Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

मिलेट्स को भंडारित करने के पारंपरिक तरीके साझा करें

मिलेट्स को भंडारित करने के पारंपरिक तरीके साझा करें
आरंभ करने की तिथि :
Dec 13, 2023
अंतिम तिथि :
Jan 15, 2024
18:15 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

सीएसआईआर-राष्ट्रीय विज्ञान संवाद और नीति अनुसंधान संस्थान ...

सीएसआईआर-राष्ट्रीय विज्ञान संवाद और नीति अनुसंधान संस्थान (एनआईसीपीआर), जो कि सीएसआईआर के लैब्स में से एक है, विज्ञान संवाद और विभिन्न हितधारकों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण बनाए रखने के 70 वर्षों के समृद्ध इतिहास से युक्त है। संस्थान ने हाल ही में हमारे श्रीमान प्रधानमंत्री और सीएसआईआर सोसाइटी के राष्ट्रपति श्री नरेंद्र मोदी के कहने पर 'साइंटिफिकली वैलिडेटेड सोसाइटल ट्रेडिशनल नॉलेज' (एसवास्टिक) नामक एक राष्ट्रीय पहल शुरू की है। इस पहल के तहत, भारतीय समाज में विभिन्न भाषाओं में साधारित विज्ञान से पूर्व ज्ञान/प्रथाओं पर सरल रूप में यौगिक सामग्री @NIScPR_SVASTIK नामक पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स पर प्रसारित की जा रही है।

2023 को 'अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष' के रूप में मनाया जा रहा है ताकि मिलेट्स को प्रमोट और लोकप्रिय बनाया जा सके, जो अक्सर 'मिरेकल ग्रेन्स' या 'सुपर फूड्स' के रूप में जाने जाते हैं। ये प्राचीन अनाज विभिन्न पोषण साधने में उत्कृष्ट हैं, स्वाभाविक रूप से ग्लूटेन-मुक्त हैं, विभिन्न पारिस्थितिकीय स्थितियों के लिए अत्यंत अनुकूल हैं, सूखे क्षेत्रों में किसानों की आजीविका में सुधार कर सकते हैं और उनकी खेती से प्राकृतिक रूप से होने वाले कार्बन पैदा करने में मदद कर सकती है। मिलेट्स की ग्रेन्स या मिलेट आटे की भंडारण की एक सबसे बड़ी चुनौती है। मिलेट्स का अच्छा सेल्फ लाइफ उनकी उच्च वसा सामग्री और लिपेस क्रिया के कारण होता है, जिससे शीघ्र बिक्री और कड़वाहट का विकास होता है। मिलेट्स की शेल्फ लाइफ विभिन्न पूर्व-संबोधनों और भंडारण स्थितियों पर निर्भर करती है। बेशक, हमारे पूर्वजों द्वारा मिलेट्स के भंडारण से रंगिन कुछ पारंपरिक तरीके थे जो रांसिडिटी और कीटाणु हमले से बचने के लिए थे, साथ ही मिलेट्स की शेल्फ लाइफ बढ़ाने में मदद करते थे।

इस समय हम अपने अतीत को दोबारा देखें और मिलेट्स को भंडारित करने के कुछ सतत और पारंपरिक तरीकों को पुनः स्थानांतरित करें। क्या आपको कुछ पता है? अगर हाँ, तो आप एसवास्टिक और मायगव द्वारा साथ लाए गए "मिलेट्स को भंडारित करने के पारंपरिक तरीके साझा करें" नामक एक और रोचक गतिविधि में शामिल हो सकते हैं। इस गतिविधि की अनुमति से प्रतिभागियों को पारंपरिक मिलेट्स भंडारण तकनीकों (संक्षेप और दीर्घकालिक भंडारण तकनीकों) के ज्ञान और तस्वीरें साझा करने का सुयोग है। मिलेट्स का भविष्य पास से गुजरने वाले अतीत के भंडारण रहस्यों का इंतजार कर रहा है!

नियम और शर्तों के लिए यहाँ क्लिक करें।pdf (93.34 KB)

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
1302
कुल
0
स्वीकृत
1302
समीक्षाधीन