जल संरक्षण पर सफलता की कहानी प्रतियोगिता 2.0

Success Story Contest on Water Conservation 2.0
आरंभ करने की तिथि :
Mar 24, 2022
अंतिम तिथि :
Dec 31, 2022
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)

जल शक्ति अभियान - कैच द रेन टैगलाइन के साथ “Catch the Rain- where it falls, when it falls” भारत के ...

जल शक्ति अभियान - कैच द रेन टैगलाइन के साथ “Catch the Rain- where it falls, when it falls” भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 22.03.2021 को विश्व जल दिवस के अवसर पर शुरू किया गया एक राष्ट्रव्यापी अभियान है। इसका उद्देशय राज्यों और हितधारकों के साथ मिलकर एवं लोगों की सक्रिय भागीदारी के साथ संबंधित क्षेत्र की जलवायु स्थिति और मिट्टी के स्तर के अनुकूल उपयुक्त वर्षा जल संचयन संरचना (RWHS) का निर्माण करना है।

जल संरक्षण पर बड़े पैमाने पर जागरूकता पैदा करने के लिए अभियान शुरू किया गया था ताकि "जल आंदोलन" एक "जन आंदोलन" बन जाए। यह अभियान देश के सभी जिलों के सभी ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों को कवर करता है, जो इसे दुनिया में अब तक के सबसे बड़े वर्षा जल संचयन अभियानों में से एक बनाता है। पुराने और पारंपरिक आरडब्ल्यूएचएस के रखरखाव के अलावा, नए आरडब्ल्यूएचएस का निर्माण; देश में सभी जल निकायों का जियो-टैग, जीआईएस आधारित डेटा-बेस तैयार करना और नए आरडब्ल्यूएचएस की वैज्ञानिक योजना के लिए इसका उपयोग करना; जल शक्ति केंद्रों की स्थापना, सभी जिला मुख्यालयों में एकल खिड़की जल संसाधन ज्ञान केंद्र; वनरोपण आदि इस अभियान का हिस्सा हैं। राष्ट्रीय जल मिशन (nwm.gov.in), जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार अभियान को लागू करने और निगरानी करने के लिए नोडल एजेंसी है। "जेएसए: सीटीआर" सिर्फ एक सरकारी कार्यक्रम नहीं है बल्कि भारत के प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि वह जल संरक्षण की जिम्मेदारी लें और देश के बेहतर भविष्य के निर्माण की दिशा में काम करें।

राष्ट्रीय जल मिशन, MoJS "जल शक्ति अभियान: कैच द रेन" अभियान के तहत जागरूकता करने के साथ-साथ पहल को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से पूरे भारत के सभी आयु वर्ग के प्रतिभागियों से "जल संरक्षण पर सफलता की कहानी" के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित करता है। जल संरक्षण और भविष्य के लिए जल संसाधनों के सतत विकास के क्षेत्र में लिया गया।

प्रतिभागियों को विशेष रूप से अपने क्षेत्र में जल संरक्षण/तालाब परिवर्तन के लिए की गई पहलों के लिए अपनी सफलता की कहानी पोस्ट करनी होगी जिसमें चित्रों के साथ राइट-अप (300 शब्दों से अधिक नहीं) शामिल होंगे (जिसमें पानी की परिवर्तित संरचना, परिवर्तन से पहले और बाद की सेल्फी शामिल हो सकते हैं) जो इसके सकारात्मक प्रभावों के साथ-साथ क्षेत्र / क्षेत्र के लिए उपयोगिता के साथ-साथ इसके भविष्य के लाभों को भी दर्शाता है। प्रतिभागी माई गवर्नमेंट पोर्टल पर अपनी कहानियां और तस्वीरें साझा करेंगे।

नियम और शर्तें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। (पीडीएफ-155 केबी)

जमा करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2022 है l

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
596
कुल
0
स्वीकृत
596
समीक्षाधीन