Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

प्रामाणिक खादी पहनकर और स्थानीय उत्पादों के साथ सेल्फी

प्रामाणिक खादी पहनकर और स्थानीय उत्पादों के साथ सेल्फी
आरंभ करने की तिथि :
Oct 04, 2023
अंतिम तिथि :
Oct 31, 2023
18:15 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

खादी स्वतंत्रता संग्राम और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का वस्त्र है। ...

खादी स्वतंत्रता संग्राम और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का वस्त्र है। महात्मा गांधी ने बेरोजगार ग्रामीण आबादी को रोजगार प्रदान करने के साधन के रूप में खादी की अवधारणा विकसित की थी।

हमारे माननीय प्रधानमंत्री ने "राष्ट्र के लिए खादी, फैशन के लिए खादी (खादी फॉर नेशन, खादी फॉर फैशन)" का मंत्र दिया है और खादी को अब एक फैशन स्टेटमेंट के रूप में देखा जाता है। अब इसका उपयोग डेनिम, जैकेट, शर्ट, ड्रेस मैटेरियल, स्टोल, घरेलू सामान और हैंडबैग जैसे परिधानों के सामान में किया जाता है।

खादी और ग्रामोद्योग, हथकरघा और हस्तशिल्प उत्पादों, ओडीओपी उत्पादों और स्थानीय रूप से निर्मित विभिन्न पारंपरिक और कुटीर उद्योगों के उत्पादों को बढ़ावा देने और माननीय प्रधानमंत्री द्वारा परिकल्पित 'वोकल फॉर लोकल' अभियान और 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' के विचार को और बढ़ावा देने के उद्देश्य से, भारत सरकार ने इस विशेष अभियान 'खादी महोत्सव' की शुरुआत की है। यह अभियान हर वर्ष 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के दौरान पूरे देश भर में आयोजित किया जा रहा है।

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी), MyGov के सहयोग से युवाओं को खादी और 'वोकल फॉर लोकल' के प्रति संवेदनशील बनाने हेतु 'खादी और स्थानीय उत्पादों के साथ सेल्फी' नामक एक सेल्फी प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। इसका उद्देश्य हमारी अर्थव्यवस्था, पारिस्थितिकी और महिला सशक्तिकरण के लिए खादी और स्थानीय उत्पादों के उपयोग के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करना और बड़े पैमाने पर जनता और विशेष रूप से युवाओं को खादी और स्थानीय उत्पादों को खरीदने के लिए प्रेरित करना और उनमें स्थानीय उत्पादों के लिए गर्व पैदा करना है।

पुरस्कार:-

शीर्ष 5 विजेता - रु.2000/-प्रत्येक

पुरस्कार केवीआईसी ई-कूपन के रूप में दिए जाएंगे, जिसे केवीआईसी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म www.khadiindia.gov.in पर इस शर्त के अधीन भुनाया/रीडीम किया जा सकेगा कि विजेता को www.khadiindia.gov.in से न्यूनतम रु.100/- मूल्य के खादी और ग्रामोद्योग उत्पादों को खरीदना होगा और इसके अलावा विजेता को केवीआईसी ई-कॉमर्स-प्लेटफॉर्म अर्थात www.khadiindia.gov.in में 5 से 10 वस्तुओं की सूची घोषित करनी होगी, जिन्हें वह स्थानीय उत्पादों से बदल सकेगा।

नियम और शर्तों के लिए यहाँ क्लिक करें|

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
2378
कुल
0
स्वीकृत
2378
समीक्षाधीन
फिर से कायम कर देना