Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

लखनऊ डीईडब्ल्यूजी जी 20 बैठक के लिए सुझाव आमंत्रित करना

लखनऊ डीईडब्ल्यूजी जी 20 बैठक के लिए सुझाव आमंत्रित करना
आरंभ करने की तिथि :
Jan 16, 2023
अंतिम तिथि :
Jan 25, 2023
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

G20 अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच है। यह सभी प्रमुख ...

G20 अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच है। यह सभी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मुद्दों और शासन को आकार देने और मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

भारत 01 दिसंबर, 2022 से 30 नवंबर, 2023 तक G20 की अध्यक्षता कर रहा है। इस अवधि के दौरान, भारत 32 विभिन्न कार्यक्षेत्रों में 50 से अधिक शहरों में 200 से अधिक बैठकों की मेजबानी करेगा, और G20 प्रतिनिधियों और मेहमानों को भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की झलक पेश करने का अवसर मिलेगा।

2021 में स्थापित G20 का डिजिटल इकोनॉमी वर्किंग ग्रुप (DEWG), अर्थव्यवस्थाओं की डिजिटल क्षमता का दोहन करने के लिए नीति निर्माताओं को प्रेरणा और व्यापक मार्गदर्शन प्रदान करता है। वर्किंग ग्रुप का उद्देश्य जनभागीदारी को बढ़ाने और समावेशी सामाजिक और आर्थिक विकास को साकार करने के लिए डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन करना है।

G20 के डिजिटल इकोनॉमी वर्किंग ग्रुप (DEWG) की पहली बैठक लखनऊ में (13 से 15 फरवरी, 2023) आयोजित की जाएगी। DEWG की बैठक में तीन प्राथमिक मुद्दों पर विचार-विमर्श होगा।
• डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर
• डिजिटल इकोनॉमी में साइबर सुरक्षा
• डिजिटल स्किलिंग;
G20 थीम "वसुधैव कुटुम्बकम" - वन अर्थ वन फैमिली वन फ्यूचर द्वारा निर्देशित हैं। इन सभी प्राथमिकता के मुद्दों पर G20 सदस्यों के साथ क्लोस्ड डोर मीटिंग में चर्चा की जाएगी।

छात्रों, युवाओं, महिलाओं, निजी क्षेत्र, शिक्षा जगत और नागरिक समाज सहित जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों को बहुमूल्य सुझाव, इनपुट, राय और विचार देने के लिए आमंत्रित किया जाता है कि वे जी20 DEWG बैठक के एक हिस्से के रूप में नागरिकों से कैसे जुड़ेंगे।