Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

चरण 3 के अन्तर्गत बिहार शरीफ़ स्मार्ट सिटी प्रस्ताव के लिए विचार, सुझाव, टिप्पणियाँ आमंत्रण

Inviting Ideas, Suggestions, Comments for Round -3 Smart City Bihar Sharif Project
आरंभ करने की तिथि :
Feb 10, 2017
अंतिम तिथि :
Mar 11, 2017
00:00 AM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

बिहारशरीफ़ राज्य का पांचवां घनी आबादी वाला शहर है और नालंदा ज़िले का ...

बिहारशरीफ़ राज्य का पांचवां घनी आबादी वाला शहर है और नालंदा ज़िले का मुख्यालय है। यह रेल और सड़क मार्ग से जुड़ा एक क्षेत्रीय, आर्थिक और राजनीतिक हब है जो दक्षिण मध्य बिहार की राजधानी के रूप में जाना जाता है। यह महत्वपूर्ण ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थलों की दृष्टि से सामरिक महत्त्व वाला शहर है। नालंदा के अवशेष जो कि एक विश्व धरोहर स्थल है, बिहार शरीफ़ से केवल 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

इस शहर ने अपने कृषि आधार का उपयोग औद्योगिक क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए किया है। बड़ा उत्पाद आधार नए व्यवसायों और सहायक उद्योगों को बढ़ावा देकर रोज़गार के नए अवसर पैदा करने में सक्षम है (74.4% जोत आधीन भूमि और कुल खेती हेतू सिंचित भूमि के 57% अंश के साथ नालंदा ज़िला कृषि उत्पादन के मामले में दूसरे स्थान पर है। पिछले तीन वर्षों में शहर के स्तर पर किये कुछ महत्वपूर्ण प्रयासों में ऊर्जा की उपलब्धता बढ़ाना और बिजली कटौती को कम करना, सड़कों और नालों को चौड़ा करके यातायात में सुधार लाना, अतिक्रमण निरोधी अभियान, समझपूर्ण यातायात प्रबंधन प्रणाली बनाना, ई-गवर्नेंस का क्रियान्वयन। कचरा प्रबंधन, हरित क्षेत्र विकास और जलापूर्ति परियोजना की स्वीकृति आदि से मूलभूत संसाधनों में सुधार दिख रहा है।

हमारे शहर "बिहारशरीफ़" को स्मार्ट सिटी चयन प्रक्रिया के पिछले दौर में 49.11अंक मिले। भारत सरकार ने विजेता प्रस्तावों के लिए 100 में से 55 अंक प्राप्त करना आवश्यक किया है। भारत सरकार ने पिछले दौर में यह प्रतिक्रिया दी थी कि प्रस्ताव अधिक भागीदारी युक्त होना चाहिए। इसलिए बिहारशरीफ़ नगर निगम अब चरण 3 के लिए अपने प्रस्ताव को और सुधारने पर काम कर रहा है। इस मिशन का एक महत्वपूर्ण अंग नागरिकों से परामर्श करके हस्तक्षेप वाले बिंदुओं की वरीयता निर्धारित करना है। नागरिक परामर्श से एक अर्थपूर्ण दृष्टिकोण बनेगा और भौतिक, सामाजिक, आर्थिक और संस्थागत संसधानों वाले आवश्यक क्षेत्रों की जानकारी मिलेगी।

एमओयूडी और विजेता शहरों द्वारा निर्धारित मानदंडों की प्राप्ति के उद्देश्य अपने प्रस्ताव में सुधार के लिए बिहारशरीफ़ नगर निगम नागरिकों से अनुरोध करता है की वे आगे आएं और चरण 3 के अन्तर्गत बिहार शरीफ़ स्मार्ट सिटी प्रस्ताव के लिए अपने सुझाव दें।

एमओयूडी को पूर्व में भेजे गए प्रस्ताव को नीचे दिए लिंक पर देखा जा सकता है:-

स्मार्ट सिटी चुनौती चरण 2

बिहारशरीफ़ नगर निगम नागरिकों से उनके विचार, सुझाव, टिप्पणियाँ आमंत्रित करता है ताकि चरण 3 के लिए विजेता प्रस्ताव बनाने के लिए उन्हें शामिल किया जा सके। हम आपसे अनुरोध करते हैं कि आप अपने मूल्यवान सुझाव हमें 10/03/2017 तक भेज दें। हम आपसे अनुरोध करते हैं कि आप अपना मूल्यवान निकालकर बिहारशरीफ़ को स्मार्ट सिटी बनाने में सहयोग दें।