Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

भारत पर्व 2023 के लिए एक आकर्षक जिंगल बनाएं|

भारत पर्व 2023 के लिए एक आकर्षक जिंगल बनाएं|
आरंभ करने की तिथि :
Dec 14, 2022
अंतिम तिथि :
Jan 03, 2023
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
View Result प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

गणतंत्र दिवस समारोहों के एक भाग के रूप में दिनांक 26 से 31 जनवरी, 2023 तक ...

गणतंत्र दिवस समारोहों के एक भाग के रूप में दिनांक 26 से 31 जनवरी, 2023 तक लाल किला, दिल्ली के सामने के उद्यान और ज्ञान पथ पर भारत सरकार द्वारा ‘’भारत पर्व’’ समारोह का आयोजन किया जाएगा ।

इस समारोह में खाद्य महोत्सव, हस्तशिल्प मेला, लोक एवं जनजातीय नृत्य प्रदर्शन, सांस्कृतिक मंडलियों द्वारा कला प्रदर्शन, सर्विस बैंड कॉन्सर्ट, गणतंत्र दिवस की झांकियों का प्रदर्शन, लाल किले में प्रकाश व्यवस्था आदि का आयोजन होगा ।

इस समारोह के दौरान देखो अपना देश, एक भारत श्रेष्ठ भारत, जी 20 तथा मिशन लाइफ की ब्रांडिंग तथा संवर्धन किया जाएगा । पूरे भारत पर्व जोन को सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त क्षेत्र घोषित किया जाएगा ।

पर्यटन मंत्रालय को इस समारोह के लिए नोडल मंत्रालय के रूप में नामित किया गया है जिसकी प्रमुख झलकियों में वैन्यू पर गणतंत्र दिवस परेड की सर्वश्रेष्ठ झांकी का प्रदर्शन, 3 सशस्त्र सेना बैंड्स (स्टैटिक तथा मूविंग), द्वारा कला प्रदर्शन, जोनल सांस्कृतिक केंद्रों के साथ-साथ विभिन्न राज्यों/संघ राज्यक्षेत्रों की सांस्कृतिक मडलियों द्वारा सांस्कृतिक कला प्रदर्शन, 60 फूड स्टॉल्स के साथ पैन इंडिया फूड कोर्ट और 65 हस्तशिल्प स्टॉल्स के साथ पैन-इंडिया क्राफ्ट बाजार शामिल हैं

‘’भारत पर्व’’ का उद्घाटन दिनांक 26 जनवरी, 2023 को शाम 5.00 बजे किया जाएगा और यह आम जनता के लिए दिनांक 26 जनवरी 2023 को शाम 5.00 बजे से रात्रि 10.00 बजे तक और दिनांक 27 से 31 जनवरी 2023 को दोपहर 12.00 बजे से रात्रि 10.00 बजे तक खुला रहेगा ।

प्रतियोगिता के संबंध में जानकारी

MyGov के सहयोग से पर्यटन मंत्रालय भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची में उल्लिखित आधिकारिक भारतीय भाषाओं के साथ अंग्रेजी तथा अन्य यूएन भाषाओं में जिंगल लिखने और उसकी संगीत रचना के लिए जनता को आमंत्रित कर रहा है ।

यह जिंगल उपुयक्त, प्रासंगिक और आकर्षक होनी चाहिए । जिंगल में स्वर, शब्द तथा वाद्य यंत्रों का संगीत होना चाहिए । जिंगल के शब्द भारत पर्व के आदर्शों और लक्ष्य से जुड़े होने चाहिए विशेष रूप से इसमें देश की अनुपम संस्कृति एवं विरासत, कलाओं, क्विज़ीन, हस्तशिल्प आदि का उल्लेख होना चाहिए।

जिंगल में ‘भारत पर्व’ शब्द अवश्य होने चाहिए और यह लोगों को अपने परिवार तथा मित्रों के साथ आगामी भारत पर्व 2023 में आने हेतु प्रोत्साहित करने पर केंद्रित होनी चाहिए ।

प्रतियोगिता के बारे में संक्षिप्त जानकारी

प्रतिभागियों को भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची में उल्लिखित किसी भी आधिकारिक भारतीय भाषा के साथ अंग्रेजी तथा अन्य यूएन भाषाओं में 35-35 सेकेंड की अवधि की एक स्क्रिप्ट और जिंगल प्रस्तुत करनी होगी जो सरलता से समझी जा सके, जोश तथा उत्साह से परिपूर्ण हो और आम लोगों से जुड़ी हो।

प्रतिभागियों को उच्च गुणवत्तायुक्त ऑडियो फाइल के रूप में अपनी प्रविष्टि साउंड क्लाउड, यूट्यूब, गूगल ड्राइव, ड्रॉप बॉक्स आदि जैसे किसी भी मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड करनी होगी । स्क्रिप्ट भी पीडीएफ डॉक्युमेंट के रूप में प्रस्तुत की जानी चाहिए ।

महत्वपूर्ण तारीखें

प्रतियोगिता समाप्त होने की तारीख 03.01.2023
पुरस्कार

प्रथम, द्वितीय, तृतीय तीन पुरस्कार दिए जाएंगे जो निम्नानुसार होंगे :- (परिणाम की घोषणा के तीन माह के भीतर उपयोग किया जाना है)
(क) प्रथम पुस्कार – विजेता तथा एक अन्य व्यक्ति के लिए लद्दाख की 3 रात – 4 दिन की यात्रा (भोजन + पर्यटन के साथ आवास)
(ख) द्वितीय पुरस्कार – विजेता तथा एक अन्य व्यक्ति के लिए भुबनेश्वर – पुरी तथा कोणार्क की 3 रात – 4 दिन की यात्रा (आवास + पर्यटन)
(ग) तृतीय पुरस्कार – विजेता तथा एक अन्य व्यक्ति के लिए आरेछा और खजुराहो की 2 रात – 3 दिन की यात्रा (आवास + पर्यटन)

नियम और शर्तों के लिए यहां क्लिक करें - PDF (97.4 KB)

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
381
कुल
0
स्वीकृत
381
समीक्षाधीन