Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

इंडियाज़ वेल्थ, मिलेट्स फॉर हेल्थ - कॉमिक स्टोरी प्रतियोगिता

इंडियाज़ वेल्थ, मिलेट्स फॉर हेल्थ - कॉमिक स्टोरी प्रतियोगिता
आरंभ करने की तिथि :
Sep 05, 2022
अंतिम तिथि :
Nov 05, 2022
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
View Result प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

बाजरा छोटे बीज वाली वार्षिक घासों का एक समूह है जो अनाज फसलों के रूप ...

बाजरा छोटे बीज वाली वार्षिक घासों का एक समूह है जो अनाज फसलों के रूप में उगाए जाते हैं, मुख्यतः सब-ट्रॉपिकल और ट्रॉपिकल क्षेत्रों के शुष्क क्षेत्रों में सीमांत भूमि पर। बाजरा 131 देशों में उगाया जाता है। प्राचीन खाद्य अनाज भोजन के लिए घरेलू पौधे, सबसे पहले 3000 ईसा पूर्व सिंधु सभ्यता में पाए गए जाने का प्रमाण मिलता हैं। 59 करोड़ लोगों के लिए बाजरा पारंपरिक भोजन है।

बाजरा प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिजों का भंडार है। इनमें ज्वार (ज्वार), बाजरा (बाजरा), फिंगर बाजरा (रागी/मंडुआ) और छोटे बाजरा शामिल हैं; बाजरा (कुटकी), कोदो बाजरा (कोडो), बार्नयार्ड बाजरा (सांवा/झंगोरा), फॉक्सटेल बाजरा (कंगनी/काकुन), प्रोसो बाजरा (चीन) सभी एक साथ बाजरा के अंतर्गत आते हैं जिन्हें उनके उच्च पोषक मूल्य के कारण अब 'पोषक-अनाज' कहा जाता है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने भारत द्वारा प्रायोजित और 70 से अधिक देशों द्वारा समर्थित एक प्रस्ताव को अपनाया, जिसमें 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष घोषित किया गया। इस प्रस्ताव का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन द्वारा चिह्नित कठिन परिस्थितियों में बाजरा के स्वास्थ्य लाभों और खेती के लिए उनकी उपयुक्तता के बारे में जन जागरूकता को बढ़ाना है। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की निगरानी में अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष 2023 समारोह आयोजित किया जाएगा। भारत विभिन्न अभियानों के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस विषय को मजबूत तरीके से लोकप्रिय बनाने में जुटा हुआ है।

माईगव के साथ कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय देशवासियों को बाजरा के लाभ के बारे में बताने एवं जागरूकता बढ़ाने के लिए कॉमिक स्टोरी तैयार करके अपनी रचनात्मकता साझा करने के लिए आमंत्रित करता है।

चयनित विजेताओं के लिए संतुष्टि/पुरस्कार-
1. चयनित प्रविष्टियों को सोशल मीडिया पर प्रचार प्रसार किया जाएगा।
2. चयनित विजेताओं को प्रमाण पत्र मिलेगा।

जमा करने की अंतिम तिथि 5 नवंबर,2022 है

नियम और शर्त के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें (PDF-159kb)

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
315
कुल
0
स्वीकृत
315
समीक्षाधीन
फिर से कायम कर देना