Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

"दूरसंचार क्षेत्र में डेटा की गोपनीयता, सुरक्षा और स्वामित्व" पर परामर्श पत्र पर ट्राई सुझाव आमंत्रित करता है

TRAI Invites Suggestions on Consultation Paper on "Privacy, Security and Ownership of the Data in the Telecom Sector"
आरंभ करने की तिथि :
Aug 10, 2017
अंतिम तिथि :
Nov 07, 2017
10:30 AM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

भारत में दूरसंचार सेवाओं के तेजी से विकास ने देश के समग्र आर्थिक और ...

भारत में दूरसंचार सेवाओं के तेजी से विकास ने देश के समग्र आर्थिक और सामाजिक विकास को सहायता प्रदान की है। इससे उपयोगकर्ताओं के बीच बेहतर कनेक्टिविटी, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) सेवाओं का उपयोग बढ़ रहा है और विभिन्न प्रकार के नए व्यापारिक मॉडल के उद्भव में वृद्धि हुई है। समानांतर, आधुनिक संचार सेवाओं के उपयोग के माध्यम से उत्पन्न होने वाले डेटा के मात्रा और मूल्य में कम छलांग हुई है। आईसीटी सेवाओं के साथ उपयोगकर्ता के इंटरैक्शन के प्रत्येक चरण, चाहे पारंपरिक दूरसंचार सेवाओं, उपकरणों, अनुप्रयोगों या सामग्री के अन्य रूपों के माध्यम से, बड़ी मात्रा में डेटा तैयार करने के परिणामस्वरूप ही हुआ है।

डेटा की उपलब्धता ने डेटा विश्लेषिकी के व्यवसाय और दक्षता की क्षमता को बढ़ाया है। हालांकि, इस बदलाव के माहौल में व्यक्तियों के डेटा अधिकारों को पर्याप्त रूप से संरक्षित किया जा रहा है या नहीं यह आकलन करना उतना ही महत्वपूर्ण है। इसलिए डेटा संरक्षण का मतलब व्यक्तियों की क्षमता को समझने और नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है मतलब ये कि उन्हें पता होना चाहिए कि उनसे संबंधित जानकारी दूसरों तक पहुंचाई जा सकती है और इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। प्राधिकरण का मानना है कि प्रयोक्ताओं को अपने व्यक्तिगत डेटा के स्वामित्व और नियंत्रण का अधिकार होना चाहिए और यही सुनिश्चित करने के लिए, सेलुलर के सभी खिलाड़ियों या कहें कंपनियों को अपने ग्राहकों से संबंधित डेटा के संग्रहण, भंडारण और उपयोग करते समय कुछ सुरक्षा उपायों का पालन करना होगा। अपने ग्राहकों से संबंधित डेटा परामर्श का पूरा पाठ देखने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं।

निम्नलिखित उद्देश्यों के साथ परामर्श पत्र जारी किया गया है:
(ए) दूरसंचार सेवाओं के उपयोगकर्ताओं के आंकड़ों के निजी डेटा, स्वामित्व और नियंत्रण की गुंजाइश और परिभाषा की पहचान करना
(बी) डेटा नियंत्रकों के अधिकारों और जिम्मेदारियों को समझना और पहचानना
(सी) दूरसंचार क्षेत्र में वर्तमान में डेटा संरक्षण उपायों की पर्याप्तता और दक्षता का आकलन करना
(डी) डिजिटल सेवाओं की डिलीवरी के संबंध में डेटा संरक्षण से संबंधित प्रमुख मुद्दों की पहचान करना। इसमें दूरसंचार और इंटरनेट सेवा प्रदाता (टीएसपी) के साथ-साथ अन्य उपकरणों, नेटवर्क और अनुप्रयोगों द्वारा दूरसंचार और इंटरनेट सेवाओं के प्रावधान शामिल हैं जो टीएसपी द्वारा प्रदत्त सेवाओं के माध्यम से उपयोगकर्ताओं के साथ जुड़ते हैं और उस प्रक्रिया में उपयोगकर्ता डेटा एकत्र करते हैं और नियंत्रित करते हैं

सुझाव प्रस्तुत करने की आखिरी तारीख 21 नवम्बर, 2017 के मध्यरात्रि तक है।