषज्ञों को एक साथ लाएगा।

साइबर जागरूकता का प्रसार करने के लिए, I4C, गृह मंत्रालय MyGov के सहयोग से साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 और राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल www.cybercrime.gov.in के साथ-साथ नॉन-फंजिबल टोकन (NFTs), आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मेटावर्स (Metaverse) जैसी उभरती तकनीकों पर एक पोस्टर मेकिंग (Poster Making) और स्लोगन राइटिंग (Slogan Writing) प्रतियोगिता शुरू कर रहा है।

विषयों के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें।

अर्हता प्राप्त करने के लिए आवश्यक:
1. साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर के साथ नॉन-फंजिबल टोकन (NFTs), आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मेटावर्स जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों के साथ साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 और राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल www.cybercrime.gov.in पर एक पोस्टर बनाएं।
2. एक पंक्ति में अपने पोस्टर का विवरण लिखें।
3. MyGov वेबसाइट पर 5 जुलाई 2023 को शाम 5 बजे तक अपनी एंट्री सबमिट करें।

पुरस्कार:
प्रथम पुरस्कार: ₹ 20,000/-
द्वितीय पुरस्कार: ₹ 15,000/-
तृतीय पुरस्कार: ₹ 10,000/-
सांत्वना पुरस्कार 1: ₹ 2,500/-
सांत्वना पुरस्कार 2: ₹ 2,500/-

नियम और शर्तें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें| (PDF: 130KB)

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
866
कुल
0
स्वीकृत
866
समीक्षाधीन