Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

इंडिया डेटा मैनेजमेंट ऑफिस (IDMO) के लिए नामकरण प्रतियोगिता

इंडिया डेटा मैनेजमेंट ऑफिस (IDMO) के लिए नामकरण प्रतियोगिता
आरंभ करने की तिथि :
Jan 30, 2023
अंतिम तिथि :
Feb 28, 2023
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
View Result प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने AI आधारित एक ...

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने AI आधारित एक राष्ट्रीय कार्यक्रम शुरू किया है, जिसके तहत "इंडिया डेटा मैनेजमेंट ऑफिस (IDMO)" की स्थापना करना भी शामिल है।
प्रस्तावित IDMO का उद्देश्य डेटा-संचालित प्रशासन, निर्णय लेने को उत्प्रेरित करने और डेटा-आधारित इनोवेशन और अनुसंधान के लिए एक इकोसिस्टम बनाने हेतु सार्वजनिक क्षेत्र के डेटा की पहुंच, गुणवत्ता और उपयोग में सुधार करना है।

IDMO के लिए परिकल्पित प्राथमिक उद्देश्य निम्नलिखित हैं:

डेटा गवर्नेंस: डेटा मानक, डेटा गुणवत्ता मेट्रिक्स, और संबद्ध उपकरणों और रूपरेखाओं को डिज़ाइन करना ताकि इनोवेशन के लिए डेटा का लाभ उठाया जा सके और डेटा साझा करने और पहुंच के लिए तंत्र स्थापित किया जा सके जो डेटा-संचालित शासन, अनुसंधान और इनोवेशन के एक इकोसिस्टम को सक्षम कर सके। यह इंडिया डेटासेट प्लेटफ़ॉर्म को सक्षम और निर्मित करेगा जो अनुरोधों को संसाधित करेगा और भारत-आधारित एआई- और डेटा-आधारित शोधकर्ताओं और स्टार्टअप को गैर-व्यक्तिगत और अनाम डेटासेट तक पहुंच प्रदान करेगा।

डेटा क्षमता का निर्माण: संवेदीकरण और प्रशिक्षण के माध्यम से डेटा समेकन, प्रबंधन और गतिविधियों को साझा करने पर काम करने वाली सरकारी संस्थाओं के भीतर डेटा अधिकारियों की क्षमता का निर्माण और वृद्धि करना।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय एक रचनात्मक नाम की तलाश में है जो अद्वितीय, यादगार है, और कार्यालय के उद्देश्यों और लक्ष्यों को दर्शाता है। इस संदर्भ में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, माईगव के सहयोग से माईगव प्लेटफार्म पर 4 सप्ताह के लिए एक प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है, ताकि AI पर राष्ट्रीय कार्यक्रम में परिकल्पित इंडिया डेटा मैनेजमेंट ऑफिस (DMO) के लिए एक उपयुक्त नाम खोजा जा सके।

प्रतियोगिता के माध्यम से प्राप्त प्रविष्टियों में प्रस्तावित नाम और एक संक्षिप्त विवरण होगा कि प्रतियोगियों को क्यों लगता है कि यह डेटा प्रबंधन कार्यालय के लिए एक अच्छा फिट है।

नए डेटा प्रबंधन कार्यालय के लिए अपना नाम चुनने के लिए इस रोमांचक अवसर को न चूकें!!!

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि - 28 फरवरी, 2023

नियम और शर्तों के लिए यहां क्लिक करें - PDF (117 KB)

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
1137
कुल
0
स्वीकृत
1137
समीक्षाधीन
फिर से कायम कर देना