Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

मेधावी खिलाड़ियों के लिए पेंशन स्कीम और खिलाड़ियों के लिए राष्ट्रीय कल्याण कोष की स्कीम के बारे में अपने सुझाव साझा करें

Scheme of Pension for Meritorious Sportspersons and Scheme of National Welfare Fund for Sportspersons
आरंभ करने की तिथि :
Apr 21, 2015
अंतिम तिथि :
May 12, 2015
00:00 AM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय वर्ष 1994 से मेधावी खिलाड़ियों के लिए ...

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय वर्ष 1994 से मेधावी खिलाड़ियों के लिए पेंशन स्की।म कार्यान्विकत कर रहा है। इस स्कीरम के अंतर्गत, ओलंपिक खेलों, विश्वी कप/विश्वी चैम्पिकयनशिपों (ओलंपिक/एशियाई खेल विधाओं) में स्वअर्ण, रजत या कांस्य पदक विजेता, अथवा एशियाई खेलों, राष्ट्रयमंडल खेलों और पैरालम्पि‍क खेलों में स्वार्ण, रजत या कांस्यी पदक विजेता खिलाड़ियों को आजीवन मासिक पेंशन दी जाती है बशर्ते कि पेंशन के लिए आवेदन करते समय खिलाड़ी सक्रिय खेल जीवन से संन्याईस ले चुके हों अथवा 30 वर्ष की आयु प्राप्ति कर चुके हों, इनमें से जो भी बाद में हो। मंत्रालय इस स्कीम की समीक्षा कर रहा है।

मेधावी खिलाड़ियों के लिए पेंशन स्कीम

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय वर्ष 1982 से खिलाड़ियों के लिए राष्ट्री य कल्या ण कोष की स्की म कार्यान्विषत कर रहा है जिसमें खेलों में देश को गौरव दिलाने वाले उन भूतपूर्व उत्कृयष्टे खिलाड़ियों की सहायता की जाती है जो अब दरिद्रावस्थाि में रह रहे हैं। खिलाड़ियों के लिए राष्ट्री य कल्या ण कोष से खिलाड़ियों या उनके परिवारों को चिकित्साश सहायता आदि के लिए एकमुश्तय अनुग्रह अनुदान दिया जाता है। मंत्रालय इस स्की्म की समीक्षा कर रहा है।

खिलाड़ियों के लिए राष्ट्रीय कल्याण कोष की स्कीम

मेधावी खिलाड़ियों के लिए पेंशन स्कीम और खिलाड़ियों के लिए राष्ट्रीय कल्याण कोष की स्कीम के संबंध में सुझाव आमंत्रित हैं।

सुझाव भेजने की अंतिम तिथि 11 मई 2015 है।