Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

लघु फिल्म निर्माण प्रतियोगिता

लघु फिल्म निर्माण  प्रतियोगिता
आरंभ करने की तिथि :
Oct 07, 2023
अंतिम तिथि :
Oct 31, 2023
18:15 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

खादी स्वतंत्रा संग्राम और राष्ट्रपिता का वस्त्र है। राष्ट्रपिता ...

खादी स्वतंत्रा संग्राम और राष्ट्रपिता का वस्त्र है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने बेरोजगार ग्रामीण आबादी को रोजगार प्रदान करने के साधन के रूप में खादी की अवधारणा विकसित की थी। हमारे माननीय प्रधान मंत्री ने "देश के लिए खादी, फैशन के लिए खादी" का मंत्र दिया है और खादी को अब एक फैशन स्टेटमेंट के रूप में देखा जाता है। अब इसका उपयोग डेनिम, जैकेट, शर्ट, ड्रेस सामग्री, स्टोल, घरेलू सामान और हैंडबैग जैसे परिधान सहायक सामग्री के रूप में किया जाता है।
खादी और ग्रामोद्योग, हथकरघा और हस्तशिल्प उत्पादों, ओडीओपी उत्पादों और स्थानीय स्तर पर या एसएचजी द्वारा निर्मित विभिन्न पारंपरिक और कुटीर उद्योगों के उत्पादों को बढ़ावा देने और माननीय प्रधानमंत्री के "वोकल फॉर लोकल" अभियान और 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' के विचार को और बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत सरकार ने विशेष अभियान "खादी महोत्सव" शुरू किया है।
खादी फॉर नेशन, खादी फॉर फैशन/वोकल फॉर लोकल/आत्मनिर्भर भारत से संबंधित विषय/विषय पर निर्मित लघु फिल्मों को इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाता है।
प्रतिभागियों को अपनी लघु फिल्म के माध्यम से खादी महोत्सव के बारे में जागरूकता फैलाने और माननीय प्रधान मंत्री द्वारा परिकल्पित 'स्थानीय के लिए मुखर' अभियान और 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' के विचार को बढ़ावा देना चाहिए।
प्रतिभागियों को अपनी रचनात्मक प्रवृत्ति का पता लगाने और खादी तथा स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने वाली एक लघु फिल्म बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए युवाओं को स्थानीय उत्पादों के उपयोग के प्रति आकर्षित करना चाहिए। इससे उन्हें खादी और स्थानीय उत्पादों का उपयोग करके आत्मनिर्भर भारत में योगदान करने के लिए उच्च स्तर पर प्रेरित होना चाहिए।

पारितोषिक/पुरस्कार -

प्रत्येक भाषा श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ फिल्म को केवीआईसी ई-कूपन* से सम्मानित किया जाएगा जिसकी कीमत रु.15,000/- प्रत्येक होगी ।
इसके अतिरिक्त, राष्ट्रीय स्तर पर, शीर्ष तीन विजेताओं को केवीआईसी ई-कूपन* मूल्य से सम्मानित किया जाएगा
प्रथम पुरस्कार- ई-कूपन* मूल्य रु.25,000/-
दूसरा पुरस्कार- ई-कूपन* मूल्य रु.20,000/-
तीसरा पुरस्कार- ई-कूपन* मूल्य रु.15,000/-

केवीआईसी द्वारा ई-कूपन को फिल्म के निर्माता और निर्देशक के बीच समान रूप से बांटा जाएगा। पुरस्कार केवीआईसी ई-कूपन के रूप में दिए जाएंगे, जिसे केवीआईसी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म www.khadiindia.gov.in पर भुनाया जा सकेगा, बशर्ते कि विजेता को www.khadiindia.gov.in से न्यूनतम रु.100/- मूल्य के खादी और ग्रामोद्योग उत्पादों को खरीदना होगा और इसके अतिरिक्त विजेता को केवीआईसी ई-कॉमर्स-प्लेटफॉर्म अर्थात www.khadiindia.gov.in में 5 से 10 वस्तुओं की सूची घोषित करनी होगी, जिसे वह स्थानीय उत्पादों से बदल सकेगा।

नियम और शर्तों के लिए यहाँ क्लिक करें । pdf (329.22 KB)

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
338
कुल
0
स्वीकृत
338
समीक्षाधीन