Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

सीपीग्राम्स और इसके लोगो के लिए आकर्षक नाम के सृजन हेतु क्राउड सोर्सिंग

सीपीग्राम्स और इसके लोगो के लिए आकर्षक नाम के सृजन हेतु क्राउड सोर्सिंग
आरंभ करने की तिथि :
Apr 10, 2023
अंतिम तिथि :
May 01, 2023
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीग्राम्स) ...

केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीग्राम्स) नागरिकों के लिए 24x7 उपलब्ध सेवा प्रदायगी से संबंधित किसी भी विषय पर सार्वजनिक अधिकारियों के पास अपनी शिकायतें दर्ज कराने के लिए एक ऑनलाइन मंच है। यह भारत सरकार के सभी मंत्रालयों/विभागों और राज्यों से जुड़ा एक एकल पोर्टल है। प्रत्येक मंत्रालय और राज्यों की इस प्रणाली तक भूमिका-आधारित पहुंच है। सीपीग्राम्स स्टैंडअलोन मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से भी नागरिकों के लिए सुलभ है, जिसे गूगल प्ले स्टोर और उमंग के साथ एकीकृत मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है।

सीपीग्राम्स में दायर शिकायत की स्थिति को शिकायतकर्ता को पंजीकरण के समय प्रदान की गई विशिष्ट पंजीकरण आईडी से ट्रैक किया जा सकता है। सीपीग्राम्स शिकायत अधिकारी द्वारा समाधान से संतुष्ट नहीं होने पर नागरिकों को अपील की सुविधा भी प्रदान करता है। शिकायत बंद होने के बाद यदि शिकायतकर्ता समाधान से संतुष्ट नहीं है, तो वह फीडबैक प्रदान कर सकता/सकती है। यदि रेटिंग 'खराब' है तो अपील दायर करने का विकल्प उप्लब्ध होता है। शिकायत पंजीकरण संख्या के साथ याचिकाकर्ता द्वारा अपील की स्थिति को भी ट्रैक किया जा सकता है। फीडबैक कॉल सेंटर के माध्यम से भी फीडबैक लिया जा रहा है। फीडबैक कॉल सेंटर नागरिकों को अपील दायर करने में भी सुविधा प्रदान करता है।

शासन के संघीय सिद्धांत के अनुसार, राज्यों से संबंधित शिकायतों को उचित कार्रवाई के लिए संबंधित राज्य सरकार को भेजा जाता है।

शिकायतें दो रूपों में प्राप्त होती हैं (i) सीपीग्राम्स के माध्यम से और (ii) डाक के माध्यम से। डाक द्वारा प्राप्त शिकायतों को डिजिटाइज़ किया जाता है और सिस्टम के साथ-साथ डाक द्वारा संबंधित मंत्रालय/विभाग/राज्य सरकार को भेजा जाता है।

प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) नागरिकों को सीपीग्राम्स और इसके उपयुक्त लोगो के स्थान पर एक अधिक आकर्षक और उपयुक्त नाम के सृजन हेतु आमंत्रित करता है, जो शिकायत निवारण तंत्र और नागरिक अधिकारिता की भावना का प्रतिनिधित्व करता है ताकि उनकी शिकायतें समाधान हेतु सरकार तक पहुंच सकें।

पुरस्कार
प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग द्वारा विजेता प्रविष्टि (चयनित/अनुमोदित नाम और लोगो) को 51000 रुपये का पुरस्कार और प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

सीपीग्राम्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए, प्रतिभागी वेबसाइट (https://www.pgportal.gov.in) पर जा सकते हैं।

नियम और शर्तें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें (PDF:193 KB)

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
787
कुल
0
स्वीकृत
787
समीक्षाधीन
फिर से कायम कर देना