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नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क पर कमेंट्स आमंत्रित

Inviting comments on the NATIONAL CREDIT FRAMEWORK
आरंभ करने की तिथि :
Nov 21, 2022
अंतिम तिथि :
Nov 30, 2022
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के डायनमिक लीडरशिप के ...

हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के डायनमिक लीडरशिप के तहत नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) की परिकल्पना को ध्यान में रखते हुए, भारत सरकार ने दोनों के बीच फ्लेक्सिबिलिटी एंड मोबिलिटी सुनिश्चित करने के लिए एकेडमिक और वोकेशनल डोमेन के इंटीग्रेशन को सक्षम करने हेतु नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क (एनसीआरएफ) विकसित किया है। एनसीआरएफ छात्रों की आगे की प्रगति के लिए कई विकल्प खोलकर और वोकेशनल एजुकेशन और एक्सपेरिएंटिएल लर्निंग के साथ स्कूल और उच्च शिक्षा के इंटर-मिंगल द्वारा एक गेम चेंजर साबित होगा, जिससे स्किलिंग और वोकेशनल एजुकेशन को मुख्यधारा में लाया जा सकेगा। एनसीआरएफ उन छात्रों को भी सक्षम करेगा जो मुख्यधारा की शिक्षा से बाहर हो गए हैं और वे एजुकेशन इकोसिस्टम में फिर से प्रवेश कर सकते हैं।

एनसीआरएफ राष्ट्रीय उच्च शिक्षा योग्यता फ्रेमवर्क (एनएचईक्यूएफ), राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) और राष्ट्रीय स्कूल शिक्षा योग्यता फ्रेमवर्क (एनएचईक्यूएफ) को शामिल करके स्कूली शिक्षा, उच्च शिक्षा और वोकेशनल और स्किल एजुकेशन के माध्यम से अर्जित क्रेडिट को समेकित रूप से इंटीग्रेट करेगा। यह ट्रेडिशनल फैमिली इनहेरिटेंस, वर्क एक्सपीरिएंस या अन्य तरीकों के माध्यम से इनफॉर्मल रूप से नॉलेज और स्किल हासिल करने वाले वर्कफोर्स हेतु प्रतिभाशाली सीखने की क्षमता वाले छात्रों के लिए गिफ्टिड लर्निंग एबिलिटी और रिकॉग्निशन आफ प्रायर लर्निंग का भी सहयोग करता है।
इंक्लूसिव अम्ब्रेला फ्रेमवर्क का उद्देश्य मल्टीपल एंट्री-मल्टीपल एक्जिट के विकल्पों को सुलभ और उच्च शिक्षा, स्कूल एजुकेशन और वोकेशनल एजुकेशन में लागू करना है, जिससे छात्रों को अपने स्वयं के सीखने के रास्ते और कार्यक्रम चुनने की अनुमति मिलती है।

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्री के मार्गदर्शन में यूजीसी, एआईसीटीई, एनसीवीईटी, एनआईओएस, सीबीएसई, एनसीईआरटी, स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग और उच्च शिक्षा विभाग, शिक्षा मंत्रालय, डीजीटी और कौशल मंत्रालय के सदस्यों के साथ सरकार द्वारा गठित एक समिति द्वारा संयुक्त रूप से रूपरेखा विकसित की गई है।

सरकार डाक्यूमेंट पर 30 नवंबर तक कमेंट्स और टिप्पणियाँ आमंत्रित कर रही है जो डाउनलोड के लिए नीचे दिए गए लिंक में उपलब्ध है।
National Credit Framework

रिपोर्ट पर फीडबैक comments.ncrf@gmail.com पर भेजा जा सकता है।

385 सबमिशन दिखा रहा है
Anil Kumar Chauhan
Anil Kumar Chauhan 2 साल 9 महीने पहले

महोदय, आम लोगों के लिए जंगलों व सड़क, नहर व रेलवे के किनारे ड्यूरियन फल Durio zebithianus,अफ्रीकी कटहल Treculia africana veriety africana, अफ्रीकी बूश मैंगो Irvingia gabonansis, सफावो फल Dacryoedes edulis, रामबूतन लीची Nephelium lappacium,एवोकाडो Persia americana, माया ब्रेड नट Brosimum alicastrum, कैमू- कैमू Myrcearia dubia, बिली गोट प्लम Terminalia ferdinandiana,मोरिश पाम Mauritea flexuosa, गोजी बेरी Lycium barberum,मेक्सिकन पेड़ पालक Cnidoschulus Chayamansa, पेड़ पालक Pisonia grandis alva ,अफ्रीकी काला शीशम Dalbergia melanozylon , अफ्रीकन पदौक Pterocarpus soyauxii व पेड़ों की छाया में कई प्रकार के मशरूम जैसे Morchella esculenta,Boletus edulis इत्यादि उगाकर आम आदमी की आमदनी बढ़ाई जा सकती है व उनके जीवन स्तर का उच्चीकरण किया जा सकता है|इससे देश में बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर सृजित होंगे|माया ब्रेड नट के पर्याप्त मात्रा में उत्पादन से पशु पालन के लिए पर्याप्त मात्रा में दाना तैयार होगा,इससे बडे़ पैमाने पर पशुपालन करके भारी मात्रा में रोजगार का सृजन होगा |इससे कुपोषण दूर होगा

