Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

भारत की पहली आरआरटीएस संचालित नमो भारत ट्रेनों के लिए एक शुभंकर डिजाइन करें

भारत की पहली आरआरटीएस संचालित नमो भारत ट्रेनों के लिए एक शुभंकर डिजाइन करें
आरंभ करने की तिथि :
Nov 30, 2023
अंतिम तिथि :
Dec 15, 2023
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
View Result प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

क्षेत्रीय पारगमन में एक नए युग को चिह्नित करते हुए, माननीय ...

क्षेत्रीय पारगमन में एक नए युग को चिह्नित करते हुए, माननीय प्रधानमंत्री ने हाल ही में देश के पहले क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) का उद्घाटन किया और भारत की पहली नमो भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC), MyGov के सहयोग से नागरिकों को शुभंकर नामकरण प्रतियोगिता के लिए आमंत्रित करता है।

आरआरटीएस, एनसीआर में क्षेत्रीय नोड्स को जोड़ने वाली एक नई, समर्पित, रेल-आधारित, उच्च गति, उच्च क्षमता, आरामदायक यात्री सेवा है। पहला आरआरटीएस कॉरिडोर दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ के प्रमुख नोड्स को जोड़ता है और साहिबाबाद से दुहाई के बीच इसका 17 किलोमीटर लंबा प्राथमिकता खंड अब शुरू हो गया है। यह पूरा गलियारा जून 2025 तक चालू हो जाएगा। भविष्य के आरआरटीएस गलियारे दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान राज्यों में फैले एनसीआर के कई प्रमुख नोड्स को निर्बाध रूप से जोड़ देंगे।

एनसीआरटीसी - आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय (एमओएचयूए) के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत भारत सरकार और दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश राज्यों की एक संयुक्त उद्यम कंपनी है जो बेहतर कनेक्टिविटी और पहुंच के माध्यम से सतत शहरी विकास के लिए पूरे एनसीआर में आरआरटीएस परियोजना को लागू करने के लिए ज़िम्मेदार है। यह माननीय प्रधानमंत्री के दूरदर्शी गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान के अनुरूप है।

आरआरटीएस के साथ, एनसीआरटीसी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के लोगों को तेज, सुरक्षित, आरामदायक, विश्वसनीय और कुशल क्षेत्रीय आवागमन के लिए नए जमाने का गतिशील समाधान प्रदान करेगा। भारत के पहले आरआरटीएस के साथ, एनसीआरटीसी का लक्ष्य, लोगों द्वारा सार्वजनिक परिवहन को अपनाने, शून्य-उत्सर्जन यात्रा की ओर बढ़ने, लोगों और स्थानों को करीब लाने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाना है।

शुभंकर एक ऐसा चरित्र है जो प्रतीकात्मक रूप से एक ब्रांड का प्रतिनिधित्व करता है और एक विशिष्ट ब्रांड पहचान और कम्यूटर कनेक्ट बनाने में मदद करता है। शुभंकर का उपयोग यात्रियों को किसी सिस्टम या सेवा के बारे में जानने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण संदेश देने के लिए एक उपकरण के रूप में भी किया जाता है। भारत के पहले आरआरटीएस के लिए विकसित शुभंकर, नए जमाने की मेड-इन-इंडिया नमो भारत ट्रेनों के एयरोडायनामिक आकार से प्रेरित है।

यह शुभंकर, आरआरटीएस परियोजना के साथ लाए जा रहे परिवहन क्षेत्र में बुनियादी ढांचे को एक मानवीय चेहरा प्रदान करता है, जो कई मायनों में हमारे जीवन को तेजी से बदल रहा है। वह एक खुश, मिलनसार और सौम्य प्राणी है जो हमेशा मुस्कुराता रहता है, रोलर स्केट्स पर चलता है और उसके कान एंटेना के रूप में भी काम करते हैं जो संदेश प्रसारित और प्राप्त कर सकते हैं। यह शुभंकर, युवाओं की आकांक्षाओं, क्षमता और सपनों का प्रतीक है।

शुभंकर का एक अनूठा नाम भी होना चाहिए जो यात्रियों के साथ त्वरित संपर्क स्थापित करने में मदद करेगा और देश के पहले आरआरटीएस ब्रांड 'नमो भारत' की पहचान स्थापित करेगा। तो दिखाएं अपनी रचनात्मकता और भारत की पहली आरआरटीएस संचालित नमो भारत ट्रेनों के शुभंकर को एक नाम प्रदान करें!

जमा करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर 2023 है।

प्रतियोगिता का परिणाम 15th Dec 2023 तक घोषित किया जाएगा। अप्रत्याशित परिस्थितियों के कारण किसी भी देरी के मामले में, प्रतियोगिता की समयरेखा, शर्तों और दिशा-निर्देशों के किसी भी अपडेट को MyGov प्लेटफॉर्म और/या NCRTC के आधिकारिक चैनलों के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

संतुष्टि:
विजेता प्रविष्टि के लिए पुरस्कार: रु. 10,000/-

नियम एवं शर्तें देखने हेतु यहाँ क्लिक करें। पीडीएफ(137 KB)

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
1071
कुल
0
स्वीकृत
1071
समीक्षाधीन
फिर से कायम कर देना