Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना सोलर वाला घर कला प्रतियोगिता

प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना सोलर वाला घर कला प्रतियोगिता
आरंभ करने की तिथि :
Mar 11, 2024
अंतिम तिथि :
Mar 15, 2024
08:00 AM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

प्राचीन काल से ही सूर्य को हमारे ग्रह पर जीवनदाता के रूप में पूजा ...

प्राचीन काल से ही सूर्य को हमारे ग्रह पर जीवनदाता के रूप में पूजा जाता रहा है। भारत में सौर ऊर्जा की अपार संभावनाएं हैं। पीएम सूर्यघर: मुफ्त बिजली योजना का लक्ष्य हाल ही में लॉन्च किए गए रूफटॉप सोलर (आरटीएस) कार्यक्रम के माध्यम से हमारे रोजमर्रा के जीवन में सौर ऊर्जा के उपयोग को एकीकृत करना है। एक करोड़ घरों को कवर करने के प्रारंभिक लक्ष्य के साथ, यह योजना लाभार्थियों को सौर पैनलों के माध्यम से प्रति माह 300 यूनिट तक बिजली उत्पन्न करने में सक्षम बनाएगी। लाभार्थी ₹78,000 तक की सब्सिडी का भी लाभ उठा सकते हैं। इस योजना से बिजली बिल कम होगा और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

इस योजना के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय और आरईसी लिमिटेड माईगव के सहयोग से सोलर वाला घर कला प्रतियोगिता का आयोजन कर रहे हैं। नागरिकों को सौर ऊर्जा और इसकी प्रगति को बढ़ावा देने वाली अपनी अनूठी कलाकृति प्रस्तुत करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। प्रस्तुतीकरण में मॉडल, मिट्टी से बने प्रोजेक्ट शामिल हो सकते हैं जो सौर पैनलों वाले घरों को दर्शाते हैं। एक आकर्षक कलाकृति बनाने के लिए प्रतिभागी अधिक से अधिक रचनात्मकता और कल्पना का उपयोग कर सकते हैं।

तकनीकी मापदंड:
1. कलाकृति/मॉडल को प्रतियोगिता की थीम के अनुरूप होना चाहिए।
2. प्रतिभागियों को अपने प्रोजेक्ट की उच्च गुणवत्ता वाली फोटो .JPG फॉर्मेट में सबमिट करनी होगी।
3. प्रतिभागियों को अपनी कलाकृति, मॉडल का विवरण और परियोजना के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्रियों का वर्णन करते हुए एक संक्षिप्त लेख (लगभग 200 शब्द) प्रस्तुत करना होगा।

पुरस्कारः
1. सर्वश्रेष्ठ कलाकृति को 15,000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

नियम और शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।pdf(89 KB)

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
57
कुल
0
स्वीकृत
57
समीक्षाधीन