Anil Kumar Chauhan
Anil Kumar Chauhan 2 साल 9 महीने पहले

महोदय, आम लोगों के लिए जंगलों व सड़क, नहर व रेलवे के किनारे ड्यूरियन फल Durio zebithianus,अफ्रीकी कटहल Treculia africana veriety africana, अफ्रीकी बूश मैंगो Irvingia gabonansis, सफावो फल Dacryoedes edulis, रामबूतन लीची Nephelium lappacium,एवोकाडो Persia americana, माया ब्रेड नट Brosimum alicastrum, कैमू- कैमू Myrcearia dubia, बिली गोट प्लम Terminalia ferdinandiana,मोरिश पाम Mauritea flexuosa, गोजी बेरी Lycium barberum,मेक्सिकन पेड़ पालक Cnidoschulus Chayamansa, पेड़ पालक Pisonia grandis alva ,अफ्रीकी काला शीशम Dalbergia melanozylon , अफ्रीकन पदौक Pterocarpus soyauxii व पेड़ों की छाया में कई प्रकार के मशरूम जैसे Morchella esculenta,Boletus edulis इत्यादि उगाकर आम आदमी की आमदनी बढ़ाई जा सकती है व उनके जीवन स्तर का उच्चीकरण किया जा सकता है|इससे देश में बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर सृजित होंगे|माया ब्रेड नट के पर्याप्त मात्रा में उत्पादन से पशु पालन के लिए पर्याप्त मात्रा में दाना तैयार होगा,इससे बडे़ पैमाने पर पशुपालन करके भारी मात्रा में रोजगार का सृजन होगा |इससे कुपोषण दूर होगा

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VIJAY ANNAMALAI
VIJAY ANNAMALAI 2 साल 9 महीने पहले

1. Do we capable to implement one nation one education system through the government. Note. Here I mean, have government ready to adopt all private schools, collages and bring into one roof under government (no more private).

2. Do we able to increase educated % by 95%

Amit Kumar Sah
Amit Kumar Sah 2 साल 9 महीने पहले

सभी लोग से अनुरोध है की बच्चों को इस पोर्टल के बारे में बताये और इससे जोरे कियोकी की यहाँ बच्चे हो या बूढ़े सभी के लिए अच्छे सिखंके की बाते होती जिससे बच्चे अपने आपको और भी अच्छा बना सके |

Amit Kumar Sah
Amit Kumar Sah 2 साल 9 महीने पहले

कक्षा की भागीदारी को श्रेणीबद्ध किया जाना चाहिए जिससे प्रत्येक बच्चा विषय को सुनने और समझने में सक्षम हो सके। व्यक्तिगत स्वच्छता, शिष्टाचार, सुरक्षित साइबर ब्राउजिंग,कंप्यूटर , किशोरों के प्रशिक्षण को बनाए रखने पर अनिवार्य कार्यशालाओं को अनिवार्य रूप से करे |
बच्चे को बुनियादी नैतिक शिक्षा देनी चाहिए और नैतिकता को प्रभावित करने वाली चुनिंदा प्रार्थनाओं की जानकारी देनी चाहिए|
धन्यवाद सर |

Amit Kumar Sah
Amit Kumar Sah 2 साल 9 महीने पहले

सभी स्कूल में आज के डिजिटल दुनिया में बच्चों को पहली कक्षा से ही उससे कंप्यूटर के बुक से गियान देना चाहिए ण की कंप्यूटर कियोकी छोटे बच्चों के कंप्यूटर हानिकरक होंगे इसलिए |
बस उससे सिखाया जाये कंप्यूटर के बारे में

Amit Kumar Sah
Amit Kumar Sah 2 साल 9 महीने पहले

हमें व्यावहारिक ज्ञान और कौशल को अधिक प्राथमिकता देनी चाहिए।

Amit Kumar Sah
Amit Kumar Sah 2 साल 9 महीने पहले

नई शिक्षा आधारित नीति में प्रैक्टिकल आधारित शिक्षा को प्राथमिकता दी जाए।
शिक्षक चयन की डिग्री नहीं गुणवत्ता में कोई समझौता न करे सरकार इसे शिक्षा नीति में शामिल किया जाना चाहिए।
शिक्षा किसी भी राष्ट्र में करे पर आरक्षण सभी को एक बराबर मिलना चाहिए |
शिक्षा में किसको भी जाती को ऊपर या निचे नहीं करना चाहिए सभी को एक बराबर अधिकार दे |

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