- चंडीगढ़ संघ राज्य क्षेत्र
- रचनात्मक क्रियास्थल
- दादरा नगर हवेली केन्द्रीय शासित प्रदेश
- दमन और दीव केन्द्रीय शासित प्रदेश
- प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग
- जैव प्रौद्योगिकी विभाग
- व्यापार महकमा
- उपभोक्ता मामले विभाग
- औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग
- डाक विभाग
- विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग
- दूरसंचार विभाग
- डिजिटल भारत
- आर्थिक मामले
- एक भारत श्रेष्ठ भारत
- ऊर्जा संरक्षण
- व्यय प्रबंधन आयोग
- खाद्य सुरक्षा
- गांधी@150
- बालिका शिक्षा
- सरकारी विज्ञापन
- हरित भारत
- अतुल्य भारत!
- इंडिया टेक्सटाइल
- भारतीय रेल
- Indian Space Research Organisation - ISRO
- रोज़गार निर्माण
- LiFE- 21 दिन का चैलेंज
- मन की बात
- मैला ढ़ोने की प्रथा से मुक्त भारत
- पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय
- कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय
- रसायन और उर्वरक मंत्रालय
- नागरिक उड्डयन मंत्रालय
- कोयला मंत्रालय
- कारपोरेट कार्य मंत्रालय
- संस्कृति मंत्रालय
- रक्षा मंत्रालय
- पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय
- शिक्षा मंत्रालय
- Ministry of Electronics and Information Technology
- पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय
- विदेश मंत्रालय
- वित्त मत्रांलय
- स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
- गृह मंत्रालय
- आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय
- सूचना और प्रसारण मंत्रालय
- जल शक्ति मंत्रालय
- कानून और न्याय मंत्रालय
- सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MSME)
- पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय
- ऊर्जा मंत्रालय
- सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
- सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय
- इस्पात मंत्रालय
- महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
- माईगव मूव - वॉलंटियर
- नई शिक्षा नीति
- न्यू इंडिया चैंपियनशिप
- नीति आयोग
- भारत के विकास के लिए एनआरआई
- ओपन फोरम
- PM Live Events
- राजस्व और जीएसटी
- ग्रामीण विकास
- सांसद आदर्श ग्राम योजना
- सक्रिय पंचायत
- कौशल विकास
- स्मार्ट सिटी
- भारत में खेलकूद
- स्वच्छ भारत
- जनजातीय विकास
- जलागम प्रबंधन
- राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भागीदारी
Draft Guidelines on Adoption of NSQF Aligned Qualifications by Various Awarding Bodies

आरंभ करने की तिथि :
Jul 16, 2019
अंतिम तिथि :
Aug 01, 2019
00:00 AM IST (GMT +5.30 Hrs)
Public Comments are requested on the draft guidelines developed by National Skill Development Agency (NSDA) on adoption of NSQF aligned Qualifications by Various Awarding Bodies. ...
Desh ke Har Jat-dharm ke bache ko Saman man,-Samman diya Jay |
Before election government has declared that income tax refund shall be process shall be completed in one month time . But indpute of reminder to tax department till time refund process is still not initiated. Please expedite the matter at the earliest
विधार्थियों के लिए theory को कम किया जाए और practically ज्यादा होना चाहिए जिस से विधार्थी की रूचि ओर बढ़ेगी ओर उसका mind developed होगा
men make prafect
men work harder to work fast
hindi medium me mai pdha hu jo upar ME likha hai uska arth bhi pta ni hai to mai kya tipni kru hmare desh me English ki jo samsya hai use par phle dyan dene ki awsykta hai ................ye thodi hasne wali bat hai lekin ye sahi hai
बच्चों का केवल मात्राओं, भाष-ज्ञान और उनके याद करने की छमताओं का ही नहीं, बल्कि उनकी समझ, उनके प्रति दिन के कार्य कलापो में इनके प्रयोगों के बारे में जरूर मूल्यांकन करना चाहिए।
प्रारम्भ से ही स्कूली शिक्षा के साथ "योग विज्ञान" नाम से एक नया विषय पढ़ाना शुरू करना चाहिए। इसी के साथ व्यक्तित्व विकास और संस्कारो की शिक्षा देनी चाहिए।
बचपन से ही हमें एकता की शक्ति के बारे में पढ़ाया जाता रहा है, तो क्या लोगों में प्यार बढ़ रहा है? क्या वास्तव में एकता में इतनी शक्ति नही है? हमको समझना पड़ेगा कि प्रॉब्लम है कहाँ? आज कुछ टीचर तो मजबूरी में ये सब पढ़ाते है क्योकि किताब में लिखा है। पर वे खुद मानते है कि ये सब केवल किताबी बाते है।
व्यक्तित्व विकास के विषयो की शिक्षा कहानियों, महान लोगों के जीवन और दिन प्रतिदिन के क्रियाकलापों से जोड़ कर, छोटे-छोटे प्रयोगों के साथ यदि दिया जाए तो बहुत प्रभावशाली सिद्ध होगा बशर्ते शिक्षकों को बखूबी...
Draft Guidelines should be notified by the govt for being at par with conventional level as per NSQF Guidelines.
Skill training should be promoted by including private training providers and should be absorbed by govt.
The Qualification by NSDA should be accepted by a government notification. Unless the Government accepts NSDA Qualification it will not be accepted by the private sector.