Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण (NDSA) के लिए लोगो डिजाइन प्रतियोगिता

राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण (NDSA) के लिए लोगो डिजाइन प्रतियोगिता
आरंभ करने की तिथि :
Jan 15, 2024
अंतिम तिथि :
Feb 14, 2024
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
View Result प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण (NDSA) के लिए लोगो डिजाइन प्रतियोगिता ...

राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण (NDSA) के लिए लोगो डिजाइन प्रतियोगिता

सदियों से, भारत ने बांधों के विशाल नेटवर्क के माध्यम से अपनी नदियों के भरपूर इस्तेमाल करने की कला में महारत हासिल कर ली है। ये प्रभावशाली संरचनाएं मौसमी मूसलाधार बारिश को रोकती हैं, और उन्हें देश के लिए साल भर की जल जीवन रेखा में बदल देती हैं। खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देने और सूखे से लड़ने से लेकर देश की प्यास बुझाने और उद्योगों को बिजली देने तक, बांध भारत के विकास की रीढ़ हैं। देश भर में फैले हजारों बड़े और छोटे बांधों के साथ, जो विश्व स्तर पर तीसरे स्थान पर हैं, उनका प्रभाव निर्विवाद है। ये भारत की प्रगति और समृद्धि के प्रतीक के रूप में खड़ी हैं, एक-एक बूंद इसकी नियति को आकार दे रही हैं।

भारत में बांध सुरक्षा एक प्रमुख चिंता का विषय रही है, विभिन्न एजेंसियां और संगठन बांध निर्माण और रखरखाव के विभिन्न पहलुओं का प्रबंधन करते हैं। इसे प्रबंधन करने के लिए, केंद्र सरकार ने केंद्रीय बांध सुरक्षा संगठन की स्थापना की है और एकीकृत बांध सुरक्षा प्रबंधन के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। मौजूदा प्रथाओं की समीक्षा करने और बांध सुरक्षा के लिए एक एकीकृत प्रक्रिया विकसित करने के लिए 1982 में एक स्थायी समिति भी बनाई गई थी। इसके परिणामस्वरूप 2021 का बांध सुरक्षा अधिनियम बना, जिसने भारत में बांध सुरक्षा की निगरानी के लिए राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण (एनडीएसए) की स्थापना की। ये प्रयास भारत के बांधों के विशाल नेटवर्क की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हैं, जो सिंचाई, बिजली उत्पादन और बाढ़ नियंत्रण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

"राष्ट्रीय बंद सुरक्षा प्राधिकृति, जल संसाधन, संविदान और जल संगठन के साथ मायगव के सहयोग से भारत के नागरिकों को आमंत्रित करता है कि वे प्राधिकृति को समर्थन देने के लिए एक उपयुक्त लोगो डिज़ाइन करें, जो प्राधिकृति को सौंपे गए कार्यों के साथ समर्थ हो।" लोगो डिजाइन प्रतियोगिता का उद्देश्य रचनात्मक माध्यमों से भारत के नागरिकों तक पहुंचना और बड़े पैमाने पर जन भागीदारी के साथ राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

