दूसरा राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2019

Last Date Dec 31,2019 23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

पानी जीवन के महत्वपूर्ण घटकों में से एक है। सिंचाई की मांग, शहरीकरण ...

पानी जीवन के महत्वपूर्ण घटकों में से एक है। सिंचाई की मांग, शहरीकरण और औद्योगीकरण की तीव्र गति ने जल संसाधनों पर भारी दबाव डाला है। इस बहुमूल्य प्राकृतिक संसाधन के उपयोग में वृद्धि के कारण देश के कई क्षेत्रों में पानी की कमी हो गई है। इसके अलावा, जलवायु परिवर्तन से देश में हाइड्रोलॉजिकल चक्र में भी बदलाव आया है। इसलिए, यह आवश्यक है कि इस दुर्लभ संसाधन को प्रभावी वैज्ञानिक पद्धति और कुशल प्रबंधन द्वारा संरक्षित किया जाए।

गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ), ग्राम पंचायतों, शहरी स्थानीय निकायों, जल उपयोगकर्ता संघों, संस्थानों, कॉर्पोरेट क्षेत्र, व्यक्तियों आदि समेत सभी हितधारकों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से वर्ष 2007 में ग्राउंड वॉटर ऑग्मेंटेशन पुरस्कार और राष्ट्रीय जल पुरस्कार शुरू किए गए थे। वर्षा जल संचयन और कृत्रिम पुनर्भरण द्वारा भूजल संवर्द्धन की अभिनव प्रथाओं को अपनाने के लिए जल उपयोग की दक्षता , पानी के पुनर्चक्रण और पुन: उपयोग और लक्षित क्षेत्रों में लोगों की भागीदारी के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने पर जोर दिया गया ताकि भूजल संसाधनों के विकास की स्थिरता, हितधारकों आदि के बीच पर्याप्त क्षमता निर्माण को बढ़ावा मिल सके।

भूतल के जल और भूजल जल चक्र का अभिन्न अंग है, इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए पिछले साल देश में जल संसाधनों के प्रबंधन के लिए समग्र दृष्टिकोण अपनाने और हितधारकों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से एकीकृत राष्ट्रीय जल पुरस्कारों को स्थापित कए जाने की आवश्यकता महसूस की गई। इस प्रकार, पिछले वित्तीय वर्ष में राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2018 का आयोजन और विजेताओं का चयन किया गया और उन्हें 25 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली में पुरस्कार / प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए।

जल संरक्षण / प्रबंधन की दिशा में काम करने वाले अधिक से अधिक लोगों को जागरूक व प्रेरित करने हेतु 1 सितंबर, 2019 को जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग ने दूसरे जल पुरस्कारों के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित की है ताकि देश के विभिन्न क्षेत्रों में इस दिशा में काम करने वाले लोग / संगठन को प्रोत्साहन मिल सके।

प्रविष्टि भेजने की प्रक्रिया
• आवेदक संबंधित श्रेणी के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड करेंगे -
https://www.mygov.in/campaigns/2nd-national-water-awards-2019?utm_source=mygov_campaign
• विधिवत भरा और हस्ताक्षरित आवेदन पत्र MyGov पर अपलोड किया जाएगा
• आवेदक "उपलब्धियों" का वीडियो लिंक (यदि कोई हो) टेक्सट बॉक्स में प्रदान कर सकते हैं

भेजने की अंतिम तिथि 30.11.2019 है

प्रतियोगिता से संबंधित किसी भी प्रश्नों के लिए, कृपया इसे लिखें:
diregov-mowr@gov.in

विवरण देखें Hide Details
इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
3787
कुल
0
स्वीकृत
3787
समीक्षाधीन