Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

राष्ट्रीय आविष्कार अभियान पर अपने सुझाव साझा करें

Share your views on Rashtriya Avishkar Abhiyan
आरंभ करने की तिथि :
Jul 26, 2015
अंतिम तिथि :
Dec 30, 2015
00:00 AM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) ने 09/07/2015 को राष्ट्रीय आविष्कार ...

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) ने 09/07/2015 को राष्ट्रीय आविष्कार अभियान का शुभारंभ किया। डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम (भारत के पूर्व राष्ट्रपति) ने इस समारोह की अध्यक्षता की। इस अभियान का लक्ष्य स्कूली बच्चों के लिए विज्ञान, गणित एंव प्रौद्योगिकी को रोमांचक बनाने के लिए मंच प्रदान करना तथा विज्ञान एंव गणित सीखने के प्रति रुचि विकसित करना है।

अभियान का मुख्य लक्ष्य आईआईटी, एनआईटी, केन्द्रीय संस्थानों, आईआईएसईआर और केन्द्रीय राज्य विश्वविद्यालयों तथा कॉलेजों जैसी संस्थाओं को 'परामर्श संस्थाओं' के रुप में परामर्श देना है। अभियान के तहत मानव संसाधन विकास मंत्रालय 'कोड टू लर्न' प्रतियोगिता में गूगल के साथ सहयोग कर रहा है, जहाँ स्कूल के छात्रों को अभिनव सॉफ्टवेयर का उपयोग कर संहिता विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसी प्रकार, मंत्रालय ने सरकारी स्कूलों की छात्राओं में नवीन प्रौद्योगिकी क्षमता के विकास के लिए इंटेल के साथ साझेदारी की है।

अभियान के पहले तीन वर्षों में, उच्च शिक्षा विभाग के सहयोग तथा विभिन्न गतिविधियों और नई रणनीति के माध्यम से 'परामर्श' संस्थाओं द्वारा सभी सरकारी स्कूलों का 25% तक कवर किए जाने की उम्मीद है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस अभियान में रचनात्मक नागरिकों को शामिल करने, स्कूल तथा स्कूली बच्चों के साथ काम करने एंव "उनके दिमाग को विकसित करने के लिए" नागरिकों से विचार और सुझाव आमंत्रित किया है।