इलेक्ट्रोप्रेन्योर पार्क, भुवनेश्वर के लिए आवेदन भेजें और एक सफल ईएसडीएम स्टार्ट-अप बनें

पूर्वी भारत के इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डिज़ाइन एंड मैन्युफैक्चरिंग ...

पूर्वी भारत के इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डिज़ाइन एंड मैन्युफैक्चरिंग (ईएसडीएम) क्षेत्र में इलेक्ट्रोप्रेन्योर पार्क (ईपी), भुवनेश्वर अपनी तरह का एक इनक्यूबेशन सेंटर है और नई दिल्ली के बाद अपनी तरह का यह दूसरा संस्थान है। ईपी, भुवनेश्वर भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) की STPI और ओडिशा सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी विभाग द्वारा संयुक्त रूप से वित्त पोषित है।

परियोजना के अन्य हितधारकों में ज्ञान और अकादमिक भागीदार के रूप में आईआईआईटी भुवनेश्वर तथा इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स एंड सेमीकंडक्टर एसोसिएशन (IESA) उद्योग संपर्क, समर्थन और आउटरीच के लिए कार्यान्वयन भागीदार के रूप में हैं। वैश्विक सेमीकंडक्टर डिज़ाइन और निर्माण कंपनी मेसर्स टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स (टीआई) ने एसटीपीआई के साथ मिलकर ज्ञान साझा करने, परामर्श देने और नेटवर्क सहायता के लिए ईपी-भुवनेश्वर के उद्यमियों और नवप्रवर्तनकर्ताओं / स्टार्टअप्स को बिजनेस और टेक्नोलॉजिकल मेंटरशिप के संदर्भ में ईपी, भुवनेश्वर के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की है।

ईपी भुवनेश्वर को ईएसडीएम में नवाचार को बढ़ावा देने, बौद्धिक संपदा के निर्माण और इनक्यूबेटरों को एक सक्षम मंच प्रदान करने का अधिकार दिया गया है।

ईपी भुवनेश्वर एक उन्नत लैब है जो प्लग एंड प्ले सुविधाओं से लैस है। यह मेंटर से संपर्क, प्रौद्योगिकी और डोमेन विशेषज्ञों तक पहुंच, रणनीतिक मार्गदर्शन, व्यावसायिक मार्गदर्शन, मौजूदा FABLAB तक पहुंच, तकनीकी प्रशिक्षण, सहायता अनुदान, संभावित निवेशकों और ग्राहकों के साथ नेटवर्किंग , बाजार के नूतन विचारों को सफल उत्पादों में बदलने व पेटेंट का मार्गदर्शन आदि का अवसर प्रदान करेगा।

ईपी-भुवनेश्वर में पांच साल की अवधि में 40-50 स्टार्टअप शुरू किए जाएंगे, जो ऊर्जा, प्रक्रिया नियंत्रण और औद्योगिक स्वचालन और शिक्षा जैसे कार्यक्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेंगे। साथ ही इसमें कृषि, आपदा प्रबंधन, हेल्थकेयर और स्मार्ट सिटी एप्लीकेशन्स से संबंधित ईएसडीएम में अभिनव विचारों को भी बढ़ावा दिया जाएगा।

ईपी, भुवनेश्वर का मुख्य लक्ष्य:

o नवाचार और उद्यमिता के लिए एक समग्र ईको-सिस्टम का निर्माण
o बौद्धिक संपदा का सृजन सक्षम करना
o प्रोटोटाइप और उत्पाद विकास और उत्पादों के व्यावसायीकरण में सहायता करना
o कुशल लोगों के लिए रोजगार का सृजन करना
o शिक्षा, उद्योग, सरकार और इको-सिस्टम के अन्य तत्व का एकीकरण
o पारस्परिक लाभ के लिए ईपी नई दिल्ली के साथ ज्ञान और संसाधन साझा करना

ईपी का सॉफ्ट लॉन्च, भुवनेश्वर 23.12.2019 को किया गया है और इसके साथ ही ईपी में इनक्यूबेट किए जाने वाले स्टार्टअप / विचारकों / इनोवेटर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

वर्तमान में ईपी-भुवनेश्वर अपने प्री- इनक्यूबेशन, इनक्यूबेशन और आभासी त्वरण कार्यक्रमों के तहत ईएसडीएम स्टार्टअप्स से आवेदन आमंत्रित करता है।

ई-मेल: bbs.ep@stpi.in के माध्यम से आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल,2020 है।

इस बारे में अधिक जानकारी https://bbs.electropreneurpark.in से प्राप्त की जा सकती है

विवरण देखें Hide Details
इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