लोगो की थीमः
1. लोगो का लक्ष्य एक शक्तिशाली और पहचानने योग्य दृश्य पहचान स्थापित करना है। इसे प्रतिष्ठित राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण के उद्देश्य का सारांश प्रस्तुत करना चाहिए।
2. लोगो को अधिमानतः राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण के सार कार्यों और उद्देश्यों को चित्रित करना चाहिए।
3. लोगो बहुमुखी/आकर्षक और स्केलेबल/यथार्थवादी होना चाहिए ताकि संगठन के संदेश और प्रभाव को बढ़ाने के लिए इसका प्रभावी ढंग से उपयोग किया जा सके।
4. लोगो वेबसाइट/सोशल मीडिया जैसे ट्विटर/फेसबुक, प्रेस विज्ञप्तियों और मुद्रण योग्य जैसे स्टेशनरी, साइनेज, लेबल इत्यादि, पत्रिकाओं, विज्ञापनों, होल्डिंग्स, स्टैंडीज़, पोस्टर, ब्रोशर, पत्रक, पैम्फलेट पर प्रयोग करने योग्य होना चाहिए। राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण को बढ़ावा देने के लिए स्मृति चिन्ह और अन्य प्रचार और विपणन सामग्री।
5. विजेता को डिज़ाइन किए गए लोगो की मूल ओपन-सोर्स फ़ाइल प्रदान करनी होगी।
6. स्क्रीन के 100% हिस्से पर देखने पर लोगो स्पष्ट रूप से दिखाई देना चाहिए (पिक्सेलेटेड या बिट-मैप नहीं किया गया)।
7. प्रविष्टियाँ कंप्रेस्ड या स्व-निकालने वाले प्रारूपों में प्रस्तुत नहीं की जानी चाहिए।
8. लोगो डिज़ाइन पर वॉटरमार्क नहीं होना चाहिए।
9. सभी फॉन्ट को आउटलाइन/कर्व में परिवर्तित किया जाना चाहिए।
10. लोगो डिज़ाइन में प्रयुक्त टेक्स्ट केवल हिंदी/अंग्रेजी में होना चाहिए।
11. प्रतिभागियों को राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण के उद्देश्य के संबंध में डिज़ाइन किए गए लोगो की उपयुक्तता को (संक्षेप में) समझाते हुए एक नोट संलग्न करना होगा।

तकनीकी मापदंड:
1. पसंदीदा फ़ाइल प्रारुप: jpg, png.
2. अधिकतम आयाम: 1000 x 1000 पिक्सेल
3. डिजिटल प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया होना चाहिए।
4. आवश्यक संस्करण: एक पूर्ण रंग संस्करण और एक काला और सफेद संस्करण।
5. अनुरोध किए जाने पर प्रतिभागियों को खुली फ़ाइलें/वेक्टर प्रारूप (एआई, ईपीएस, आदि) प्रदान करना होगा;

मूल्यांकन हेतु मानदंड:
1. प्रविष्टियों का मूल्यांकन रचनात्मकता, मौलिकता, संरचना, तकनीकी उत्कृष्टता, सादगी, कलात्मक योग्यता और दृश्य प्रभाव के तत्वों के आधार पर किया जाएगा और वे राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण के विषय को कितनी अच्छी तरह से संप्रेषित करते हैं।
2. अनुकूलनशीलता/व्यावहारिकता: परियोजना के लिए लोगो का उपयोग विभिन्न माध्यमों और स्रोतों (वेबसाइट, ईमेल, ज्ञान उत्पाद, सोशल मीडिया, स्टेशनरी, बैनर, ब्रोशर, आदि) में किया जाएगा।
3. स्केलेबिलिटी: पठनीयता और परिवर्तनीय आकारों पर प्रभाव महत्वपूर्ण मानदंड हैं।
4. इनोवेशन: डिज़ाइन के रचनात्मक तत्व क्या हैं और कलाकार डिज़ाइन में रचनात्मकता और मौलिकता का कितना अच्छा उपयोग करने में सक्षम है।
5. विषय की प्रासंगिकता: डिज़ाइन को प्राधिकरण के उद्देश्यों के लिए प्रासंगिक संदेश देना चाहिए।

पुरस्कारः
विजेता प्रविष्टि, जिसे चयनित और अनुमोदित किया गया है, को 25,000/- रुपये (केवल पच्चीस हजार रुपये) का पुरस्कार और एनडीएसए, जल शक्ति मंत्रालय, जल संसाधन विभाग, आरडी और जीआर से एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

एनडीएसए और इसके कार्यों के बारे में अधिक समझने के लिए, प्रतिभागी https://jalshakti-dowr.gov.in/acts पर उपलब्ध बांध सुरक्षा अधिनियम, 2021 को पढ़ सकते हैं।

यहां क्लिक करें नियम और शर्तों के लिए (173 KB)

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
863
कुल
0
स्वीकृत
863
समीक्षाधीन
फिर से कायम कर देना